newsदेशविदेश

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने फिर एक और इतिहास रचा है।

स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश को जश्न मनाने का मौका दिया है। आज पूरे देश में, उनके गांव में और परिवार में जश्न का माहौल है। उनकी मां और पिता गीतों पर थिरक रहे हैं। गांव की महिलाएं मंगल गीत गा रही हैं। बधाइयों का तांता लगा है। मिठाइयां, लड्‌डू बांटे जा रहे हैं। ढोल नगाड़े बज रहे हैं।

क्योंकि गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने एक और इतिहास रचा है। उन्होंने अमेरिका के यूजीन में चल रही विश्व एथलेटिक्स में 88.13 मीटर भाला फैंक कर सिल्वर मेडल जीता है और इस उपलब्धि के साथ ही वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए हैं।

19 साल बाद मिला मेडल

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को 19 साल बाद मेडल मिला है। नीरज से पहले महिलाओं में दिग्गज एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में कांस्य पदक जीता था। प्रतियोगिता में नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बनाई। टोक्यो ओलिंपिक के चैंपियन की फॉर्म को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि वह विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक दिलाने वाले पहले पुरुष एथलीट बन सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके वे पदक जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन भी गए।

नीरज के परिवार में जश्न का माहौल

नीरज की कामयाबी पर उनके परिवार और गांव वाले डांस करके जश्न मना रहे हैं। लोगों को लड्डू खिलाए जा रहे हैं। खंडरा गांव में सुबह मैच शुरू होते ही गांव का हर आदमी एलईडी पर मैच देखता दिखाई दिया। उपायुक्त सुशील सारवान भी मौके पर पहुंचे और इस जश्न में शरीक हुए। उन्होंने नीरज के परिवार को जीत की बधाई दी। नीरज के पिता सतीश कुमार ने अपने बेटे की इस उपलब्धि पर जश्न मनाते हुए कहा कि नीरज ने एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अभी तो उसे देश के लिए कई मेडल जीतकर लाने हैं।

मां से 15 दिन पहले हुई थी बात

नीरज की मां सरोज देवी ने कहा कि वह बेहद खुश हैं। बेटे से 15 दिन पहले बात हुई थी। वह कड़ी मेहनत करने में जुटा हुआ था। बेटे को उसी कड़ी मेहनत का फल मिला है। हमें पक्का यकीन था कि वह इस इवेंट में भी मेडल जीतेगा, चाहे वह सिल्वर हो या गोल्ड। इसकी काफी खुशी है और अब वह पूरे गांव में मिठाई बाटेंगी। बेटे की जीत की खुशी में घर में कार्यक्रम भी रखा गया है। साथ ही हवन यज्ञ भी कराया जाएगा। उम्मीद है कि नीरज अब जल्दी घर आएगा या फिर हम उससे मिलने के लिए जाएंगे।

नीरज का शादी का अभी प्लान नहीं

सरोज देवी ने बेटे की शादी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि अभी शादी को कोई प्लान नहीं। हमने बात की थी उससे, लेकिन उसने कहा कि अभी वह अपना खेल जारी रखेगा। अभी वह देश के लिए और भी कई मेडल जीतेगा। अभी शादी करने का कोई इरादा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *