newsदिल्लीराज्य

स्वाति मालीवाल ने पत्र लिखकर दिल्ली सरकार पर गंभीर आरोप लगाए

मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग के समक्ष आ रही समस्याओं को उठाया

आम आदमी पार्टी (आप) राज्यसभा सांसद और दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल सरकार को फिर निशाने पर लिया है। ताजा मामले में उन्होंने दिल्ली सरकार पर महिला आयोग को कमजोर करने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है।

दिल्ली सरकार डीसीडब्ल्यू को  कमजोर’ बना रही है – मालीवाल

स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर उनके मंत्रियों पर महिला आयोग को ‘कमजोर संस्था’ बनाने का आरोप लगाया है। बता दें कि आम आदमी पार्टी द्वारा राज्यसभा में मनोनीत किए जाने के बाद मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग  की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था

मालीवाल ने एक्स पर लिखा, “पिछले छह महीने से किसी भी कर्मचारी को वेतन नहीं दिया गया है, बजट में 28.5 प्रतिशत की कटौती की गई है, 181 हेल्पलाइन बंद कर दी गई है और अध्यक्ष तथा दो सदस्यों के पदों को भरने के लिए कोई काम नहीं किया गया है।”

महिला हेल्पलाइन 181 चलाएगा महिला एवं बाल विकास विभाग

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार का महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूएंडसीडी) विभाग दिल्ली महिला आयोग से महिला हेल्पलाइन नंबर 181 का प्रबंधन अपने हाथ में लेने की तैयारी में है। इस कार्य के दो दिन में पूरा होने की उम्मीद है।

इस पर दिल्ली सरकार का महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “फिलहाल 181 से संबंधित शिकायतें हेल्पलाइन नंबर 112 पर की जा सकती हैं। केंद्र सरकार के अनुसार अब यह हेल्पलाइन नंबर महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूएंडसीडी) विभाग चलाएगा, जिसके चलते इसे 30 जून से बंद कर दिया गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे विश्वास है कि महिला हेल्पलाइन नंबर 181 कुछ दिनों के भीतर फिर से चालू हो जाएगा। यह परिवर्तन भारत सरकार के निर्देश पर हुआ है। 30 जून, 2024 तक दिल्ली महिला आयोग के तहत महिला हेल्पलाइन चालू थी। इस हेल्पलाइन नंबर 181 पर हर महीने लगभग 40 हजार कॉल आती हैं। यह एक टोल-फ्री 24 घंटे की दूरसंचार सेवा है, जो महिलाओं को मदद और जानकारी प्रदान करती है।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *