आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 31st May 2019

पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारत के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए भारतीय सीमा से लगती देश की पूर्वी सीमा के आसपास के क्षेत्र को बंद रखने की समय सीमा को बढा कर 15 जून कर दिया है.

ग्लोबल वार्मिंग की बढती समस्या के बीच पर्यावरण को बचाने की कोशिशों के तहत फिलीपींस की सरकार एक अनोखा कानून बनाने जा रही हैं जिसके मुताबिक यहां स्कूल से लेकर कालेज तक के स्टूडेंट को डिग्री तभी दी जाएगी जब वे अनिवार्य रूप से 10 पौधे लगाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंत्रालयों का बंटवारा किया हैं लेकिन उन्होंने कुछ अहम मंत्रालय और अधिकार अपने पास रखे हैं जिसमें कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग प्रधानमंत्री ने अपने पास रखा है. इसके अलावा सभी महत्‍वपूर्ण नीतिगत मामलों के अलावा जो मंत्रालय किसी को नहीं सौंपे गए हैं, वह प्रधानमंत्री ने अपने पास रखे हैं.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण ने देश की पहली महिला वित्तमंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है वहीं हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने भी वित्त राज्य मंत्री का काम संभाल लिया है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षामंत्री भी रह चुकी हैं.

मोदी कैबिनेट की लिस्ट जारी, शाह बने गृहमंत्री

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गृहमंत्री और राजनाथ सिंह ने देश के नए रक्षामंत्री के तौर पर संभाला अपना कार्यभार, इससे पहले राजनाथ देश के गृहमंत्री थे. उनके अलावा भाजपा के कद्दावर नेता नितिन गड़करी को सड़क एवं परिवहन मंत्री के तौर पर बरकरार रखा गया है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रेल मंत्रालय के अलावा कामर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर के तौर पदभार दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया इसके साथ ही उन्होंने पूर्व कामर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर सुरेश प्रभु का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुझे उनके मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी.

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने को लेकर बड़ा बयान देते हुए जेडीयू चीफ नीतीश कुमार ने कहा कि ‘बीजेपी केवल एक सीट देकर सांकेतिक प्रतिनिधित्व देना चाह रही थी, लेकिन हमारी इसमें दिलचस्पी नहीं. हमने कुछ नहीं मांगा.’ उनहोंने कहा कि हमें कुछ नहीं चाहिए, हम ऐसे ही सरकार के साथ हैं. आपको बता दें कि नीतीश ने कहा है कि उनकी सीटों के हिसाब से उन्हें ज्यादा प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए था.

पूर्व विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद ने मोदी सरकार में विदेश मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है. एस जयशंकर चीन मामलों के एक्सपर्ट हैं. आपको बता दें कि वह न सिर्फ पीएम मोदी का फेवरेट रहें हैं बल्कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी उन्हें विदेश मंत्री बनाना चाह रहे थे लेकिन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के कारण ऐसा नहीं हो सका हैं.

उत्तराखंड के पूर्व सीएम डाक्टर रमेश पोखरियाल निशंक को मोदी सरकार ने मानव संसाधन मंत्री बनाया है. जिसका कार्यभार उन्होंने ग्रहण कर लिया है. आपको बता दें कि वह उत्तराखण्ड के पहले ऐसे नेता हैं जिन्हें यह मंत्रालय सौंपा गया हैं.

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री बनाए गए बिहार भाजपा के अध्यक्ष नित्यानंद राय ने पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि वह देश को आगे ले जाने और प्रधानमंत्री के विकास के सपने को पूरा करने में अपना सर्वस्व लगा दूंगा.    

छत्तीसगढ़ कोटे से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टीम में शामिल तेजतर्रार छवि वाली आदिवासी नेत्री और सरगुजा सांसद रेणुका सिंह को बड़ी जिम्मेदारी  देते हुए उन्हें जनजातीय मामलों के मंत्रालय में केन्द्रीय राज्य मंत्री बनाया गया है.

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने नए मंत्रियों को मंत्रालय बांट दिए हैं. हिमाचल से पहली बार मंत्री बनने वाले अनुराग ठाकुर को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा, अनुराग ठाकुर के पास कॉर्पोरेट मामलों से जुड़े मंत्रालय का भी प्रभार रहेगा.

देश में एक बार फिर से मोदी सरकार बनने पर योग गुरु बाबा रामदेव ने सभी मंत्रियों को बधाई देते हुए कहा कि मोदी मंत्रिमंडल में ऊर्जावान और अनुभवी लोगों को शामिल किया गया है. ये मंत्री देश को एक नए मुकाम तक पहुंचाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की सबसे बड़ी चुनौती देश से गरीबी हटाने और किसानों की आय दोगुनी करने की है.

मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होंने पर जेडीयू के राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह अपना दर्द जाहिर करते हुए कहा कि कार्यकर्ता ही उनके संबल हैं ऐसे में कार्यकर्ताओं को हताश और निराश नहीं होना है.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पंजाब के समराला में सब्जी प्रसंस्करण इकाई की आधारशिला रखी. आपको बता दें कि इस इकाई  को  इफको और स्पेन की कंपनी सीएन कॉर्प मिलकर बना रहीं हैं. इस प्रोसेसिंग प्लांट की अनुमानित लागत 521 करोड़ रुपये हैं.

सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज खनन कंपनी कोल इंडिया का एकीकृत शुद्ध लाभ मार्च 2019 में समाप्त तिमाही में चार गुना से अधिक बढ़कर 6,024.2 करोड़ रुपये हो गया. आपको बता दें कि अधिक बिक्री और कम व्यय के चलते कंपनी का मुनाफा बढ़ा है.

आमतौर पर सिगरेट पीने वाले और धुएं के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों को धूम्रपान के दुष्प्रभाव का सामना करने वालों की श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन अब नुकसान का यह दायरा बढ़ गया है लेकिन ताजा शोध में दावा किया गया है कि सिगरेट की राख और फेंके गए बड में भी 250 बेहद नुकसान दायक केमिकल होने की पुष्टि हुई है.

क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 का दूसरा मैच आज वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान के बीच नॉटिंगम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में वेस्ट इंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

जानिए कैसे वापस पायें अपनी खोई हुई ताकत

शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर के रूड व्यवहार की वजह से करण जौहर ने ईशान को धर्मा कैम्प से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. आपको बता दें कि करण ने फिल्म ‘धड़क’ में जाह्नवी कपूर के साथ ईशान को लॉन्च किया था.

बालीवुड अभिनेता सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ रिलीज के करीब है. लेकिन इसस पहले यह फिल्म कानूनी पचड़े में फंस गई है. दरअसल ‘भारत’ फिल्म के खिलाफ एक जनहित याचिका दायर की गई है. इसमें फिल्म की पहचान यानी कि ‘टाइटल’ बदलने की मांग की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *