आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 3rd July 2019

1. हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुए एचआरटीसी स्कूल बस मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने इसकी जांच के लिए उच्च स्तरीय कमीटी बनाने का आदेश दिया है. इस मामले में आज एक बार फिर से कोर्ट सुनवाई करेगा. morning news 3rd july

2. छत्तीसगढ़ में हुए लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद उत्साहित बीजेपी सूबे में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव से पहले साढ़े पांच लाख नए सदस्य बनाने की कवायद में जुटी हुई है. इसी क्रम में हर जिला मुख्यालयों में बीजेपी की बैठकों का दौर जारी है. इस तर्ज पर 3 जुलाई को सूबे के पांचों संभागों में सदस्यता अभियान को लेकर बैठक होगी.

3. उत्‍तर प्रदेश में 17 जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा कि यूपी की भाजपा सरकार को निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल नहीं करना चाहिए था.

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंक धोखाधड़ी के मामले को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि एक लाख रुपये से अधिक की बैंक धोखाधड़ी की घटना घटकर 2018-19 में 6,735 रह गई है जो कि बीते वित्त वर्ष में 9,866 थी. morning news 3rd july

5. भाजपा के सदस्‍यता अभियान के अध्‍यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी 6 जुलाई को बनारस से भाजपा की सदस्‍यता अभियान की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह तेलंगाना से सदस्‍यता अभियान की शुरुआत करेंगे.

6. रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने बताया है कि भारतीय सेना में कुल 78,291 पद खाली हैं और वर्तमान में भारतीय सेना में 50,312 अधिकारियों की ऑथराइज्ड स्ट्रेंथ है,जिसमें 7,999 अधिकारी के पद खाली हैं. इसके अलावा नौसेना में 11,557 में से 10,012 अधिकारी पदों पर वर्तमान में 1,545 पदों की कमी है. इसके अलावा वायु सेना में, 12,625 अधिकारी हैं, जिनमें से 483 नवीनतम आंकड़ों के अनुसार खाली हैं.

7. लोकसभा में सरकार ने इंडियन मंडिकल काउंसिल संशोधन बि‍ल 2019 को पास करा लिया है और अब इसके बाद सरकार की अगली परीक्षा राज्यसभा में होगी जहां सरकार पूर्ण बहुमत में नहीं है.

8. द्रमुक की सहयोगी एमडीएमके ने मंगलवार को पार्टी के महासचिव वाइको को 18 जुलाई को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु से अपना उम्मीदवार बनाया है.

9. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने आर्थिक तौर पर पिछड़े सवर्णों को सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है जिसका फैसला पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने ले लिया है.

10. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग में हुई अनियमितता के मामले में भारतीय जनता पार्टी ने पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में शिकायत दर्ज कराई इसको लेकर दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा कि RTI में शिक्षा विभाग के घपले उजागर हुए हैं.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

11. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में निर्वाचन विभाग से जुड़े एक अहम प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है. इस दौरान एक सीएम योगी ने विभागों के पुनर्गठन के लिए लाए गए प्रस्ताव पर चर्चा किए जाने की जरूरत पर बल देते हुए जल्द से जल्द विचार-विमर्श पूरा कर फिर से कैबिनेट में प्रस्ताव लाने के निर्देश दिए हैं.

12. बिहार में फैले एईएस मामलों पर राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि सरकार इसके लिए पूरी तरह से संवेदनशील है और डाक्टरों की टीम काम कर रहीं है लेकिन इसके कारणों को विशेषज्ञ भी अभी तक नहीं जान पाए हैं.

13. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने अपनी पैरोल की अर्जी को वापस ले लिया है बावजूद इसके उनके अंध भक्तों का रोहतक जेल परिसर के आसपास पहुंचना जारी है. जिससे प्रशासन सतर्क हो गया है.

14. मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक डीजीपी वी के सिंह बड़ा बयान देते हुए समाज में होने वाले सभी गलत कार्यों के प्लानिंग कारागारों में होती है. इसलिए ये ज़रूरी हो गया है कि पुलिस कारागार से छूटने वाले कैदियों पर नज़र रखे. morning news 3rd july

15. महाराष्ट्र में मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों से तेज बारिश हो रही है, जिसके चलते हुए जयपुर से मुंबई को होने वाली उड़ान को रोक दिया गया है.

16. लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का पहला जनता दरबार मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में लगाया गया इस दौरान लगभग 170 लोगों ने अपनी समस्याएं मुख्यमंत्री के सामने रखीं जिनका हल जल्द से जल्द निकालने का आदेश अधिकारियो को दिया है.

17. झारखंड के छतरपुर प्रखंड के 458 पारा शिक्षकों की गलत तरीके से बहाली का मामला सामने आने के बाद राज्य 65 हजार पारा शिक्षकों की नौकरी दांव पर लग गई. इस बीच गलत बहाली मामले में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने इसकी जांच का आदेश दे दिया है.

18. छत्तीसगढ़ में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है दरअसल सरकार राज्य के विश्वविद्यालयों में दिसंबर तक कई पदों पर भर्ती की तैयारी सरकार रही है.

19. हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुए एचआरटीसी स्कूल बस मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने इसकी जांच के लिए उच्च स्तरीय कमीटी बनाने का आदेश दिया है. इस मामले में आज एक बार फिर से कोर्ट सुनवाई करेगा.

20. उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक अदालत ने तीन वर्ष पूर्व हुए जवाहर बाग मामले संबंधी सुनवाई से अनुपस्थित रहे नौ अभियुक्तों के खिलाफ गैर जमानती एवं कुर्की वारंट जारी किए हैं. आपको बता दें कि मथुरा के सरकारी जवाहर बाग पर कब्जा करने वालों ने मार्च 2016 में सदर तहसील में कुछ अधिवक्ताओं के साथ बदसलूकी किया है. morning news 3rd july

21. सहकारी बैंकों के कर्जधारियों को सीएम त्रिवेंद्र रावत सरकार ने बड़ी राहत देते हुए नॉन परफार्मिंग एसेट्स यानि कि एनपीए के मामलों में वन टाइम सेटलमेंट योजना लागू कर दिया है. आपको बता दें कि इस योजना में सरकार ने कर्जधारियों के लिए तीन तरह से राहत के दरवाजे खोले गए हैं.

22. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने प्रदेश की नई कार्यकारिणी जल्द गठित करने के प्रस्ताव को मंजूर दे दिया है. इसको लेकर कुलदीप राठौर ने बताया कि पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं से चर्चा कर नई कार्यकारिणी गठित होगी.

23. पंजाब के गुरदासपुर से सांसद सनी देओल ने वहां पर अपना प्रतिनिधि नियुक्त करने पर हुए खींचतान के बीच अपनी सफाई देते हुए बताया कि मैंने अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया, ताकि संसदीय क्षेत्र में काम बिना किसी रुकावट के चलता रहे. morning news 3rd july

24. अमरनाथ यात्रा 2019 के पहले दिन 8403 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए. इस दौरान गुफा तक पहुंचने वाले शिव भक्तों का प्रकृति ने बर्फबारी से स्वागत किया.

25. यूपी के उन्नाव जिले में शरारती तत्वों ने मंदिर में तोड़फोड़ कर क्षेत्र का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की. जिसकी सूचना क्षेत्रीय लोगों द्वारा मंदिर तोड़े जाने की सूचना पुलिस को दी गई. जिसके बाद से इलाके में माहौल गर्म कर दिया है.

26. मध्यप्रदेश के जबलपुर में नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल अस्पताल में अमानवीयता की घटना सामने आई है दरअसल यहां स्ट्रेचर नहीं मिलने पर एक मरीज को अस्पताल कर्मी चादर पर लिटाकर उसे घसीट कर एक्स-रे जांच कराने ले गया. लेकिन इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद तीन कर्मियों को निलंबित और दो अन्य की सेवा समाप्त कर दी गई है.

27. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विधानसभा में बताया है कि राज्य में पिछले दो साल में 863 हिंदुओं और 35 मुसलमानों समेत 911 लोगों ने अपने धर्मांतरण के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है.

28. पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से सांसद नुसरत जहां को 4 जुलाई को होने वाले रथयात्रा में शामिल होने के लिए इस्कॉन की तरफ से भेजा गया है. जिसको लेकर उन्होंने कहा कि वह अपने पति निखिल जैन के साथ रथयात्रा में शामिल होंगी क्योंकि वह सभी धर्मों का सम्मान करती हैं.

29. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवरदास ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा चुनावों में 65 सीटों पर जीत का लक्ष्य हासिल करने के लिए पार्टी मैदान में कूदेगी़ और अबकी बार फिर भाजपा सरकार का संकल्प लेकर नेता-कार्यकर्ता चुनावी जंग में जायेंगे़.

30. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें है कि सम्भल पुलिस प्रशासन की ओर से सभी प्राथमिक विद्यालयों स्कूलों में स्कूल चलो अभियान की सुरुआत की गई है. जिसका शुभारंभ प्रदेश की राज्यमंत्री गुलाब देवी ने जिलाधिकारी सम्भल व पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में किया. morning news 3rd july

3 जुलाई 2019 को सूर्य ग्रहण पड़ेगा, जानिए कथा एवं महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *