क्रिसगेल के इन चार कीर्तिमानों को छूना किसी के बस की बात नहीं

इस बार इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत भले ही लो स्कोरिंग मैच से हुई हो लेकिन उसके बाद के मुकाबलों ने दर्शकों का रोमांचक मन हीं होने दिया। डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरेस्टो, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह, श्रेयस अय्यर, आंद्रे रसेल जैसे कई बल्लेबाज भले ही अपनी धांसू बल्लेबाजी से हर किसी का दिल जीत रहे हों लेकिन अब भी उन कीर्तिमानों के करीब कोई नहीं पहुंच पाया है, जो कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल ने टूर्नामेंट के बीते संस्करणों में बनाए हैं। उन्होंने छक्कों की बरसात से लेकर, पारी में व्यक्तिगत सर्वाधिक स्कोर और सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने जैसे चार कीर्तिमान गढ़े हैं, जिन्हें तोड़ना इस आईपीएल में भी नामुमकिन लगता है। आईए जानते हैं उन नामुमकिन रेकॉर्ड्स के बारे में:

आईपीएल में लगाए हैं सबसे ज्यादा 292 छक्के

क्रिकेट के दीवाने इस बात से वाकिफ होंगे कि आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्कों की बारिश क्रिस गेल ने की है। उन्होंने 2018 तक आईपीएल में कुल 292 छक्के लगाने का रेकॉर्ड बनाया है। इसके बाद एबी डि विलियर्स व एमएसधोनी के 186, सुरेश रैना के 185 और रोहित शर्मा के 184 छक्के शामिल हैं। इस तरह क्रिसगेल अपने से दूसरे और तीसरे नंबर वाले खिलाड़ियों से 100 छक्कों के अंतर से आगे हैं। इसकी वजह यह मान सकते हैं कि क्रिसगेल दुनिया भर में लगभग हर टी-20 लीग खेलते हैं। उन्होंने नाम दुनिया भर के टी-20 मैचों में 907 छक्के लगाने का रेकॉर्ड है। हालांकि, 2018 अच्छा न बीतने के बावजूद क्रिसगेल के रेकॉर्ड के करीब कोई नजर नहीं आ रहा है।

12 साल के इंतज़ार के बाद फिर विश्वकप खेलने का मौका

एक पारी में सर्वाधिक 17 छक्के जड़े

2011 से 2013 तक पुणे वॉरियर्स का करियर रहा लेकिन कम वक्त में भी यह टीम लोगों के जेहन में उतर गई। 2013 में बेंगलुरु के चिन्नास्वामी मैदान में खेला गया मुकाबला पुणे कभी भूलेगी नहीं। आरसीबी में तिलकरत्ने दिलशान, एबीडिविलियर्स, विराट कोहली जैसे दिग्गजों के अलावा एक खिलाड़ी ऐसा भी था, जिसने अकेले ही पुणे वॉरियर्स के पानी भर दिया। गेल ने अद्भुत पारी खेलते हुए एक के बाद एक 17 छक्कों की बारिश कर दी थी। गेल की पारी ने 2008 में आईपीएल के उद्घाटन मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले ब्रैंडन मैक्कुलम का पांच साल से बरकरार छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि, एक मैच में एबी डि विलियर्स गेल की बराबरी करने का दम दिखाते हुए आगे तो बढ़े लेकिन 129 रनों की पारी में वह 12 छक्के ही लगा पाए। पांच साल से गेल की एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रेकॉर्ड बरकरार है, जिसको भविष्य में भी छूना मुश्किल लगता है।

एक पारी में बनाए सर्वाधिक 175 रन

पुणे के खिलाफ 2013 में हुए मैच में गेल ने न सिर्फ 17 छक्कों का रेकॉर्ड बनाया था बल्कि नॉट आउट 175 रन बना कर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम के 158 रनों के रेकॉर्ड को भी तोड़ दिया था।मैक्कुलम ने यह रेकॉर्ड 2008 में आईपीएल के उद्घाटन मैच में बनाया था। दिसचस्प बात है कि टी-20 फॉर्मेट के सभी घरेलू लीग में गेल का यह सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। गेल के इस रेकॉर्ड को भी पांच साल हो चुके हैं लेकिन अब तक इसे कोई नहीं तोड़ पाया है। गेल के बाद आईपीएल में कोई खिलाड़ी 150 रनों का स्कोर नहीं बना पाया है। हालांकि, एरोनफिंच ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 में 172 रन बनाए। फिर भी वह गेल के दुर्लभ रेकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए।

30 गेंदों पर लगा दिया था शतक

आईपीएल में गेल ने सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक रन के अलावा सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने का रेकॉर्ड भी बनाया है। गेल का यह रिकॉर्ड दुनिया भरके टी-20 क्रिकेट में अब भी कायम है।उन्होंने 30 गेंदों पर शतक जमाया था। गेल के सबसे कम गेदों पर शतक लगाने वाले रेकॉर्ड का पीछा 2010 में राजस्थान रॉयल्स के यूसुफ पठान ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए किया था। फिर भी वह 37 गेंदों पर सेंचुरी लगा पाए। उसके बाद 2013 में आरसीबी के डेविड मिलर ने कोशिश की लेकिन उन्हें इसके लिए 38 गेंदों का सामना करना पड़ा। खैर, जब भी रेकॉर्ड टूटे लेकिन फिलहाल यह क्रिसगेल के नाम पर ही सुरक्षित है। 

हिंदी में क्रिकेट की तमाम ख़बरों के लिए स्पोर्ट्स कीड़ा हिंदी फॉलो करें

9 जून 2019 को है भानु सप्तमी,जानिए व्रत की कथा एवं इतिहास

One thought on “क्रिसगेल के इन चार कीर्तिमानों को छूना किसी के बस की बात नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *