news

कुदरत की तबाही, बेबस पाकिस्तान

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बाढ़ के सामने बेबस नजर आ रहा है । हालत ये है कि पाकिस्तान का करीब 70 फीसदी हिस्सा बाढ़ की चपेट में है, चारो ओर तबाही का मंजर है। पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को 1,186 हो गई. वहीं, अधिकारी हजारों प्रभावित लोगों तक राहत सामग्री मुहैया कराने के प्रयास में जुटे रहे. पिछले तीन दशकों में मॉनसून के दौरान भीषण बारिश से बाढ़ की शुरुआत हुई जिससे बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों समेत देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया. आपदाओं से निपटने के लिए मुख्य संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कहा, ‘बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में अब तक 1,186 लोग मारे गए हैं और 4,896 घायल हुए हैं. बाढ़ से 5,063 किलोमीटर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई है तथा 1,172,549 आवास आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. वहीं, 733,488 मवेशी मारे गए हैं.’

आप को बता दे की पाकिस्तान आये बाढ़ कि वजह से पूरी तरह तबाह हो चुका हैं, पाकिस्तान में हर जगह तबाही का मंजर दिख रहा है लोग अपनी जान बचाने के जदोजहद में लगे हुए है. सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि बचाव कार्य शुरू होने के बाद से करीब 50,000 लोगों को निकाला गया है. विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने कहा कि 3.3 करोड़ से अधिक लोग बड़े पैमाने पर आपदा से प्रभावित हुए हैं. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान ने सभी संभावित संसाधनों को जुटाने के लिए समन्वित बचाव और राहत अभियान चलाया, लेकिन आपदा के व्यापक पैमाने ने ‘हमारे संसाधनों और क्षमताओं को सीमा तक बढ़ा दिया, इस प्रकार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समर्थन की आवश्यकता महसूस हुई.’ आर्थिक संकट का सामना कर रही पाकिस्तान सरकार ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर देश में जलवायु परिवर्तन का ‘ग्राउंड जीरो’ बनने वाली आपदा से निपटने के लिए 16 करोड़ डॉलर की तत्काल मदद की अपील की.

 

संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की और चीन से आई राहत सामग्री

अहमद ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस इस कठिन समय में पाकिस्तान के प्रति एकजुटता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन दर्शाने के लिए 9-10 सितंबर को पाकिस्तान का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, चीन, अमेरिका समेत कई देशों और विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न एजेंसियों समेत विभिन्न वैश्विक संगठनों ने सहायता की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि बुधवार रात तक तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात और चीन से 21 विमानों से राहत सामग्री की खेप आई है। अहमद ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सांसदों को संबोधित करते हुए उनसे बाढ़ प्रभावित लोगों से मिलने और राहत सामग्री बांटने को कहा है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने बाढ़ प्रभावित लोगों को बिजली बिल में राहत देने के लिए एक योजना तैयार की है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *