newsनरेंदर मोदीविदेश

PM Modi US Visit: पीएम मोदी अमेरिका में रचेंगे इतिहास आप सब भी देखिये किआ करेंगे पीएम

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा ऐतिहासिक होगी

इस दौरान वे अमेरिकी कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करेंगे। ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। उन्हें प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों ने ऐतिहासिक भाषण देने के लिए आमंत्रित किया है।  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून से 24 जून तक संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करेंगे। उनकी यह यात्रा ऐतिहासिक होगी। पीएम मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दूसरी बार संबोधित करेंगे। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। उन्हें प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों ने ऐतिहासिक भाषण देने के लिए निमंत्रण दिया है।

पीएम मोदी की सराहना

राष्ट्रपति बाइडन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पत्र में सात साल पहले पीए मोदी के अंतिम ऐतिहासिक संबोधन की सराहना की गई, जिसने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद की। व्हाइट हाउस ने अपने संदेश में इस बात पर जोर दिया कि यह दोनों देशों के गहरे और करीबी गठबंधन की फिर से पुष्टि करने का अवसर है।

अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं: मोदी

  • पीएम मोदी ने कहा कि वह अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए उत्सुक हैं।
  • अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने अमेरिका के साथ लोकतांत्रिक मूल्यों के सिद्धांतों, करीबी लोगों से लोगों के संबंधों और वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए एक दृढ़ प्रतिबद्धता पर स्थापित एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी होने पर गर्व को दोहराया।
  • इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए अमेरिकी प्रशासन के शीर्ष अधिकारी कर्ट कैंपबेल कहते हैं,
  • वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भारत की सराहना करते हुए उन्होंने उल्लेख किया कि कई व्यवसाय और निवेश समूह वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने के लिए नए निवेश अवसरों के लिए भारत की ओर देख रहे हैं।
  • अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा अधिक इंजीनियरों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने पर विचार करने के साथ कैंपबेल ने कहा कि अमेरिका भारतीयों के लिए इस तरह के और अवसर खोलना चाहता है।

अमेरिका में पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीय

अमेरिका में प्रवासी भारतीय भी पीएम मोदी के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के स्वागत में 18 जून को अमेरिका के 20 अलग-अलग शहरों में ‘भारत एकता मार्च’ का आयोजन किया जाएगा। पिछले नौ वर्षों में भारत की वृद्धि और विकास पर प्रकाश डालते हुए 21 जून को व्हाइट हाउस के सामने एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की रणनीतिक यात्राओं के साथ इस यात्रा की तैयारी पहले से ही चल रही है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार 13 जून को आएंगे भारत

रक्षा सचिव की यात्रा के बाद 13 जून को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की यात्रा होगी, ताकि पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान दो वैश्विक नेताओं के लिए सुरक्षा एजेंडा तैयार किया जा सके। NSA सुलिवन GE-414 इंजन विवरण को अंतिम रूप देंगे, काउंटर-साइबर खतरे की तकनीकों को साझा करेंगे, और रूस-यूक्रेन युद्ध पर दोनों देशों की स्थिति को ठीक करेंगे।

ऐतिहासिक होगा पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा किसी ऐतिहासिक यात्रा से कम नहीं है। यह दौरा दोनों देशों को एक ऐसी दुनिया में अधिक सहयोग करने के लिए प्रेरित करेगा, जो महान भू-राजनीतिक प्रवाह, पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों की वृद्धि और आम चिंता के मुद्दों को देख रहा है। यह निमंत्रण अमेरिका द्वारा भारत के बढ़ते वैश्विक कद और भारत को वैश्विक मामलों में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करने का प्रस्ताव है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *