आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 3rd August 2019

1. RBI के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने कहा कि केंद्रीय बैंक के अधिशेष भंडार को हड़पने की कोशिशों से सरकार की हताशा का पता चलता है. उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक के अधिशेष भंडार का मूल्य तय करते हुए सजग रहने की जरूरत है. 

2. जम्मू-कश्मीर बीजेपी के चुनाव प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कश्मीर में भाजपा की सरकार बनने का दावा करते हुए कहा कि पिछली बार अधूरी सरकार थी लेकिन इस बार पूरी सरकार बनेगी. अनुच्छेद 370 को लेकर फैसला केंद्र ही करेगा. Morning News 3rd August

3. जलियांवाला बाग स्मारक संसोधन विधेयक लोकसभा में पास हो गया है. अब इसे राज्यसभा में इसे पास कराने के लिए पेश किया जाएगा. आपको बता दें कि नए कानून में अब कांग्रेस अध्यक्ष जलियांवाला बाग स्मारक समिति के सदस्य नहीं होंगे.

4. सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई इसी साल 17 नवंबर को सेवानिवृत होंगे. और सूत्रों की माने तो उससे पहले राम मंदिर का फैसला आ सकता है. Morning News 3rd August

5. दलबदल के मामले में आम आदमी पार्टी के बागी विधायक कपिल मिश्रा को दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल ने अयोग्य ठहरा दिया है. आपको बता दें कि करावल नगर से विधायक कपिल मिश्रा अब विधानसभा नहीं जा पाएंगे.

6. मोदी सरकार ने लोगों को सस्ता घर देने की अपनी योजना के तहत नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिए 10 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं.  जो कि हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को दिए जाएंगे, ताकि इन कंपनियों में नकदी को बरकरार रखा जा सके और घर खरीदने के लिए पर्याप्त कर्ज मिल सके.

7. गुजरात में बारिश से हाल बेहाल है और फिलहाल राज्य के लोगों को इससे राहत मिलती नजर नहीं आ रही है दरअसल मौसम विभाग ने संभावना जताते हुए कहा कि अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है  और अगले पांच दिनों में, गुजरात में पहले दो दिन जोरदार बारिश होगी.

8. बीजेपी और आरएसएस के बीच राजस्थान के पुष्कर में 7 से 9 सितंबर के बीच एक बैठक होगी जिसमें सरसंघचालक मोहन भागवत और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे इस दौरान भाजपा और संघ के भविष्य के कार्यक्रमों की समीक्षा होगी.

9. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हड़ताल कर रहे विभिन्न चिकित्सक संघों के रेजिडेंट डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने के बाद डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक चिकित्सकों एवं मरीजों के हित में है.

10. झारखंड कांग्रेस में जारी अंदरूनी घमासान खुल कर सामने आ गया है जिसके समाधान निकालने के लिए आज राजधानी दिल्ली में आज कांग्रेस की बैठक की जाएगी.

‘सो पॉजिटिव’ को लेकर पॉजिटिव दिखी अनन्या पांडे

11. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उन्नाव केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए उन्नाव की बेटी के परिवार से अपील की है कि वो मध्य प्रदेश आकर बसे उनकी सरकार यहां उन्हें पूरी सुरक्षा देगी.

12. मौलाना मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी मामले में फंसे रामपुर से सपा सांसद आजम खान और उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम को पुलिस ने नोटिस जारी किया है. दरअसल यह नोटिस सुरक्षाकर्मी साथ लेकर न चलने की वजह से उनके घर पर चस्पा किया गया है.

13. बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार विधायकों को खुश करने में जुट गए हैं इसको लेकर सीएम नीतीश का कहना है कि विधायकों को राजधानी पटना के वीआईपी इलाके में दो-दो कट्ठा जमीन दी जाएगी, ताकि विधायक उस पर बंगला बना सकें. 

14. राजस्थान में बीजेपी के शाशनकाल के दौरान बनाए गए स्मारकों के संरक्षण करने का ऐलान करते हुए अशोक गहलोत सरकार ने 1 करोड़ रुपए का बजट देने की घोषणा किया है. Morning News 3rd August

15. उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर के सांसद अजय भट्ट ने राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि मंत्रिमडल विस्तार कभी भी हो सकता है. उन्होंने कहा कि वैसे तो यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है लेकिन अब कभी भी मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है क्योंकि यह होना ही है और सरकार के पास दो-ढाई साल ही बचे हैं.

16. हरियाणा की लाइफ लाइन कहे जाने वाले केएमपी यानी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे की सड़कें पहले मानसून में ही कई जगह धंस गई है और टूटकर बदहाल हो चुकी हैं जबकि सिर्फ 8 महीने पहले ही साढ़े अठाईस सौ करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुए इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. आपको बता दें कि इस परियोजना में भारी गड़बड़ी की आवाज उठने लगी है.

17. झारखंड में सरायकेला के आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया में 25 कंपनियां बंद हो गई हैं जिससे 30 हजार मजदूर बेरोजगार हो गये हैं और अब इनके सामने परिवार चलाने की समस्याएं सामने आ गई हैं. बताया जा रहा है कि एक तरफ आर्थिक मंदी तो दूसरी तरफ राज्य में बिजली की कीमत में 38 फीसदी बढ़ोतरी ने इन कंपनियों को बंद होने पर मजदूर कर दिया है. बंद होने वाली सारी कंपनियां स्टील उद्योग से जुड़ी हुई थीं.

18. छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने राज्य़ में बारिश नहीं होने पर इस स्थिति से निपटने के लिए भगवान की शरण में जाने की अपील लोगों से करते हुए कहा कि वर्षों पुरानी परम्परानुसार जब बारिश नहीं होती थी तो रामसत्ता का पाठ किया जाता था.

19. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश लगातार जारी है और इस कड़ी में ऊना स्थित जिला कार्यालय, सचिवालय और एसपी ऑफिस पानी में डूब गए हैं. इसके अलावा सड़कों और घरों में भी पानी घुस गया है. शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई है.

20. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे आगामी चुनावों में वर्ली विधानसभा से अपने पहले चुनाव में खड़े हो सकते हैं बताया जाता है कि युवाओं में आदित्य की अपील को देखते हुए पार्टी ने उन्हें चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया है. 

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

21. जम्मू कश्मीर में 28, 000 जवानों की तैनाती के मुद्दे पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव तो होते रहेंगे लेकिन यह समय जम्मू कश्मीर  की पहचान बचाने के लिए एक होने का है. महबूबा ने उमर अब्दुल्ला पर भी निशाना साधते हुए कहा कि मुझे इस बात का दुख है कि उमर कहते हैं कि उनकी पीएम से बात हुई है लेकिन वो यह नहीं बताते कि क्या बात हुई है.

22. पंजाब विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है, जो तीन दिन तक चलेगा. वहीं सत्र में कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके नवजोत सिद्धू नहीं आए. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया भी सदन में नहीं पहुंचे.

23. गुजरात के बड़ोदरा में भारी बारिश के कारण 3 से 4 फुट तक पानी जमा हो गया है इस बीच वड़ोदरा में एक पुलिस वाले ने एक डेढ़ माह की बच्ची को टोकरे में रखकर उसे बचाया. जिसकी खूब चर्चा हो रही है. दरअसल द्वापर युग में वासुदेव भी भगवान कृष्ण को टौकरी में उठाकर वृंदावन में नंदजी के घर ले गए थे और इससे वही याद फिर से ताजा हो गई है.

24. पुरी के जगन्नाथ मंदिर के अन्दर गुटखा खाकर प्रवेश पर लगाई गई रोक प्रभावी हो गई है जिसके तहत अब इस नियम का उल्लंघन करते हुए कोई भी व्यक्ति, सेवक या फिर प्रशासनिक अधिकारी पाया जाता है तो फिर उससे 500 रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा.

25. जनता तक पहुंचने के लिए एक वृहद अभियान शुरू करने के बाद तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने एक नये ऑनलाइन अभियान ‘अमार गोर्बो ममता’ यानी ममता मेरा गर्व शुरू किया है जिसके जरिए लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह बताएंगे कि वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपलब्धियों पर क्यों गर्व करते है. Morning News 3rd August

26. असम सरकार ने दावा किया है कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी मसौदे से बाहर किए गए लोगों का प्रतिशत बांग्लादेश की सीमा वाले जिलों में कम है जहां मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है.

27. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस ट्रेड यूनियन ओर से छतरपुर के सफाई कर्मचारियो के द्वारा 15 सूत्रीय मांगों व सफाई कर्मचारियों की जटिल समस्याओं को लेकर कलेक्ट्रेट कार्यालय में सीएम के नाम ज्ञापन दिया. Morning News 3rd August

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में एनएमसी बिल के विरोध में पीएमसीएच के यूजी डॉक्टर समेत जूनियर डॉक्टरो काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि नीतीश सरकार द्वारा राज्य के विधायकों और विधान पार्षदों के राजधानी में जमीन देने के मामले को लेकर खुलासा करते खुलासा हुए सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने इसे  बेबुनियाद बताया है. 

30. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि विश्वशांति स्तूप का 50वां वार्षिकोत्सव का आयोजन राजगीर में होगा. जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. Morning News 3rd August

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *