newsशिक्षा

NEET PG 2023 Counselling: 15 जुलाई से शुरू हो सकती है नीट पीजी काउंसलिंग

नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 05 मार्च को आयोजित किया गया था। परिणाम 14 मार्च को घोषित किए गए थे।

वहीं अब उम्मीदवार काउंसिलिंग का इंतजार कर रहे हैं। शेड्यूल के जल्द जारी होने की उम्मीद है। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें जिससे उन्हें लेटेस्ट अपडेट मिल सके।  पीजी काउंसलिंग की तारीखों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। नीट पीजी 2023 काउंसलिंग जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। इस संबंध में नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने भी कहा है कि प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। एक बार शेड्यूल जारी होने के बाद उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर देख सकेंगे।

संभावना जताई जा रही है कि पीजी सीटों में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 15 जुलाई, 2023 से शुरू हो सकती है।

यह इसलिए, क्योंकि NEET PG परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार और नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ऑफ मेडिकल साइंसेज के वकील ने कहा था कि काउंसलिंग प्रक्रिया पंद्रह जुलाई 2023 से शुरू होगी। इस आधार पर उम्मीद जताई जा रही है कि काउंसिलिंग का सेशन इस तारीख से शुरू हो सकता है। हालांकि, कैंडिडेट्स को सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक घोषणा की जांच करनी चाहिए

मेडिकल काउंसिल कमेटी एमसीसी 50 प्रतिशत एआईक्यू कोटा सीटों और 100 प्रतिशत डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीजी सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करेगा। काउंसलिंग चार राउंड में होने की उम्मीद है। इनमें राउंड 1, राउंड 2, मॉप अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल हैं। शेड्यूल से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा।

NEET PG 2023: 5 मार्च को हुई थी नीट पीजी परीक्षा

NEET PG 2023 5 मार्च को आयोजित किया गया था। परिणाम 14 मार्च को घोषित किए गए थे। वहीं, अब उम्मीदवार काउंसिलिंग का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *