news

31 Aug, ताजा खबरें, mukhya samacha, aaj tak ka news, jharkhand ka news, ajka nuj, election News 24,

आज है गणेश चतुर्थी का त्यौहार जिसे पूरे देश में  बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है और आज से 10  दिनो तक   मंदिरों, पांडालों और घरों में भी गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर उसकी विधिवत पूजा की जाती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इसी दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था

आज गणेश चतुर्थी के अवसर पर 9 शहरों में बैंक बंद होंगे। इनमे अहमदाबाद, चेन्नई, नागपुर, पणजी, बंगलुरु, बेलापुर, भुवनेश्वर, मुंबई और हैदराबाद में बैंकों में काम-काज नहीं होगा

फ्लाइट टिकट और हवाई किराये को लेकर आज से बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सरकार आज  से घरेलू हवाई टिकटों पर प्राइस कैप खत्म कर रही है. इसका अर्थ हुआ कि सरकार ने किराये की एक लिमिट तय की थी जिसका पालन एयरलाइन कंपनियों को करना जरूरी था. जिसे अब  खत्म किया जा रहा है. इससे कंपनियां अपने हिसाब से टिकटों का किराया बढ़ा-घटा सकती हैं.

दक्षिण भारत के कद्दावर नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर आज पटना आयेंगे. केसीआर की यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के साथ मुलाकात होगी.

यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक  आज बलरामपुर आ रहे हैं जहाँ  इस दौरान वह भाजपा पदाधिकारियों संग बैठक करेंगे। इसके बाद कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक करके विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज  शिमला में होगी जहाँ  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कर्मचारियों को संशोधित वेतन के एरियर के भुगतान पर अनौपचारिक चर्चा होगी।

यूपी योगी सरकार के सबसे पावरफुल आईएएस अफसर अवनीश कुमार अवस्थी आज  रिटायर हो रहे हैं. जहाँ उनके सेवा विस्तार को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थीं।

राजस्थान के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग की ओर से आज  दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में स्वाभिमान मुक्ति दिवस मनाया जाएगा, जिसमें घुमंतू अर्ध घुमंतू जातियों से जुड़े कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राजस्थान में आज  मांस-मछली की दुकानें नहीं खुलेंगी। पर्यूषण पर्व को ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कार्य समिति सदस्य एवं हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला की अध्यक्षता में आज  शिमला में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक होगी। इसमें चुनाव की तैयारियों की समीक्षा होगी और भाजपा सरकार को घेरने की रणनीति बनायीं जतएगी ।

10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों की लिस्ट CBSE के पास जमा करने की आज आखिरी तारीख  है. सीबीएसई ने स्कूलों को सूचित किया कि कक्षा 10, 12 बोर्ड एग्जाम उम्मीदवारों की LOC -लिस्ट आज तक जमा कर दे

उत्तर प्रदेश की  योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने ड्राइविंग लाइसेंस  को लेकर बड़े प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है जिसके तहत परिवहन विभाग में अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाएंगे। सिमुलेटर पर टेस्ट देने के बाद ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद जल्द ही जदयू को तोड़कर तेजस्वी को मुख्यमंत्री बना देंगे, इसी उद्देश्य से नीतीश कुमार को साथ लिया  गया है। उन्होंने कहा कि  नरेंद्र मोदी एक मजबूत प्रधानमंत्री हैं। उनके विरुद्ध कोई भी गठबंधन नहीं टिक पाएगा।

पंजाब के कोटकपूरा फायरिंग मामले में शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल एसआइटी के समक्ष पेश नहीं हुए। सुखबीर ने इस संबंध में एसआइटी को सूचित किया कि आज वह एक अन्य मामले में जीरा कोर्ट में पेश हुए हैं।

हरियाणा की भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के मर्डर मामले में हरियाणा की खापों की एंट्री हो गई है जहाँ  पूनिया खाप के राष्ट्रीय प्रवक्ता एडवोकेट जितेंद्र छातर ने कहा कि हरियाणा सरकार अगर सीबीआइ जांच नहीं करवाती है तो सर्वमान्य खाप की जल्द ही एक मीटिंग बुलाई जाएगी इसमें सभी खापें भाग लेंगी

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल बोले- CBI हाई कोर्ट के जज की निगरानी में भर्ती घोटालों की जांच करें

झारखंड के कोडरमा जिले के उच्च विद्यालय जयनगर में दो अज्ञात युवक रिवाल्वर के साथ प्रवेश कर गए और हवा में पिस्टल चमकाने लगे। पूछताछ के बाद दोस्त से मिलने की बात बताई  और   दोनों फरार हो गए हैं। जहाँ शिक्षक व छात्र-छात्राओं में दहशत का माहौल हैं।

मध्यप्रदेश के इंदौर में वीआइपी नंबरों की नीलामी शुरू हुई जहाँ  नई व्यवस्था में हर सप्ताह बोली लगेगी

जम्मू-कश्मीर की कांग्रेस  प्रभारी रजनी पाटिल ने पार्टी छोड़कर गुलाम नबी आजाद के समर्थन में जाने वाले  नेताओं पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि इन नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने से पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा पार्टी मजबूत होकर ऊपर उठकर निकलेगी

कोयला तस्करी मामले में ईडी ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और  तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को तलब किया है जहाँ  अभिषेक को शुक्रवार को कोलकाता स्थित ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा गया है।

लोकायुक्त कानून की मांग करते हुए अनशन करनेवाले अन्ना हजारे ने दिल्ली के मुख्यमंत्री  केजरीवाल को विवादित शराब नीति पर पहली लिखा पत्र , इस पत्र में केजरीवाल को कुछ पुरानी बातें याद दिलाते हुए उन्होंने लिखा कि एक बड़े आंदोलन से उपजे किसी राजनीतिक दल को ऐसी नीति लाना शोभा नहीं देता।

कांग्रेस  5 सितंबर को गुजरात में महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल भी अगले महीने फिर गुजरात आ सकते  हैं।

महोबा  जिलाधिकारी  मनोज कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैंकर्स की बैठक हुई संपन्नl  बैठक में जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं, महिला स्वयं सहायता समूह को प्राथमिकता एवं  समय पर लोन दिलाए जाने के संबंध में निर्देश दिएl

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने आज कलेक्ट्रेट स्थित अपने कक्ष में  जनता दर्शन में आये जन सामान्य की कोविड -19 की टेस्टिंग कराने के पश्चात सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए जन सामान्य की समस्याओं व  शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका समय से निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए ।

स्टार फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते हैं, जो इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर की वजह से होता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल की गतिविधि को रोकते हैं और रक्त से वसा के अणुओं को हटाते हैं।

नेशनल हेल्थ मिशन, पंजाब ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदक आधिकािरिक वेबसाइट nhm.punjab.gov.in/ पर जाकर 7 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *