आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 13th July 2019

1 चीन तकनीक की दौड़ में कितना आगे निकल गया है कि इस बात का पता इसी से चल जाता है कि चीन में अब भिखारी भी कैशलेस हो गए है और अब वहां के भिखारी चिल्लर रखने वाले कटोरे में क्युआर कोड लेकर घूमते हैं ताकि भीख भी सीधे उनके अकाउंट में जाए.

2 जिब्राल्टर की रायल जिब्राल्टर पुलिस ने सीरिया पर लगाए गए यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के मामले में दो भारतीय लोगों को हिरासत में ले लिया है. इस बात का खुलासा खुद जिब्राल्टर प्रशासन ने किया है.

3 पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी सलमा अंसारी ने सामाजिक सौहार्द को बनाए रखने को लेकर अलीगढ़ में संचालित उनके मदरसा चाचा नेहरू में मंदिर और मस्जिद का निर्माण कराने का ऐलान किया है.

4 कर्नाटक में जारी सियासी समस्याओं के बीच कांग्रेस के पांच और बागी विधायकों ने आज सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अपील कर कहा है कि उन्होंने स्वेच्छा से इस्तीफा दे दिया है और अब उनके इस्तीफे को विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार द्वारा स्वीकार कर लिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि बागी विधायकों के इस रुख से विधानसभा अध्‍यक्ष पर दबाव और बढ़ गया है.

5 चीनी सेना के भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबरों के सामने आने के बाद सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आज कहा स्पष्ट किया कि लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की है. हालांकि सेनाप्रमुख के इस बयान के बावजूद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने अपनी राजनीतिक रोटी सेंकते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौते के लिए भाजपा जिम्मेदार है.  

मेघालय ने बनाई जल नीति, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

6 भीड़ द्वारा शांति भंग करने को लेकर बसपा प्रमुख मायावती ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार की नीति के कारण सर्वसमाज के लोग इसका शिकार हो रहे हैं.

7 गोवा की प्रमोद सावंत सरकार में आज चार नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली इस कड़ी में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर, फिलिप नेरी रोड्रिग्स और जेनिफर मोनसेराट ने मंत्री पद दिया गया. आपको बता दें कि यह तीनों हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए 10 विधायकों में शुमार हैं.

8 बिहार के उत्तरी हिस्सों और नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इस बीच, राज्य के कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी चढ़ जाने से रेल यातायात बाधित हो गया है.

9 रेल में सफर करने वाले यात्रियों को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है दरअसल नई दिल्ली से तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन के बीच पांचवीं व छठी रेल लाइन शुरू करने के लिए नॉन इंटरलॉकिंग का काम किया जा रहा है जिसके चलते 15 से 22 जुलाई तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने वाली 80 ट्रेनें रद कर दी गई हैं. इतना ही नहीं 57 ट्रेनों के मार्ग में भी बदलाव किया गया है.

10 एक रिपोर्ट के जरिए दावा किया गया है कि सिंगापुर, चीन, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में विकास दर काफी नीचे चली गई है जिससे एक बार फिर से वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2008 जैसी मंदी की आहट मिलने लगी है.

तुरंत खूबसूरत बनने का तरीका

11 अपने से छोटी जाति के युवक से शादी करने वाली यूपी में बरेली के बिथरी चैनपुर सीट से विधायक राजेश मिश्रा उर्फ़ पप्पू भरतौल की बेटी साक्षी मिश्रा ने एक भावुक कर देने वाला बयान देते हुए कहा कि मैंने गलती तो की लेकिन पापा मुझे माफ कर दें मेरे सामने हालात ही ऐसे हो गए थे कि मुझे ऐसा करना पड़ा.

12 बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने पुलिस प्रशासन में बड़ा फेरबदल करते हुए भारतीय पुलिस सेवा के 4 फसरों का तबादला कर दिया है जिसके तहत संजय सिंह को आईजी प्रोविजन बनाया गया है. उमाशंकर प्रसाद DIG रेल की जिम्मेदारी दी गई है. विनय तिवारी को पटना मध्य का एसपी सिटी बनाया गया है. प्रातोष कुमार दास को पुलिस मुख्यालय भेजा गया है.

13 मध्य प्रदेश में साल 2006 शिवराज सिंह सरकार के दौरान बनाए गए राज्य कृषक आयोग को मौजूदा कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया है. और अब उसकी जगह मध्यप्रदेश कृषि सलाहकार परिषद का गठन किया जाएगा.

14 राजस्थान निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव वर्ष 2020 का कार्यक्रम घोषित कर दिया है जिसके तहत अगले साल जनवरी-फरवरी महीने में पंचायत चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं. माना जा रहा है कि विस्तृत कार्यक्रम दिसंबर के अंत तक घोषित किया जाएगा.

15 एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी ने अपने नए उत्तराधिकारी को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि वह चाहते हैं कि उनका उत्तराधिकारी 2 हफ्तों के अंदर ही उनका सारा काम सीख ले. पुरी ने यह भी कहा कि ‘जो भी मेरी जगह लेना चाहता है कि उसे 1 साल तक काम सिखाना पड़े तो मैं ऐसे व्यक्ति को अपना पद नहीं दूंगा.’

16 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने ई-कॉमर्स मार्केट में एंट्री करने का ऐलान करते हुए कहा है कि अब ग्राहकों को ऑनलाइन बाजार-मंच के जरिए बैंकिंग सुविधाएं दी जाएंगी. इसके तहत ग्राहकों को लोन और इंश्‍योरेंस भी मिल सकेगा.

17 करीब दस लाख लोगों पर किए गए एक अध्ययन के जरिए दावा किया गया है कि विटामिन डी के साथ कैल्सियम लेने से हृदय पर विपरीत असर पड़ सकता है और इससे शरीर में रक्त का थक्का जमने की क्रिया सामान्य से अधिक बढ़ जाती है और धमनियां भी कठोर हो जाती हैं. ऐसे में व्यक्ति के स्ट्रोक से ग्रसित होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाता है.

18 वर्ल्ड कप में ऑडियो राइट्स को लेकर आईसीसी फंस गई है. दरअसल आईसीसी ने जिस कंपनी को रेडियो और इंटरनेट पर कॉमेंट्री के अधिकार दिए थे वो अब आईसीसी के पैसे नहीं दे रही है. और कॉमेंटेटर्स को भी पैसे नहीं मिले हैं  जिससे निराश कमंटेटर कोर्ट जाने की जाने की तैयारी कर रहे है.

19 पॉपुलर कॉमेडी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दयाबेन का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दिशा वकानी की अब शो में वापसी नहीं होगी. इस बात को मेकर्स ने कंफर्म कर दिया है. लेकिन इस शो में दयाबेन के पति जेठालाल का किरदार निभाने वाले एक्टर दिलीप जोशी ने कहा है कि वह चाहते हैं कि दिशा वकानी की शो में दोबारा से वापसी हो जाए.

20 अभिनेता इरफान खान की फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग पूरी हो गई है और इस मौके पर फिल्म के डायरेक्टर होमी अदजानिया ने इरफान खान की भी तारीफ करते हुए कहा कि इरफान खान आप अतुलनीय हैं और आप एक अच्छे ऐक्टर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *