आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 1st july 2019

1 लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस के युवा नेताओं ने पुराने नेताओं के हस्तक्षेप को कम करने के लिए मुहिम शुरू कर दी है और इस कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज सभी कांग्रेस शाशित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर आगामी चुनावों को लेकर चर्चा करेंगे.

2 आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता डॉ शशिकांत ने जानकारी देते हुए बताया है कि पार्टी आज से बिहार में सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है और इस अभियान का नेतृत्व जिला अध्यक्षों के द्वारा किया जायेगा.

3 आज से सरकार द्वारा लाए नियम और बदलाव लागू होंने जा रहें हैं जिनका असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा. आपको बता दें कि इनमें रसोई गैस की कीमत बदलने से लेकर महिंद्रा की गाड़ियों के दाम बढ़ना तक शामिल है.

4 डिजिटल इंडिया की वर्षगांठ के उपलक्ष में आज भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार, हिमाचल प्रदेश डिजिटल इंडिया में की गई पहल को प्रदर्शित करेगा. इस दौरान सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र और सामान्य सेवा केन्द्र इस अवसर पर प्रदेश में जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा.

5 कांग्रेस के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से ईवीएम के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि चुनाव आयोग व सभी संवैधानिक संस्थाएं प्रधानमंत्री के कंट्रोल में हैं, इसी आधार पर चुनाव का परिणाम भी देखने को मिला.

उम्मीद है मुझे दोबारा बल्लेबाजी का अवसर नही देंगे : आकाश विजय वर्गीय

6 गरीबी और कुपोषण से जूझ रहे लोगों को सरकार आगामी खरीफ मौसम की कटाई के बाद कुछ विटामिन और खनीज पदार्थों से युक्त चावल -फोर्टिफाइड राइस- उपलब्ध कराएगी. आपको बता दें कि इस तरह के चावल की उपलब्धता जन वितरण प्रणाली या राशन की दूकानों के मार्फत से होगी.

7 कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार लोगों को ठगने के लिए फिर से वापस आ गई है.

8 भारत बाढ़ के पानी नदियों और जलाशयों तक पहुंचाने के लिए वर्षा जल प्रबंधन से जुड़ी तकनीक का अपने यहां सफल प्रयोग के बाद अब पड़ोसी देश श्रीलंका, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश की भी जल संरक्षण में मदद करेंगा. हालांकि भारत की इस योजना में शामिल होंने से पाकिस्तान ने साफ इंकार कर दिया है.

9  पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ‘सोशल मीडिया दिवस’ पर लोगों से कहा कि वह इस मंच को ‘वरदान ’की तरह इस्तेमाल करे इसे‘अभिशाप’ में तब्दील नहीं करें. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल जनता की भलाई के लिए करने की अपील की.

10 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों से और उनके पदाधिकारी और फैकलिटी मेंबर्स को अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव करने से बचने को कहा है.

11 मेरठ में इन दिनों हिंदुओं के पलायन का मुद्दा गरम है जिसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब हम सत्ता में आ गए हैं, अब कौन पलायन करेगा? उन्होंने कहा कि कुछ लोग निजी वजहों से इलाका छोड़ सकते हैं, लेकिन पलायन जैसी कोई बात नहीं है.

12 बिहार बीजेपी के वर्तमान अध्यक्ष नित्यानंद राय के केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल होने के बाद से ही बिहार में पार्टी के नए अध्यक्ष के नाम पर कयासों का बाजार गर्म है. इस बीच अब खबर आ रही है कि भाजपा बिहार में किसी दलित को पार्टी का अध्यक्ष बना सकती है.

13 मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला पर विश्वविद्यालय में करीब 150 करोड़ रुपए के बजट में हेराफेरी की गई है. जिसको लेकर ईओडब्ल्यू की जांच में खुलासा हुआ है.

14 चूरू जिले के रतनगढ़ में भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ व बीजेपी के प्रदेश संगठन मंत्री चंद्रशेखर ने सीएम अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार में कानून व्यवस्था ठप्प हो गई है और खुद मुख्यमंत्री गो तस्करों को बचाने में लगे हैं.

15 उत्तराखंड हाईकोर्ट ने चर्चित आईएफएस अधिकारी संजीव चतुर्वेदी के केस में सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानने पर केन्द्र के स्वास्थ्य सचिव व दिल्ली AIIMS के निदेशक को अदालती आदेश के अवमानना का नोटिस जारी कर 26 जुलाई तक जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है.

16 इनेलो में मचे अंदरूनी खींचतान के बीच रोहतक के जिलाध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता सतीश नांदल ने इनेलो का दामन छोड़ भाजपा में शामिल हो गए. आपको बता दें कि नांदल इनेलो की टिकट पर गढ़ी सांपला, किलोई से चुनाव लड़ चुके हैं.

17 कोयला खादानों की वजह से कोयलांचल के नाम से झरखंड के धनबाद में स्थित ऐतिहासिक झरिया शहर के उजड़ने की स्थिति में आ गया है. दरअसल बारिश के दौरान भू-धंसान की स्थिति में किसी भी अनहोंनी से बचने के लिए भारत कोकिंग कोल लिमिटेड ने झरिया बाजार के मुख्य इलाके को खाली करने आदेश दिया है.

18 छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रदेश के केरोसिन आवंटन में की गई कटौती को वापस लेने की मांग की है. इसके साथ ही सीएम बघेल ने पत्र के जरिए हर वर्ष 1.53 लाख किलोलीटर केरोसिन का आवंटन देने का आग्रह किया है.

19 योगी सरकार द्वारा राज्य की 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिए शासनादेश जारी करने पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सदस्य विशंभर प्रसाद निषाद ने कहा कि भाजपा सरकार 17 अति पिछड़ी जातियों को गुमराह करने व विधानसभा उपचुनावों को देखते हुए झूठी वाहवाही लूटने का नाटक कर रही है.

20 गाजियाबाद विकास प्रधिकरण ने राजनगर एक्सटेंशन चौराहे पर बन रहे दो फ्लाईओवर में से एक को आम जनता के लिए खोल दिया है आपको बता दें कि इसके चालू होने जाने की खबर मिलते ही पहले तो लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई, मगर देखते ही देखते यह फ्लाईओवर सबकी परेशानी का सबब बन गया.

21 हिमाचल प्रदेश के देहरादून और मसूरी में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया वहीं बारिश के बाद लोगों को गर्मी से भी कुछ राहत मिली. इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों में तीन जुलाई को भारी बारिश की संभावना भी जताई है.

22 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी नेताओं द्वारा अपने पदों से इस्तीफे देने का दौर लगातार जारी है और इस कड़ी में अब पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान और राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा ने भी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की विदेश मामलों संबंधी समिति के उप प्रधान पद से इस्तीफा दे दिया है.

23 भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन ने हरियाणा में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि जीत से अहंकार आता है और उन्हें अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए अहंकारी हुए बिना जमीन से जुड़े रहना चाहिए.

24 ओडिशा के इस्पात एवं खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने खदानों के मामले में कहा कि जुलाई महीने में राज्य में खनिजों की 36 ब्लाक में से पांच-दस खदानों की नीलामी की जायेगी. उन्होंने कहा कि साल 2020 में करीब 24 खानें बंद हो जायेंगी इसलिए हमने पहले से ही इन खदानों की नीलामियों पर कार्ययोजना बना ली है ताकि हमारा खनिज उत्पादन प्रभावित न हो.

25 हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने राज्य के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को पांच पैसे प्रति यूनिट का लो वोल्टेज झटका देते हुए 5 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली दरों को बढ़ा दिया है.

26 पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा विभाग बदले जाने से नाराज कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के लिए निर्णायक घड़ी नजदीक आती जा रही है इस बीच राहुल गांधी द्वारा कैप्टन और सिद्धू के बीच सुलह कराने के लिए नियुक्त किए सीनियर नेता अहमद पटेल ने कैप्टन से मुलाकात की.

27 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में पिछले एक साल से जारी कार्यक्रमों की अवधि को राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है. इसको लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि गांधीजी के दर्शन को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से 150वीं जयंती से जुड़े कार्यक्रम अब अक्टूबर 2020 तक आयोजित किए जाएंगे.

28 पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और मेदिनीपुर के सांसद दिलीप घोष ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि बंगाल में मौजूदा समय में जो भी हो रहा है लेकिन मुख्यमंत्री का रवैया बिल्कुल तानाशाह जैसा है.

29 कोलकाता की सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी का पहला वार्षिक दीक्षांत समारोह 27 जुलाई को आयोजित किया जायेगा.इस दौरान कांग्रेस के सांसद शशि थरूर  दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

30 गुजरात में भगवान जगन्‍नाथ की 142वीं रथयात्रा से पहले गृह राज्‍य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने यात्रा के रूट पर पेट्रोलिंग की और उसके बाद सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया. आपको बता दें कि रथयात्रा की सुरक्षा में पहली बार एनएसजी कमांडो की तैनाती की गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *