आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 2nd June 2019

1. UPSC prelims 2019 पूरे देश में संघ लोक सेवा आयोग  सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2019 का संचालन आज कर रहा है. आपको बता दे कि उम्‍मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड  कर दिये गए  है जिसे  उम्मीदवार आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

2.   आज जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की ओर से  JIPMER परीक्षा आयोजित होने जा रही है.  आपको बता दे कि   इस वर्ष कुल 1,84,272 कैंडिडेट्स ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था. इस परीक्षा को लेकर सभी एग्जाम सेंटर पर तैयारियां पूरी कर ली गई है.

3.  संघ प्रमुख मोहन भागवत अपने चार दिवसीयी दौरे  पर  यूपी के कानपुर पहुंच चुके हैं.  इसके साथ ही बताया जा रहा है कि  अपने चार दिनों के महानगर प्रवास के दौरान उनका किसी से औपचारिक रूप से मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं है.

4.   खबरों की  माने तो राजधानी दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा  चुनाव को देखते हुए और वोटरों को अपनी और करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को मेट्रो और सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कराने की तैयारी की है. बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार का ये फैसला अगर लागू किया जाता है तो मेट्रो और बसों में सफर करने के दौरान महिलाओं को टिकट नहीं लेना होगा. 

5.भारतीय मौसम विभाग की माने तो अगले 5 दिन में मानसून केरल तट पर दस्तक दे देगा.  इसके साथ ही 2 से 3 दिन में अंडमान-निकोबार के अलावा असम मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और कर्नाटक में तेज बारिश की उम्मीद जताई गई है. 

आज से लागू हो रहे हैं तीन नए नियम

6. राजस्थान के सीएम  अशोक गहलोत ने कृषि मंत्री लालचंद कटारिया का इस्तीफा अस्वीकार कर दिया है.  इसके साथ ही सीएम गहलोत ने कटारिया से आग्रह किया है कि वे आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करें और प्रदेश में सुशासन देने में अपनी भागीदारी निभाएं.  गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद से ही  कांग्रेस पार्टी में हलचल मची हुई है.

7. तमिलनाडु के स्कूलों में तीन भाषा प्रणाली पर केंद्र के प्रस्ताव पर  डीमके के राज्यसभा सांसद तिरुचि सिवा और मक्कल नीधि मैयम नेता कमल हासन ने इसे लेकर विरोध जाहिर किया है। इस मामले पर बोलते हुए डीमके के राज्यसभा सांसद तिरुचि सिवा ने कहा कि  हिंदी को तमिलनाडु में लागू करने की कोशिश कर केंद्र सरकार तमिलवासियों पर हिन्दी को थोपने का काम कर रही है.

8. महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम की ओर से मनाया जाने वाला दो दिवसीय एलिफेंटा उत्‍सव का आज दूसरा दिन है . आपको बता दे कि एक जून से शुरू हुए इस उत्‍सव में गीत, संगीत, गायन, पर्यटन और चित्रकला सहित अनेक रंग दिखाई  दे रहे है और  इस बार इस उत्‍सव का नाम स्‍वरंग रखा गया है. साथ ही इस उत्सव को देखने के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है. 

9. विश्व कप 2019 में आज साउथ अफ्रीका का मुकाबला  बांग्लादेश की टीम से होने जा रहा है. आपको बता दे कि इन दोनों ही टीमों के बीच मैच लंदन के द ओवल में खेला जाएगा.

10. खबर है कि नई सरकार का पहला पूर्ण बजट 5 जुलाई को पेश किया जाएगा जिसके लिए वित्त मंत्रालय ने तैयारी शुरु कर दी है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11. बिहार में आज सीएम नीतीश कुमार अपने मंत्रिमंडल का विस्‍तार करेन जा रहै है.  सूत्रों की माने तो नीतीश मंत्रिमंडल में चार नए मंत्रियों के शामिल होने की उम्‍मीद है.  

12. लोकसभा चुनाव के बाद सीएम योगी की पहली बैठक से वापस आते ही अलीगढ़ के  जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने लापरवाह एसडीएम और तहसीलदार को स्पष्ट कर दिया है कि 15 दिन के अंदर काम में सुधार कर लें वरना  फिर कार्रवाई को तैयार रहें.  

13.  लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली में एक भी सीट न जीत पाने में सफल होने के बाद आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. इसके साथ ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपनी पार्टी ने विधायकों की स्थिति जानने के लिए आंतरिक सर्वे कराने का निर्णय लिया है.

14.हिमाचल  प्रदेश के  रोहतांग दर्रे का दीदार करने के शौकीन सैलानियों का इंतजार शनिवार को खत्म  हो गया  है. आपको बता दे कि इस बार रोहतांग दर्रे में चार से छह फीट बर्फ अभी भी है और देशभर के सैलानी रोहतांग बहाली का इंतजार कर रहे थे. हजारों की संख्या में सैलानी यहां पहुंच रहे है.

15. राजाधानी दिल्ली में एनडीएमसी में नौकरी दिलाने के नाम पर जालसाजी करने वाले दो लोगों को पुलिस ने गुरुवार को  दिल्ली के कनॉट प्लेस से गिरफ्तार किया है  बताया जा रहा है कि  दोनों ही आरोपी पीड़ित युवक की सूझबूझ से पकड़े गए है और पुलिस फिलहाल इन दोनो वयक्तियों से पूछताछ कर रही है.

16. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने मेट्रो के दो और रूट को मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि ग्रेनो की एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन को मेट्रो के जरिये बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन से जोड़ा जाएगा.

17. खबरों की माने तो झारखंड लोक सेवा आयोग को छठी जेपीएससी की मुख्य परीक्षा की कॉपी जांच के लिए शिक्षक नहीं मिल रहे है. इसक साथ ही बताया जा रहा है कि आयोग ने देश के करीब 50 से अधिक विश्वविद्यालयों से प्रोफेसरों की सूची मांगी, लेकिन कोई यहां आकर कॉपियों की जांच को तैयार नहीं है. 

18. उत्तर भारत इन दिनों जबरदस्त गर्मी की चपेट में है. एक और जहां राजधानी दिल्ली में शनिवार को पारा 45 डिग्री के पार पहुंच  गया तो वहीं त्तर भारत के कई शहरों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है जिससे लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है,

19. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री रिखीराम कौंडल को आय से अधिक संपत्ति के मामले में अदालत से बड़ी राहत मिली है. आपको बता दे कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने मेरिट के आधार पर उनके खिलाफ चल रहे मामले को खारिज कर दिया है.

20.  हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का वेलोड्रम जल्द ही बनेगा और  बताया जा रहा है कि इसके  लिए राज्य सरकार से अनुमति प्राप्त हो चुकी है.   

21. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम नरेन्द्र मोदो को पत्र लिख कर जीएसटी को सरल बनाने के लिए 101 सुझाव दिए हैं ताकि  जीएसटी को लागू करने  के बाद व्यापार में उत्पन्न हो रही समस्याओं  का हल ढूंढ़ाकर उन्हें दूर किया जा सके. इसके साथ ही कैप्टन ने पीएम मोदी को लोकसभ चुनाव में  जीते के लिए बधाई भी दी है.

22. खबरों की माने तो  देवभूमि उत्तराखण्ड में राजधानी दिल्ली की तर्ज पर ही वितरण प्रणाली को ऑटोमेशन मोड पर लाने को कवायद तेज कर दी गई है.  गौरतलब है कि  दिल्ली समेत कई राज्यों में ई-राशन कार्ड योजना लागू हो चुकी है.

23. केन्द्र सरकार ने  इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए पांच शहरों को चुना है जिनमें  राजधानी  दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची शामिल  है.  गौरतलब है कि  नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए पीएम बनने के बाद सरकार का यह पहला विशाल सार्वजनिक आयोजन होगा जिसमें लाखों की संख्या में लोग देशभर में भाग लेंगे.

24.  योग गुरु बाबा रामदेव ने लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि विपक्षी नेताओं को अपने तनाव पर नियंत्रण पाने के लिए अगले 10 से 15 साल तक ‘कपालभाती’ करना चाहिए. गौरतलब है कि  लोकसभा चुनाव 2014 के मुकाबले इस बार 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को भारी बहुमत मिला है.

25. मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में दो साल पहले आटा चक्की संचालक से रिश्वत लेते पकड़े गए बिजली वितरण कंपनी के तत्कालीन जेई धर्मेंद्र कुमार यादव को अदालत ने 4 साल कारावास की सजा सुनाई है. आपको बता दे कि 2017 में लोकायुक्त टीम ने  जेई धर्मेंद्र कुमार यादव को रिश्वत लेत हुए गिरफ्तार किया था.

26. जम्मू कश्मीर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने उच्च शिक्षा के लिए सरकारी नौकरी कर रहे डॉक्टरों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं जिसके तहत डॉक्टरों को आवेदन भरने से पहले अपने विभागाध्यक्ष की इजाजत लेनी होगी. वहीं अगर कोई डॉक्टर अपने स्तर पर ही आवेदन दाखिल करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

27. यूपी के संभल से हमारे संवादाता  सीतराम कुशावाहा बता रहे है कि संभल गुन्नौर क्षेत्र कस्बा पतरिया में पहली बार सांसद बनकर आई संघमित्रा मौर्य  का यहां की जनता ने भव्य स्वागत किया.  इस दौरान सांसद संघमित्रा मौर्य ने जनता का अभिवादन स्वीकार करते हुए कहा कि  मुझे बहुत खुशी है कि आपने मुझे अपना अमूल्य वोट देकर मुझे विजई बनाया.

28.  मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी.डी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर में दृष्टिबाधित शिक्षक संघ की कार्यशाला में शामिल होने आए कलेक्टर मोहित बुंदस ने कहा कि जब भी ट्रांसफर शुरू होंगे उसमें दिव्यांगों  को प्राथमिकता दी जाएगी और कोशिश होगी कि 5 किमी के क्षेत्र में उनकी तैनाती की जाए.  

29..मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी.डी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर के महराजपुर से  विधायक नीरज दीक्षित ने अस्पताल का औचक निरीक्षण किया और  अस्पताल में मिली खामियों को जल्द दूर करने के दिये निर्देश दिए. 

30..रास्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एस .पीं  सुखवाल बता रहे हे कि शनिवार को करीब 2 बजे चित्तौड़गढ़ में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और तेज हवाओं के साथ करीब आधे घंटे तक बारिश  हुई  जिससे लोगों को  लगातार पड़ रही गर्मी से राहत मिली.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *