आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 7th May 2019

1 इस्लाम धर्म का सबसे पाक और बरकतों का महीना रमजान शुरू हो गया है. इस पवित्र मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि ‘रमज़ान के पवित्र महीने की शुरुआत पर शुभकामनाएं. इस शुभ महीने में हमारे समाज में सौहार्द, खुशी और भाईचारे की भावना बढ़े.’

2 केंद्रीय मंत्री और लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने 23 मई के बाद केंद्र में एनडीए की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनने का दावा करते हुए कहा कि देश को शेर की सरकार चाहिए, चूहे वाली नहीं.’

3 बिहार के बेगूसराय से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आचार संहिता उल्लंघन के केस में आज बेगूसराय व्यवहार न्यायालय के सीजेएम ठाकुर अमन कुमार के कोर्ट में सरेंडर किया. जहां से उऩ्हे जमानत दे दिया गई.

4 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत पूर्व पीएम राजीव गांधी को भ्रष्टाचारी नंबर वन बताया था जिस पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने कड़ा विरोध दर्ज कराया जिसके बाद अब पीएम मोदी ने कांग्रेस को चुनौती देते हुए कहा कि हिम्मत है तो आओ चुनाव मैदान में राजीव गांधी के मान-सम्मान के नाम पर चुनाव लड़ लिया जाए.

आतिशी ने क्राउडफंडिंग अभियान से जुटाए 70 लाख

5 सुब्रमण्यम स्वामी के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने भी संकेत दिया है कि बीजेपी अकेले दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी को नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनाने के लिए सहयोगियों की जरूरत पड़ सकती है.

6 लोकसभा चुनाव के लिए पांच चरणों में करीब 78 प्रतिशत सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. इस बीच थर्ड फ्रंड की कवायद शुरू करते हुए तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने केरल के सीएम पी विजयन से मुलाकात कर गैर बीजेपी-गैर कांग्रेस गठबंधन पर चर्चा की.

7 पूर्वांचल फतह में प्रचार को गति देने के लिए जौनपुर और भदोही में रालोद, सपा और बसपा की ओर से आज संयुक्त रैली की जाएगी.

8 भारतीय सेना अपने बेड़े में एक बार फिर से रूसी मूल के टी-90 भीष्म टैंक की संख्या को बढ़ाने जा रही है. जिसके लिए रूस से 13,448 करोड़ रुपये का कांट्रैक्ट किया गया है. यह सभी टैंक सेना को 2022-26 के बीच मिल जाएंगे.

9 बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जोहरी पर लगे सोशण के आरोप को लेकर बिहार क्रिकेट संघ (सीएबी) द्वारा दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जुलाई में सुनवाई करेगा.

10 पिछले पंद्रह सालों से सीधे चुनाव से दूर रहने वाली मायावती ने एक बार फिर से लोकसभा चुनाव लड़ने की तरफ इशारा करते हुए आंबेडकरनगर में कहा कि दिल्ली का रास्ता तो यहीं से जाता है और अगर जरूरत पड़ी तो वह आंबेडकरनगर से ही चुनाव लड़ेंगी.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

11 लोकसभा चुनाव के लिए 543 में से 424 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है. अब बचे दो चरणों में 118 सीटों पर वोटिंग होगी. जिसमें आपको बता दें कि अबतक हुए मतदान में 67.25प्रतिशत वोटिंग हुई है.

12 ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान को लेकर विपक्षी दलों की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि 21 विपक्षी दलों ने याचिका दायर कर कोर्ट में मांग किया था कि चुनाव आयोग 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का ईवीएम से मिलान करे.

13 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में इस बार 74 से अधिक सीटें जीतने का दावा करते हुए उम्मीद जताया है कि यूपी में इस बार बीजेपी की सीटें बढ़ेंगी इसके साथ ही उन्होंने आजमगढ़ और अमेठी में भी अपनी जीत का दावा किया है.

14 चक्रवात फानी के संबंध में फोन पर बात नहीं करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा था जिस पर अब ममता ने पलटवार करते हुए कहा कि वह मोदी की नौकर नहीं हैं कि वह जहां बुलाएंगे और चली जाएंगी.

15 लोकसभा चुनावों के छठे चरण के लिए झारखंड में भाजपा और कांग्रेस की ओर से स्‍टार प्रचारकों की होड़ मची है और इस कड़ी में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे.

16 बिहार की मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में डाले वोट के दौरान यहां के एक होटल से छह ईवीएम बरामद किया गया है जिसके इसे बड़ी लापरवाही करार देते हुए प्रशासन ने मजिस्ट्रेट पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

17 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गैर राजनीतिक इंटरव्यू कर और मतादन के दिन वोट न करने के बाद आलोचकों के निशाने पर आए फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने ओडिशा में आए फोनी तूफान पीड़ितों की मदद के लिए 1 करोड़ रुपये डोनेट किए हैं. अक्षय कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष में अपने पैसे दान किए हैं.

18  भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए कहा कि आज कल वो कहते हैं दिग्विजय सिंह का नाम मेरे मुंह से नहीं निकलना चाहिए नहीं तो नहाना पड़ेगा. लेकिन प्रज्ञा ठाकुर का प्रचार करने के बाद तो उनको नहाना नहीं पड़ता.

19 यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए केद्र सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया और कहा कि चाय वाला बन कर आए थे, अब चौकीदार बन गए हैं. वह प्रधानमंत्री नहीं प्रचार मंत्री हैं.

20 प्रयागराज के निरंजनी अखाड़े से जुड़े संत और योग गुरु स्वामी आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में महिलाओं के साथ अभद्रता के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. 

ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *