newsदेशशिक्षा

SSC Steno Notification 2023: बुधवार को जारी होगी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी/डी परीक्षा अधिसूचना, आवेदन 23 अगस्त तक

SSC Steno Notification 2023

बुधवार को जारी होगी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी/डी परीक्षा अधिसूचना

केंद्रीय मंत्रालयों विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अधिसूचना बुधवार 2 अगस्त 2023 को जारी की जाएगी। एसएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली एसएससी स्टेनो परीक्षा के माध्यम से इन विभागों में हजारों पदों पर भर्ती की जाती है।  स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अधिसूचना बुधवार, 2 अगस्त 2023 को जारी की जाएगी। एसएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली एसएससी स्टेनो परीक्षा के माध्यम से इन विभागों में हजारों पदों पर भर्ती की जाती है। बता दें कि वर्ष 2022 की परीक्षा के लिए एसएससी ने 3900 से अधिक पदों की वेकेंसी निकाली थी।

SSC Steno Notification 2023: स्टेनोग्राफर ग्रेड सी/डी परीक्षा के लिए आवेदन 23 अगस्त तक

एसएससी द्वारा स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क (100 रुपये) का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों और महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

 स्टेनोग्राफर ग्रेड सी/डी परीक्षा के लिए योग्यता

स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, ग्रेड सी स्टेनोग्राफर पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, ग्रेड डी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

\

SSC Steno Notification 2023: स्टेनोग्राफर ग्रेड सी/डी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

एसएससी की स्टेनोग्राफर परीक्षा के दो चरण होते हैं – कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) और स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट। पहले चरण में सीबीई 2 घंटे का होता है और इसमें जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग से 50 प्रश्न एवं जनरल अवेयरनेस से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह पेपर 100 अंकों का होता है और इसमें 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होती है। सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण में स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *