newsव्यापार

Tech Roundup: भारतीय नेविगेशन सैटेलाइट NavIC की लॉन्चिंग से लेकर BGMI की Play Store पर वापसी तक

ISRO ने लॉन्च किया NVS-01 नेविगेशन सैटेलाइट

देश में आज नाविक के नेक्स्ट जनरेशन के पहले सैटेलाइट NVS-01 को लॉन्च किया जा चुका है। NVS-01 परमाणु घड़ी से लैस सैटेलाइट है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने स्पेस के लिए नाविक सीरीज में नेक्स्ट जनरेशन सैटेलाइट को लॉन्च कर दिया है। NavIC का पूरा नाम Navigation with Indian Constellation है। श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 2,232 किलोग्राम का यह GSLV सैटेलाइट उड़ान भर चुका है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

Play Store पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हुआ BGMI

लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) एक साल के बैन के बाद भारत में वापस आ गया है। Krafton ने घोषणा की है कि BGMI भारत में Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। 8 वर्ष से कम आयु के यूजर्स के लिए खेलने का समय तीन घंटे तक सीमित कर दिया गया है, जबकि अन्य सभी खिलाड़ियों के लिए, यह सीमा हर दिन छह घंटे निर्धारित की गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

Apple WWDC 2023 में पॉवरफुल M2 Ultra चिपसेट हो सकता है अनाउंस

एपल सबसे बड़े इवेंट के लिए मीडिया इनविटेशन भेजना शुरू कर दिया है। बता दें, इवेंट 5 जून से 9 जून तक Apple Park, कंपनी के क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया में आयोजित होगी। इवेंट में M2 Ultra चिपसेट लॉन्च किया जा सकता है। M2 के साथ 8 CPU और 10 GPU कोर मिलते हैं, जबकि M2 Max को 12 CPU कोर और 38 GPU कोर के साथ पेश किया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें।

ChatGPT भी कर रहा टाइपिंग में गलती, यूजर्स से मांगी माफी

हाल ही में एक Reddit यूजर ने GPT-4 द्वारा किए गए टाइपो का स्क्रीनशॉट शेयर किया था। पालतू जानवरों की दुकान की रिकॉर्डिंग संबंधी चिंताओं पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, चैटबॉट ने ”Infrishing” शब्द को ”Infringing” लिखा। जब यूजर्स ने गलती बताई और पूछा कि ‘Infrishing’ शब्द का क्या मतलब है, तो चैटबॉट ने गलती के लिए माफी मांगी है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

OLED डिस्प्ले के साथ Vivo Y78 5G फोन लॉन्च

Vivo Y78 5G स्मार्टफोन को सिंगापुर में लॉन्च कर दिया गया है। बता दें, फोन इस महीने की शुरुआत में चीन में पहले ही लॉन्च हो चुका है। चीन में Vivo Y78 5G डाइमेंसिटी 930 SoC प्रोसेसर के साथ आता है। Vivo Y78 5G को सिंगापुर में दो कलर ऑप्शन ड्रीमी गोल्ड और फ्लेयर ब्लैक में बेचा जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *