लोकसभा चुनाव : दिल्ली में 60.21 प्रतिशत हुआ मतदान

दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर रविवार को वोटिंग संपन्न हो गया है जहां दिल्ली में इस बार कुल 60.21 प्रतिशत मतदान हुआ है. लेकिन इस बार 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले दिल्ली में 5 प्रतिशत वोटिंग कम हुई है. वहीं इसको लेकर चुनाव आयोग का कहना है की बढ़ती गर्मी की वजह से इस बात वोटिंग कम हुई है.

विवादों में फिर फंसे वाड्रा, पराग्वे का झंडा लगाया

आपको बता दे की पिछली बार दिल्लीवासियो ने कुल 65.1% वोटिंग की थी। वहीं बात अगर 2009 की करे तो उस समय मतदान का प्रतिशत 51.84 रहा था. बिते दिन संपन्न हुए दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों में नार्थ दिल्ली की लोकसभा सीटों पर सबसे ज्यादा 63.5 वोटिंग हुई है तो वहीं 62.6 प्रतिशत वोटिंग के साथ दूसरे नंबर पर चांदनी चौक लोकसभा सीट रही. इसेक अलावा ईस्ट दिल्ली में 61.9%, वेस्ट दिल्ली में 60.6 प्रतिशत, नॉर्थ वेस्ट में 58.9%, साउथ दिल्ली में 57.3% और नई दिल्ली में सबसे कम 56.4% वोटिंग दर्ज की गई है.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

बताया जा रहा है कि दिल्ली के शहरी वोटरों के मुकाबले ग्रामीण वोटरों ने खुलकर वोटिंग की है. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के कराला, माजरा डबास, घेवरा और कांझवला जैसे गांवों में कड़ी दोपहर के वक्त भी अच्छी खासी संख्या में मतादाता पोलिंग बूथ के सामने लम्बी कतारों में मतदान के लिए दिखें.

गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके साथ ही आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

One thought on “लोकसभा चुनाव : दिल्ली में 60.21 प्रतिशत हुआ मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *