आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 1st july 2019

1.  उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके नेता किम जोंग-उन की असैन्यकृत क्षेत्र में हुई बैठक को सोमवार को ”ऐतिहासिक” और ”अद्भुत” बताया है. गौरतलब है कि ट्रम्प के शनिवार को ट्विटर पर अचानक किम को आमंत्रित करने के एक दिन बाद दोनों के बीच मुलाकात हुई थी.

2. यूएई की रानी हया बिंत अल हुसैन के दो बच्चों और 31 मिलियन पाउंड  यानि 271 करोड़ रुपये के साथ लापता होने की खबर सामने आ रही है.  आपको बता दे कि हया दुबई के अरबपति शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की छठी बेगम हैं.

3.  उच्चतम न्यायालय ने  पश्चिम बंगाल की सीएम  ममता बनर्जी का मीम कथित रूप से पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार भाजपा कार्यकर्ता की रिहाई में देरी को लेकर दायर अवमानना याचिका पर पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया है. गौरतलब है कि ममता बनर्जी की एक विवादित तस्वीर को  लेकर भाजपा युवा मोर्चा की नेता प्रियंका शर्मा को गिरफ्तार किया गया था. 

4. गृहमंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण बिल पेश करते हुए सदन को बताया कि इस बिल से जम्मू-कश्मीर के 435 गांवों को फायदा होगा. साथ ही शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों में आरक्षण का प्रावधान नहीं रहेगा. आपको बता दे कि लोकसभा इस बिल को पहले ही पारित कर चुकी है.

5.  दिल्ली  उच्च न्यायालय  ने विमान नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में निलंबित एयर इंडिया के पायलट की अग्रिम जमानत सोमवार को मंजूर कर ली है. गौरतलब है कि अरविंद कठपालिया ने निचली अदालत के आदेश पर उनके खिलाफ दर्ज हुए मामले में गिरफ्तारी की आशंका के चलते याचिका दायर की थी.

राज्यसभा में पूर्ण बहुमत के करीब पहुंचा एनडीए

6.  दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने आज  दिल्ली की आप सरकार पर घोटाले का आरोप लगाते कहा कि हम जल्द ही दिल्ली के शिक्षा विभाग में हुए एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश करने वाले हैं, जिसमें अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी शामिल हैं. 

7.   अधिकारियों  द्वारा जानकारी दी गई है कि आयकर विभाग ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी राजीव सक्सेना के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत उनसे संबंधित कई ठिकानों पर छापेमारी की है. वहीं  बताया जा रहा है किविभाग को कथित कर चोरी और सक्सेना से संबंधित सहायक एजेंसी से अघोषित संपत्ति को विदेश भेजने के बारे में अहम सबूत मिले हैं, इसलिए रविवार को छापेमारी की गई. 

8. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर लगातार हो रही दुर्घटना के मद्देनजर उप्र एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने तेज रफ्तार वाहनों पर कार्रवाई शुरू कर दी है.  दरअसल, दूरी और गति सीमा का आकलन कर पैमाना बनाया गया है कि जो वाहन तीन घंटे से पहले एक्सप्रेस-वे पार करेगा, उस पर निश्चित कार्रवाई होगी. 

9.  तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जे जयललिता  मामले में जांच में जवाब दाखिल कराने को लेकर राज्‍य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्‍त समय की मांग की थी जिसपर कोर्ट ने आज सोमवार को अपनी मंजूरी दी है. आपको बता दे कि  कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार की मांग को स्‍वीकार करते हुए मामले में जवाब दर्ज कराने के लिए अतिरिक्‍त समय प्रदान किया है.

10.  मौसम विभाग ने सात जुलाई तक मुंबई, ओडिशा, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई इलाकों में लगातार बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे दिल्ली एनसीआर वासिलयो के लिए राहत की खबर है क्योकि बताया जा रहा है कि  3 जुलाई तक मानसून दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे सकता है. गौरतलह है कि दिल्ली- एमसीआर में इन दिनों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. 

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

11.  पंजाब के गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद  सनी देओल विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं. दरअसल, सनी देओल ने गुरदासपुर में संसदीय क्षेत्र का कामकाज करने के लिए गुरप्रीत सिंह पलहेरी को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है जिसको लेकर विपक्षियाों का आरोप है कि सनी देओल गुरदासपुर के बजाय मुंबई में रहना चाहते हैं.

12. कोयला घोटाला मामले में नवीन जिंदल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल, दिल्ली की एक विशेष अदालत ने सोमवार को उद्योगपति नवीन जिंदल और चार अन्य के खिलाफ आरोप तय का आदेश दिया है. 

13.  हरियाणा सरकार ने  राज्य में पड रही भारी गर्मी को देखते हुए स्कूलों का ग्रीष्मकालीन अवकाश एक सप्ताह और बढ़ा दिया है. आपको बता दे कि  बच्चों को गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है जिसके तहत राज्य के सभी स्कूलों में एक सप्ताह के लिए और छुट्टियां रहेंगी.

14.   महाराष्ट्र में मानसून के आते ही लोगों को गरमी से तो राहत मिली है लेकिन मानसून की इस लगातार हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. दरअसल, मायानगरी मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बरसात के काऱण यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

15.  वित्त वर्ष 2019-20 का आम 5 जुलाई को पेश किया जाएगा. इसी बीच सूत्रों का कहना है कि बजट में होम इंश्योरेंस से जुड़ी राहत मुमकिन है और होम इंश्योरेंस के प्रीमियम की इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है.

मुंबई में भारी बारिश से मौसम विभाग ने किया अर्लट जारी

16.Airtel ने कोलकाता सर्कल में अपने 3G नेटवर्क को बंद कर दिया है.  वहीं बताया जा रहा है कि  Airtel अगले दो से तीन तिमाहियों में देशभर में इस तकनीक को पूरी तरह से बंद करने का प्लान कर रही है. 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि जंक फूड्स खाने से बच्चों में एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है और उनकी याददाश्त में कमी आती है. इसलिए जहां तक हो सक पेरेंटस को अपने बच्चों को जंक फूड का सेवन करने से रोकना चाहिए क्योकि जंक फूड स्वास्थय के लिए सही नहीं है.

18. world cup 2019 में आज श्रीलंका का मुकाबला वेस्टइंडिज की टीम से हो रहा है जहां वेस्टइंडिज ने आज टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है. आपको बता दे कि वर्लड कप 2019 का यह 39वां मैच है जिसको लेकर दोनो ही टीमों के फैन्स काफी उत्साहित नजर आ रहे है.

19. बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की फिल्म ‘कबीर सिंह’ लगातार बॉक्स ऑफिस पर  लगातार कमाल दिखा  रही है.  आपको बता दे कि  यह फिल्म 10 दिनों में 175 करोड़ के आंकड़ों को छूने में सफल साबित हुई है और लोग इस फिल्म में शाहिद कपूर की एक्टिंग की जमकर तारीफ कर रहे है.

20.  बॉलिवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की अपकमिंग मूवी ‘जबरिया जोड़ी’ का ट्रेलर फाइनली रिलीज कर दिया गया है.  आपको बता दे कि यह फिल्म 2 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *