आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 31st May 2019

दूसरे कार्यकाल के तौर पर शपथ लेने के बाद मोदी सरकार आज अपनी कैबिनेट की पहली बैठक करने जा रही है. इस बैठक में मंत्री पद की शपथ लेने वाले नेताओं के बीच मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपनी दूसरी पारी के लिए लिए शपथ लेने के बाद कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए आज उन्हें बधाई देते हुए कहा कि वह देश की प्रगति और विकास के लिए नई सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार है.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के मोदी कैबिनेट में शामिल होने पर शिवसेना ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि शाह को रक्षा विभाग मिला तो पाकिस्तान का सवाल हमेशा के लिए हल हो जाएगा और अगर गृह विभाग मिला तो अयोध्या में राम मंदिर आसानी से बन जाएगा इसके साथ ही कश्मीर में धारा-370 रद्द करने का मामला सुलझ जाएगा.

एक क्लिक में पाएं सरकारी नौकरियाँ

मोदी सरकार की शपथ के बाद शेयर बाजार ने आज तेजी के साथ अपनी शुरुआत की. इस दौरान बीएसई 39,942.10 पर खुलने के साथ ही 40,000 का जादुई आंकड़ा पार कर गया.

मोदी सरकार के शपथ लेने के बाद अब इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि आखिर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का ओहदा क्या होगा. इस मामले में सूत्रों के हवाले से हमें जो खबर मिली हैं उसके मुताबिक राजनाथ सिंह को इस बार रक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया जा सकता है और शाह को गृह मंत्रालय  इसके अलावा वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी निर्मला सीतारमण को दी जा सकती है. हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है.

दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने काम भी शुरू कर दिया है. और इस कड़ी में पीएम मोदी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक की. मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई. आपको बता दें कि किर्गिस्तान के राष्ट्रपति जीनबेकाव पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आए थे.

नई सरकार में शामिल नहीं हुई भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्री के तौर पर जनता की सेवा का मौका देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए सरकार के अपना दूसरा कार्यकाल गौरव के साथ पूरा करने की भगवान से दुआ की है.

वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद अपनी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल 9 वादों ‘नवरातानुलू’ को पूरा करने पर काम शुरू कर दिया. इस कड़ी में उन्होंने तत्काल प्रभाव से गरीब बूढ़ों और बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को राहत पहुंचाने वाले आदेश जारी किए.

लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी काम करने वालों के खिलाफ एक्शन लेते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई सीटों पर पार्टी विरोधी काम करने और विपक्षी उम्मीदवारों के पक्ष में माहौल बनाने के आरोप में पार्टी के पूर्व विधायक इकबाल अहमद ठेकेदार को पार्टी से निष्कासित कर दिया है.

2018 में आयोजित एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर आउट होने के प्रकरण में क्राइम ब्रांच और पुलिस की संयुक्त टीम ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा नियंत्रक, सचिव अंजू लता कटियार को गिरफ्तार कर लिया है. इस दौरान उनसे लगातार 36 घंटे तक पूछताछ की गई.  

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मोदी कैबिनेट में शामिल होने के बाद अब यह तय हो गया है कि जल्द ही बीजेपी को नया अध्यक्ष मिलने वाला है. सूत्रों की माने तो नए अध्यक्ष को न सिर्फ आने वाले एक साल में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों में पार्टी की परफॉर्मेंस बरकरार रखने की चुनौती होगी बल्कि उन्हें अमित शाह की कसौटी पर भी कसा जाएगा. फिलहाल नए अध्यक्ष की दौड़ में जेपी नड्डा और भूपेंद्र यादव का नाम सबसे आगे चल रहा है.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद अंदरूनी कलह से जूझ रही मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार को बड़ी राहत देते हुए बहुजन समाज पार्टी ने राज्य की कांग्रेस सरकार को अपना बाहरी समर्थन जारी रखने की घोषणा किया है. जिससे निश्चित तौर पर सीएम कमलनाथ को थोड़ी राहत मिली है.  

मोदी सरकार 2.0 की कैबिनेट में जेडीयू ने शामिल होने से इनकार करने के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता प्रेमचंद मिक्षा ने सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा कि जेडीयू का मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होना शपथ ग्रहण में ग्रहण लगने जैसा है. नीतीश कुमार भाजपा के साथ असहज हैं और यह भाजपा का अहंकार भी बता रहा है.

प्रवर्तन निदेशालय लगातार दूसरे दिन आज भी प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ करेगा जिसको लेकर उन्होनें सोशल मीडिया के जरिए अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि ‘परिवार का साथ, आत्म निर्धारण और सच पर विश्वास बुरे समय से निपटने में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बुरे और अच्छे दिन मेरे लिए दोनों एक समान हैं. स्वस्थ रहें और खुश रहें.

लोकसभा चुनावों के दौरान यूपी के मैनपुरी से उम्मीदवार रहे सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को वोट न देने पर अनुसूचित जाति के लोगों को उनके गांव में कुछ लोगों ने दौड़ा दौड़ा कर पीटा था. जिस पर अब एक्शन लेते हुए छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. इसके साथ ही इस मामले को एससी-एसटी आयोग ने भी संज्ञान में लिया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

दिल्ली नगर निगम और लोकसभा चुनाव में जीत का सेहरा सिर पर बंधने के बावजूद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल न कर पार्टी ने बड़े संकेत दे दिए हैं. सूत्रों की माने तो आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में मनोज तिवारी के नेतृत्व में अगला चुनाव लड़ा जाएगा.

उत्तर प्रदेश के चंदौली से भाजपा सांसद और उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय ने भी केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लिया हैं जिसके बाद अब यूपी में भाजपा ने नए अध्यक्ष की तलाश शुरू कर दिया हैं.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे जिसको लेकर एनसीपी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि तय प्रोटोकॉल के अनुरूप सीट नहीं मिलने के कारण पवार इस समारोह में शामिल नहीं हुए.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी कैबिनेट में खुद को शामिल किए जाने के बाद प्रधानमंत्री को उन पर भरोसा रखने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि वह देश सेवा में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे और देश की आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज सहित सात और कैबिनेट मंत्रियों को इस बार नई सरकार में जगह नहीं दी गई है जिनमें अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, मेनका गांधी, अनंत गीते, चौधरी बीरेंद्र सिंह, जुआल ओराम और राधा मोहन सिंह शामिल हैं. इसके अलावा महेश शर्मा, मनोज सिन्हा, राज्यवर्धन सिंह राठौर और अल्फोंस कनंनाथम जैसे स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्रियों को भी नई सरकार में शामिल नहीं किया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *