आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 8th July 2019

1. ईरान ने घोषणा की है कि वह अपना यूरेनियम भंडार बढ़ाएगा. वहीं बताया जा रहा है कि ऐसा करते हुए वह एक बार फिर 2015 में वैश्विक शक्तियों के साथ हुए समझौते की शर्तो का उल्लंघन करने की तैयारी में है और अमेरिका और ईरान के बीच ईरान के इस कदम से तल्खियों में और इजाफा हो सकता है. top news today

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि शरणार्थी हिरासत केंद्रों के दरवाजे अब पत्रकारों के निरीक्षण के लिए भी खुलेंगे. गौरतलब है कि इन केंद्रों में क्षमता से अधिक लोगों को रखने और इनकी खराब रखरखाव स्थिति के लिए ट्रंप को लगातार आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. top news today

3. आज लोकसभा में कांग्रेस के वरिष्ट नेता अधीर रंजन चौधरी ने कर्नाटक में मचे सियासी हलचल को लेकर कहा कि बीजेपी के एक सांसद हमारे विधायकों को चार्टेड प्लेन से लेकर गए. साथ ही उन्होंने कहा कि कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार को गिराने के लिए दल-बदलू की कोशिश की जा रही. वहीं इस पर लोकसभा में प्रतिक्रिया देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कर्नाटक में जो कुछ हो रहा है उसका हमारी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है और हमारी पार्टी कभी भी खरीद-फरोख्द में शामिल नहीं रही है.

4. इंडियन एयरफोर्स लंबे समय से लंबित पड़े 1.5 लाख करोड़ रुपये की कीमत वाले दो ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने जा रही है. आपको बता दें कि 56 मिडियम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट वाला टाटा एयरबस कंसोरटियम वाला प्रोजेक्ट भी इस साल पूरा हो जाएगा.

5. इसरो 15 जुलाई को चंद्रयान-2 को लॉन्च करने जा रहा है जिस पर पूरी दुनिया की नजरे टिकी हुई है. इससे ठीक एक हफ्ते पहले इसरो ने अपनी वेबसाइट पर चंद्रयान की तस्वीरें जारी की हैं.  

6. मायानगरी मुंबई में भारी बारिश से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. आज फिर मुंबई में लोगों को जलभराव और ट्रैफिक जाम के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. आपको बता दें मौसम विभाग ने अगले दो दिन भी शहर में भारी बारिश होने की संभावना वयक्त की है.

7. सुप्रीम कोर्ट ने हिंदी फिल्म ‘आर्टिकल 15’ को चुनौती देने वाली ब्राम्हण समाज आफ इंडिया की याचिका पर विचार करने से इन्कार कर दिया है. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से फिल्म को लेकर अपना ऐतराज उचित फ़ोरम में रखेने को कहा है. top news today

खूबसूरती चाहिए तो भीगा बादाम खाएं

8. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली. गौरतलब है कि जयशंकर पिछले सप्ताह गुजरात से उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए थे. 

9. उत्तराखंड में मौसम विभाग द्वारा  राज्य में मौसम को लेकर जताई गई संभावना  के बाद उत्तराखण्ड की  राजधानी देहरादून समेत  राज्य के कई जिलों में बारिश हुई. वहीं मसूरी में सुबह भारी बारिश से जहां पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा और तापमान में कमी आ गई.

10. दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यायालय ने आज लोकसभा अध्यक्ष को सदन में विपक्ष का नेता नियुक्त करने का निर्देश देने की मांग संबंधी एक याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. इस मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि विपक्ष का नेता नियुक्त करने की कोई सांविधिक जरूरत नहीं है, इसलिए उसे ऐसी नियुक्ति के लिए कोई नीति बनाने का निर्देश देने का कोई कारण नजर नहीं आता. top news today

11. बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र की कार्यवाही आज दो दिनों के अवकाश के बाद दोबारा शुरू हुई जहां नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की. वहीं आज बिहार विधानसभा में विपक्ष ने बिहार की नीतीश सरकार को कई मुद्दों पर प्रश्न कर घेरने की कोशिश की.

12. पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना विभाग बदले जाने के एक महीने बाद भी कार्यभार नहीं संभाला है और ऐसे में कार्रवाई के बदले कांग्रेस नेतृत्‍व ‘सुनवाई’ में जुट गई है. 

13. मध्यप्रदेश के इंदौर में इंदौर लोकायुक्त पुलिस ने मध्यप्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम इंदौर के तत्कालीन प्रबंधक सलमान हैदर के 4 ठिकानों पर कार्रवाई की है. आपको बता दें कि हैदर वर्तमान में कटनी में पदस्थ हैं और उनके पास आय से अधिक संपत्ति होने की शिकायतें मिली थी.

14. फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने राजस्थान में पांचवा और देश की विभिन्न सैन्य संस्थाओं में 27 वां सबसे ऊंचा ध्वज लगाया है. आपको बता दें कि जैसलमेर से 12 किलोमीटर दूर स्थित सेना के म्यूजियम में पहली बार 108 फीट गगनचुंबी पोल पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया है.

ऋतिक ने फिल्म “सुपर 30” के गाने, ‘क्वेश्चन मार्क’ को दी अपनी आवाज

15. गोएयर द्वारा रविवार को कहा गया कि वह सात नए अंतर्राष्ट्रीय मार्गो पर आगामी 19 जुलाई, 2019 से संचालन शुरू करेगी, जिसमें कुवैत, दुबई और बैंकाक जैसे नए गंतव्य शामिल होंगे. इसके साथ ही  गोएयर ने एक बयान में कहा कि मुंबई और राजधानी दिल्ली दोनों स्थानों से अबु धाबी और बैंकाक के लिए उड़ान सेवा शुरू होगी. top news today

16. शाओमी आगामी 17 जुलाई को Redmi K20 और Redmi K20 Pro को भारत में लॉन्च करने जा रही है. दरअसल इस फोन का लोग भारत में  बेसब्री से इंतजार कर रहे है. आपको बता दें कि 15 जुलाई 2019 को शाओमी के भारत में पांच साल पूरे होने जा रहे है.

17. रोजाना दो से अधिक कप काफी पीना स्वास्थय के लिए सही नहीं होता है लेकिन एक रिसर्च में कहा गया है कि डिकैफिनेट कॉफी आप जितना चाहे पी सकते हैं क्योकि इसमें कैफिन काफी कम होता है और इसके पीने का नुकसान भी नहीं है. बल्कि यह कई रोगों में फायदेमंद भी होती हैं. 

18. अमेरिका की महिला फुटबॉल टीम ने फीफा महिला वर्ल्ड कप 2019 में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए रविवाक को नेदरलैंड्स को 2-0 से शिक्सत देकर लगातार दूसरी बार फीफा विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. आपको बता दें कि कुल मिलाकर अमेरिका का यह चौथा विश्व कप खिताब है.  

19. बाहुबली फेम प्रभास और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की फिल्म ‘साहो’ का गाना ‘साइको सैंया’ रिलीज कर दिया गया है जिसे ध्वनि भानुशाली ने गाया है और यह अपकमिंग मूवी ‘साहो’ का पहला गाना है. आपको बता दें कि यह मूवी 15 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

20. दंगल गर्ल’ ज़ायरा वसीम इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई हैं वहीं पिछले दिनों उनके ‘बिग बॉस’ में शामिल होने की खबरें आ रही थीं. लेकिन अब उन सभी रिपोर्ट्स पर पानी फिर गया है क्योंकि खबर है कि ज़ायरा ने इस ऑफर को रिजेक्ट कर दिया है. बताया जा रहा है कि बिग बॉस-13 के लिए जायरा वसीम को अप्रोच  किया गया था और इसके लिए उन्हें 1.2 करोड़ रुपए ऑफर किए गए थे, लेकिन ज़ायरा ने ये ऑफर ठुकरा दिया है. top news today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *