आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें |2nd June 2019

1.  दो बार भारी बहुमत से जीतकर  केन्द्र में सरकार बनाने वाली  बीजेपी अब पार्टी को चुनावी लिहाज से पूरी तरह अभेद दुर्ग  बनाने की तैयारी में लगती दिख रही है. खबरों की माने तो इसके लिए  सभी वर्गों के लिए खास योजना को लागू करने की मुहिम अगले हफ्ते ही शुरू होने जा रही है.

3.  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने  गैर-हिंदी भाषी राज्यों में हिन्दी पढ़ाये जाने की मानव संसाधन विकास मंत्रालय की समिति की सिफारिश से उतपन्न हुए विवाद पर  स्पष्टीकरण  देते हुए कहा कि समिति ने सिर्फ मसौदा रिपोर्ट तैयार की थी और इसे लागू करने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है और सरकार किसी पर कोई भाषा नहीं थोपेगी.

4. गृहमंत्री का पद संभालने के बाद अमित शाह ने सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की है.  आपको बता दे कि वही दूसरी और  अमित शाह के  जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.

5. विदेश मंत्री बने एस जयशंकर ने अपना पदभार संभालते ही  पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पद चिन्हों पर चलना शुरू कर दिया है. दरअसल भारत में रह रही एक महिला ने जब टवीट कर  विदेश मंत्री  एस जयशंकर से अमेरिका में रह रही अपनी दो साल की बेटी से संपर्क को लेकर मदद की मांग की तो इस पर जयशंकर ने तत्काल महिला को जवाब दिया और कहा कि उनकी हरसंभव मदद की जाएगी.

आज से लागू हो रहे हैं तीन नए नियम

6.  प्रधानमंत्री कार्यालय  ने उत्तराखंड के एक घोटाले की जांच उत्तर प्रदेश के एक अधिकारी को सौंपी है. आपको बता दे कि  यह मामला राज्य में ट्रांस्मिशन लाइनों और बड़े सब-स्टेशनों को बनाने, रख-रखाव करने वाले  पावर ट्रांस्मिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड से जुड़ा है.

7. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने  15 से अधिक  ज़िलों के कलेक्टर सहित 30 आईएएस अफसर बदल दिए है.  इसके साथ ही आपको बता दे कि सुदाम खाड़े को भोपाल कलेक्टर के पद से हटाकर मंत्रालय अटैच कर दिया गया है. वहीं मध्यप्रदेश सरकार के इस कदम ने राज्य के प्रशासनिक महकमें में हलचल का माहौल है.  

8.   मीडिया रिपोर्टस की माने तो बीजेपी के युवा मोर्चे के अध्यक्ष रहे  जेपी  नड्डा को अब पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है. गौरतलब है  अभी तक ये जिम्मेदारी अमित शाह संभाल रहे थे लेकिन अमित शाह के गृह मंत्री का पदभार संभालने के बाद भाजपा अध्यक्ष का पद खाली हो गया है.

9.   भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को विदेशी व्यक्तियों को दिए जाने वाले मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है. आपोक बता दे इससे पहले दिवंगत राष्ट्रपति एस राधाकृष्ण को इस सम्मान से सम्मानित किया गया था.

10.  छत्तीसगढ़ से आचार संहिता खत्म होने के बाद राज्य के सीएम भूपेश बघेल एक्शन मोड में  दिख रहे है.  दरअसल सीएम बघेल ने वन विभाग और परिवहन विभाग के साथ समीक्षा बैठक ली जिसमें बताया जा रहा है कि सीएम ने इस बैठक में  अधिकारियों से कई मुद्दों पर चर्चा की और कई अहम निर्देश भी विभागों को दिए.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11.  वैज्ञानिकों ने गुलाब से प्रेरित होकर पानी को इकट्ठा करने और उसे शुद्ध करने की एक सस्ती डिवाइस बनाई है.  खबरों की माने तो इसस डिवाइस के  माध्यम से दूर-दराज के स्थानों में घरों के लिए पानी का पोर्टेबल स्रोत बनाया जा सकता है.

12.  खबर हे कि अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मू से लेकर कश्मीर तक लगने वाले लंगरों पर सीसीटीवी कैमरे की नजर होगी. आपको बता दे कि राज्य प्रशासन द्वारा यह फैसला सुरक्षा के लिहाज से लिया गया है. गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होने जा रही है.

13.  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आगामी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं और इसके साथ ही पहले से चल रही परीक्षाओं के परिणाम को लेकर भी संशय बन हुआ है. वहीं इससे  लाखों परीक्षार्थियों का भविष्य दांव पर लगा गया है.

14.  कुछ दिनें से कांग्रेस पार्टी की सोशल मीडिया प्रभारी दिव्या स्पंदन ट्विटर पर नजर नहीं आ रही हैं और खबरों की माने तो उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट को डी-एक्टिवेट कर दिया है और अपने सभी ट्वीट डिलीट भी कर दिए हैं. वहीं  ऐसे में सियासी गलियारे में उनके कांग्रेस छोड़ने की अटकलें तेज हो गई है.

15.   खबरों की माने तो राजधानी  दिल्ली में यमुना पर बनाए गए सिग्नेचर ब्रिज के टॉप पर बनाया जा रहा टूरिस्ट प्वाइंट एक महीने में बनकर तैयार  हो जाएगा. आपको बता दे कि 154 मीटर की ऊंचाई पर बन रहे इस टूरिस्ट प्वाइंट से पर्यटक सूर्योदय-सूर्यास्त सहित पूरी दिल्ली का दीदार कर पाएंगे.

16.  अमेरिका पिछली सदी के सातवें दशक के बाद पहली बार 2020 और 2021 में चांद पर उपकरण भेजने की योजना बना रहा है.  इसके साथ ही खबर है कि यह 2024 में चांद पर लोगों को भेजने के अमेरिकी मिशन का हिस्सा होगा.

17.   बिहार सरकार ने एक अहम फैसला किया  है कि जिसके तहत अगले वर्ष से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के लिए उपयोग में लाई जाने वाली उत्तरपुस्तिका और ओएमआर शीट पर विद्यार्थियों के नाम के साथ-साथ उनकी तस्वीर भी रहेगी.  बताया जा रहा है कि परीक्षाओं में सभी प्रकार की  गड़बड़ी को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा यह वयवस्था की जाएगी.

18.  केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने  कहा  कि वर्तमान में चल रही सभी राजमार्ग परियोजनाएं अगले तीन वर्षों के भीतर पूरी कर ली जाएंगी. आपको बता दे कि इसके तहत दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तथा 12 अन्य एक्सप्रेसवे शामिल हैं.

19.  हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में शनिवार देर शाम बारिश की फुहारों के बावजूद  आज सुबह से  ही कड़ाके की धूप पड़ रही जिससे मैदानी जिले के कुछ क्षेत्रों में गर्मी से लोग बेहाल हैं. गौरतलब है कि वर्तमान में देश के कई राज्य में भारी गर्मी पड़ रही है जिसने लोगों के घर से निकलना मुश्किल कर दिया है.

20.  दिल्ली से सट नोएडा में  नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन प्रशासन ने एक्वा लाइन मेट्रो रूट पर मुसाफिरों की संख्या बढ़ाने के लिए संचालन समय में बदलाव कर दिया है.  अब स्टेशन पर मेट्रो पीक ऑवर में साढ़े सात मिनट पर मिलेगी और आपको बता दे कि यह वयवस्था सोमवार से लागू होने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *