news

महंगाई नहीं, ये है सरकार की बड़ी प्राथमिकता

आसमान छूती महंगाई (High Inflation) ने देश के हर परिवार की कमरतोड़ रखी है. ऐसे में सरकार से महंगाई पर नकेल कसने की उम्मीद की जाती है. लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है. वित्त मंत्री ने कहा कि महंगाई का दवाब सबसे बड़ी चुनौती नहीं है. बल्कि ज्यादा से ज्यादा नौकरियां का सृजन और आर्थिक समानता के लक्ष्य को हासिल करना सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए निवेश के अवसर पैदा किए हैं। डिजिटल कॉमर्स के लिए भारत के ओपन नेटवर्क ने खुदरा और विनिर्माण क्षेत्र में क्रांति ला दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि वह इस बारे में नए सुझावों पर गौर करने, परेशानियों को समझने और जहां तक संभव हो, उनको दूर करने की कोशिश करेंगी।

आपको बता दें वैश्विक कारणों से चलते जब कमोडिटी के दाम आसमान छूने लगे तो अप्रैल 2022 में खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी पर जा पहुंचा है. जबकि जुलाई में ये घटकर 6.71 फीसदी पर आ गया है. महंगाई दर में बढ़ोतरी के बाद इसपर काबू पाने के लिए आरबीआई को 1.40 फीसदी रेपो रेट बढ़ाना पड़ा. तो सरकार को पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को कम करना पड़ा. साथ में सरकार ने गेंहू, चीनी और आटा के एक्सपोर्ट पर रोक लगाया है. तो सरकार ने खाने के तेल के दामों में कमी लाने के लिए इंपोर्ट ड्यूटी घटाया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि के विकास की रफ्तार को तेज करने के साथ दो लक्ष्यों को प्राथमिकता दी गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि नेशनल इंवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (NIIF) को और प्रभावी कैसे बनाया जाए सरकार इसकी समीक्षा करेगी. उन्होंने कहा कि भारत लगातार निवेश को आकर्षित कर रहा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *