खिलाड़ी कुमार के सवालों ने मोदी को हिलाया

बॉलिवुड ऐक्टर अक्षय कुमार को दिए एक गैर राजनीतिक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी जिंदगी से जुड़े सभी सवालों का जवाब देते हुए कहा कि वह बचपन में मुझे किताबें पढ़ने का बढ़ा शौक था, मैं सेना के जवानों को देखता था कि चीन युद्ध के दौरान सेना के जवानों का कितना सत्कार करते थे, मैंने स्कूल में पढ़ा था गुजरात में सैनिक स्कूल में दाखिल हो सकते हैं.

लेकिन उस वक्त मुझे अंग्रेजी नहीं आती थी जिसके बाद मैं हमारे मोहल्ले में स्कूल के प्रिंसिपल के पास चला गया. उसके बाद रामकृष्ण मिशन में शामिल हो गया. कई सारे नए-नए अनुभव मिले लेकिन फिर भी मन में कुछ कन्फ्यूजन भी था जिसका जबाव जानने के लिए खुद से सवाल करता फिर जवाब देता और ऐसे भटकते-भटकते यहाँ चला आया.’

पीएम मोदी ने अपने जीवन के बारे में बताते हुए कहा कि बहुत ही छोटी आयु में ही सब कुछ छोड़ दिया था, वैराग्य के कारण मोह-माया सब छोड़ दिया. कभी-कभी माँ को बुला लेता था लेकिन माँ तब कहती कि मेरे पीछे अपना टाइम क्यों खराब करते हो मैं गांव के लोगों के साथ बात कर लेती हूँ.

बालों को काले, लम्बे और घने बनाने के आसान उपाय/hair-growth/

इस दौरान पीएम ने यह भी कहा कि वह काम को लेकर किसी पर कोई दवाब नहीं डालता. मेरे स्ट्रिक्टनेस को लेकर जो छवि बनाई गई है वह गलत है. कड़ा अनुशाशन किसी पर थोपने से नहीं आता है. मैं एक वर्क कल्चर डेवलप करता हूँ. क्योंकि मैं खुद भी काम करता हूँ इसलिए यह हो गया. इस दौरान पीएम ने कहा कि अब डर लगता है कि लोग आधे-अधूरे शब्दों को उछालकर पेश करते हैं. इरादा भले ही हंसी-मजाक का होता है, लेकिन अब आधे-अधूरे शब्दों के आधार पर प्रतिक्रिया दी जाती है.

विपक्षी पार्टियों के साथ अपने रिश्तों को लेकर पीएम ने कहा कि विपक्ष के कई लोगों के साथ उनके काफी अच्छे रिश्ते हैं. उन्होंने अपनी धुर विरोधी पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को लेकर खुलासा करते हुए कहा कि दीदी उन्हें आज भी साल में एक बार कुर्ते सेलेक्ट करके भेजती हैं इसके अलावा बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना वाजेब उन्हें साल में एक बार मिठाइयाँ भेजती हैं लेकिन जब से यह ममता दीदी को पता चली वो भी मिठाइयाँ भेजने लगी.

पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के साथ हुई बातचीत का खुलासा करते हुए कहा कि जब मैं गुजरात का सीएम नहीं था तो किसी काम से संसद गया था जहाँ गुलाब नबी आजाद के साथ गप्पें लड़ा रहा था उसी दौरान एक मीडियाकर्मी ने सवाल किया कि एक आरएसएस वाला होकर गुलाम नबी आजाद के साथ आप कैसे. जिस पर आजाद जी ने कहा था कि सभी पार्टियों के लोग एक परिवार की तरह मिल कर रहते हैं.

कभी नहीं देखा पीएम बनने का सपना

अपनी जिंदगी के फलसफे के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसे परिवार से आता हूँ कि मुझे छोटी-मोटी कोई नौकरी मिल जाती तो भी मेरी मां सबको गुड़ खिला देती. लेकिन मैने राजनीति में आने और प्रधानमंत्री बनने का सपना कभी नहीं देखा था. मैं कभी-कभी आश्चर्य करता हूं कि देश ने मुझे इतना प्यार कैसे दे दिया.’

गुस्सा आने के सवाल पर बोले मोदी

पीएम मोदी ने उन्हें गुस्सा आने को लेकर बड़ा राज उजागर किया और कहा कि वह काफी स्ट्रिक्ट और अनुशाशित हैं लेकिन वह किसी को नीचा दिखाकर काम नहीं करते हैं और जब भी कोई स्ट्रेस उन्हें होता है तो परेशान होने की बजाय मैं उन्हें डिवाइड कर देता हूँ.

ऐसे में शायद अंदर तो स्ट्रेस होता है लेकिन उसको व्यक्त करने का मौका नहीं मिला. हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है कि मन में कई ऐसे खयाल आते हैं कि मैंने ऐसा क्यों किया. तब उन सवालों का जबाव जानने के लिए मैं अकेला कागज लेकर बैठता हूँ और पूरी घटना कागज पर लिखकर व्यक्त करता था और फिर उसे फाड़कर फेंक देता था.

एमएलए बनने के बाद पहला बैंक अकाउंट खुला

अपने बैंक बैलेंस के बारे में खुलासा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब वह स्कूल में थे तो स्कूल में देना बैंक वाले आए और सभी बच्चों को गुल्लक दिया और कहा कि इसमें जो भी जमा होगा तो उसे बैंक में डालना होगा. बैंक में हमारा अकाउंट तो बन गया लेकिन उसमें पैसा जमा नहीं हुआ.

30-32 साल तक वह अकाउंट वैसे ही पड़ा रहा लेकिन राजनीति में आने से जब थोड़ा चर्चित हो गया तो बैंक वाले मेरे पास आए और बोले कि सिग्नेचर कर दो आपके बचपन के अकाउंट को बंद कर देंगे. लेकिन मेरा पहला अकाउंट उस वक्त खुला जब मैं एमएलए बना, क्योंकि उस खाते में मेरी सैलरी आनी थी. हालांकि मैंने कभी अपना अकाउंट नहीं देखा था.

पीएम मोदी ने गुजरात का सीएम रहते अर्जित आय के बारे में बताते हुए कहा कि गुजरात से आने से पहले मैंने अफसरों को बुलाकर कहा कि मैं ये पैसे ले जाकर क्या करूंगा इसलिए मैं ये पैसे दे देना चाहता हूँ. तो एक सीनियर अफसर के साथ 3 और अफसर और कहा कि कोर्ट में केस चल रहें हैं ऐसे में आपको पैसों की जरूरत न पड़े इसे रख लीजिए.

लेकिन मैंने 21 लाख रुपये दे दिए जो ऑफिस की ड्राइवर, चपरासी की बच्चियों की शिक्षा-दीक्षा के लिए खर्च होता है. इसके साथ पीएम ने बताया कि गुजरात सरकार ने फाउंडेशन बनाया है जिसके लिए उससे खर्च किया जा रहा है. और एमएलए के तौर पर मुझे प्लॉट मिला था लेकिन पता चला मामला सुप्रीम कोर्ट में लटका है तो जब क्लियर हो जाएगा तो मैंने कहा है कि इसे पार्टी को दे देना.’

ओबामा ने दी अधिक नींद लेने की सलाह

अक्षय कुमार ने पीएम मोदी से उनके सिर्फ 3-4 घंटे की नींद को लेकर सवाल किया जिस पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जी मेरे मित्र हैं और वो भी मुझे अधिक नींद लेने के लिए कहते थे साथ ही ‘मेरे डॉक्टरों की टीम भी कहती है कि मुझे नींद पर्याप्त लेना चाहिए. लेकिन मैंने जीवन में कठिन मेहनत और अभ्यास से सारी चीजों को हासिल किया है. उन्होंने कहा कि उठते ही मेरे पैर सीधे जमीन पर रहते हैं. लेकिन मैं भी सोचता हूँ कि शायद रिटायर होने के बाद मैं पहला काम यही करूंगा कि अपनी नींद कैसे बढ़ाऊं, इसके लिए कुछ परिश्रम भी करूंगा.’

भारतीय दर्शन नहीं लगती अलादीन के चिराग की कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अलादीन के चिराग की कहानी भारतीय दर्शन से अलग बताते हुए कहा कि मुझे लगता है कि यह भारतीय दर्शन नहीं है. क्योंकि जीवन में कुछ भी बिना मेहनत के हासिल नहीं किया जा सकता है. अगर मुझे अलादीन का चिराग मिल जाये तो मैं उसे कहूंगा की ये जितने भी समाजशास्त्री और शिक्षाविद हैं उनके दिमाग में भर दो कि वो आने वाली पीढ़ियों को ये अलादीन के चिराग वाली थिअरी पढ़ाने के बजाय उन्हें मेहनत करने की शिक्षा दें.’ बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह संदेश देना चाहते हैं कि कठिन परिश्रम ही जीवन में सफलता की एकमात्र कुंजी है.

सरकारी नौकरियाँ | Government job | 24th April 2019

बता दें कि पीएम मोदी अपनी भाषण शैली के कारण खासे लोकप्रिय हैं. इस साक्षात्कार के दौरान संयुक्त राष्ट्र संघ में पीएम के तौर पर दिए गए अपने पहले स्पीच के बारे में उन्होंने कहा कि मेरे लिए मुश्किल तब होती है जब मुझे पर्चा देखकर पढ़ना पड़े. बिना पढ़े पढ़ना मेरे लिए अधिक आसान रहता है. यूएन मे दी गई स्पीच में मैं तो बिना पर्चा देखे ही पढ़ना चाहता था.

पीएम ने ली ट्विंकल की चुटकी

सोशल मीडिया से जुड़े एक सवाल के जवाब पर प्रधानमंत्री मोदी ने अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना का जिक्र करते हुए अक्षय कुमार से कहा कि मैं तो ट्विंकल जी को भी ट्विटर पर देखता हूं और मुझ पर वह इतना गुस्सा निकालती हैं कि कभी-कभी लगता है कि शायद आपके घर में काफी अच्छा माहौल रहता होगा क्योंकि ट्विंकल जी तो सारा गुस्सा ट्विटर मुझ पर ही निकालती रहती हैं. इस दौरान उन्होनें फिल्मों से जुड़े सवाल पर कहा कि पीएम बनने के बाद फिल्में देखने का वक्त नहीं मिला, लेकिन सीएम रहते हुए मैंने अमिताभ बच्चन की एक फिल्म पा देखी थी.

12 thoughts on “खिलाड़ी कुमार के सवालों ने मोदी को हिलाया

  • April 26, 2019 at 8:35 pm
    Permalink

    I have been browsing online more than 3 hours today,
    yet I never found any interesting article like yours.

    It’s pretty worth enough for me. Personally,
    if all website owners and bloggers made good content
    as you did, the web will be a lot more useful than ever
    before. Incredible! This blog looks just like my old one!

    It’s on a totally different subject but it has pretty much
    the same page layout and design. Great choice of colors!
    Hey would you mind stating which blog platform you’re using?
    I’m going to start my own blog soon but I’m having a difficult time selecting between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.
    The reason I ask is because your layout seems different then most blogs and I’m looking
    for something completely unique. P.S Apologies
    for getting off-topic but I had to ask! http://dell.com/

    Reply
  • April 29, 2019 at 7:30 am
    Permalink

    Quite а few people ignore the ability to see out of their
    eyеs that they can don’t tɑke better care of them until finally anything goes
    wrong. Don’t let that ɑfflict you! Corrwct eye care is vital, along with the
    subsequent write-up offers wonderfᥙl facts about hoᴡ to go about taking ccare off your
    eye therefore tһdy work niceⅼʏ for your overall daily
    life.

    Try to eat a healthy diet plan to aid care for
    the eyеs. Food items, especially tօse loadeɗ
    with vitamins C andd E, znc and omega-3 fattу acids
    mіght help sshield your vision when yoս grow older.

    Strive for green vegetabⅼes, “greasy” species of fish, legumes, ovum, nut products,
    and citrus fruit foods ffоr optimսm finaⅼ resuⅼts.

    Whiᥙle you are taқіng care of a task whіch requires cutting woode or otheг materials,
    be sure you pᥙut on a set of goggles. Since you aгe reducing, debris arre soaring in to
    the oxygеn. If your view usually are not safeguarded
    by goggles, a sheet of substance can takke flight inn and
    trigger irritability or injսry to youг eyes.

    Just as if cigarette smokеrs dіdn’t require one more health-related
    purρose to stop, this practice also threatens еyeballs.

    Because smoking cigaгetteds deprives every
    single mobile pһone in yoսr body оf aіr, something eyes will need
    each and every min, cigarette smokers worfk
    the potential risk of һarmfսl their eyesight wіth every
    puff of уour smoke. Guard your vision by stoрⲣing smoking when you can.

    In the evеnt you job ahead of the compputer the whoⅼee ⅾay, you should rest yoᥙr
    vіsion frequently. The eyes are inclined not to blink while you are staring at your computer
    screen. This could lеad to dry eye as well as other eyesight stress.
    Ꭺpрeaг aside each 10 minutes rougһly and blink to rest your
    vision.

    Ensure үou also have adequate lighting once you jjob oг read thrоugh.
    The eyeѕ will likely be stressing constantly if you’re trуing to
    see points without ɑmple illumination in the rօom.
    With tіme, tһіs may result in critіcaⅼ injսry.
    Increase үour ᴡattage oor thee volume of lighting fixtures
    in any provided area to solve the problem.

    Continue reading to find out ways to take better cae of your useful eyes.
    Eyes issuees maay cause blindness or else
    captured early on. This part presented some good recommendations thast will help you take
    greater eyesight atttention methoɗs. Create good perspective proper care behavior to
    protеxt the eyes. https://www.suretoinforma.com

    Reply
  • May 1, 2019 at 10:30 pm
    Permalink

    Hi there. Today applying windows live messenger. It is a very well written page.
    I’ll make sure you take note of this and are avalable to continue reading of this valuable
    details. Wrote this post. Let me absolutely recovery.

    Reply
  • May 3, 2019 at 12:05 am
    Permalink

    Purely wanna admit that is a must have , Many thanks for consuming some time to compose
    this unique.

    Reply
  • May 3, 2019 at 12:16 am
    Permalink

    Useless crafted material, have fun with this with respect to
    entropy. “In the war somewhere between anyone with a world, lower back the earth.” as a
    result of Frank Zappa.

    Reply
  • May 4, 2019 at 8:10 pm
    Permalink

    I’m ready to read through this. This can be a form of
    instructions that should be provided with without all of the non-selected untrue stories that’s along
    the some other information sites. Thank you for your giving it very
    best doctor.

    Reply
  • May 5, 2019 at 4:58 am
    Permalink

    Thanks for your good writeup. The application actually has been a night-life
    bill this. Search progressed to be able to extra included
    pleasurable on your side! In spite of this, just how could possibly we correspond?

    Reply
  • May 5, 2019 at 1:00 pm
    Permalink

    We were advocated this blog just by this step-brother.
    I’m uncertain regardless of whether this post is written through your
    pet for the reason that nobody else discover these kinds
    of finely detailed around a issues. You happen to be great!
    Appreciate it!

    Reply
  • May 5, 2019 at 4:46 pm
    Permalink

    Are grateful for that practical critique. Me personally & my very own next
    were definitely simply just preparing to study in regards
    to this. We got a grab an e-book in the nearest archive however imagine When i discovered clearer from that publish.
    My business is quite ecstatic to see those superb tips getting revealed readily
    available.

    Reply
  • May 7, 2019 at 4:59 pm
    Permalink

    Are grateful for many other educational internet
    site. The area more might I am this variety of information and facts developed in a very the best choice way?
    I’ve a performing which I’m just now concentrating on, and I’ve been within the try to get such data.

    Reply
  • May 11, 2019 at 6:15 pm
    Permalink

    Ahaa, a beneficial assessment in regards to this posting you will come to this approach blog, I have got examine the only thing that,
    consequently my family too commentinghere.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *