newspoliticsराज्य

UP News: योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी;

Yogi Cabinet कैबिनेट ने खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए मूल्य समर्थन योजना के तहत धान क्रय नीति को मंगलवार को स्वीकृति दे दी है। प्रदेश में सामान्य धान की खरीद 2183 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी जबकि ग्रेड ए धान का समर्थन मूल्य 2203 रुपये प्रति क्विंटल होगा। किसानों के रजिस्ट्रेशन से लेकर धान क्रय की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।  कैबिनेट ने खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए मूल्य समर्थन योजना के तहत धान क्रय नीति को मंगलवार को स्वीकृति दे दी है। प्रदेश में सामान्य धान की खरीद 2183 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी जबकि ग्रेड ए धान का समर्थन मूल्य 2203 रुपये प्रति क्विंटल होगा

70 लाख टन धान की होगी खरीद

चालू वित्तीय वर्ष में खाद्य विभाग, पीसीएफ, पीसीयू, मंडी परिषद, यूपीएसएम और भारतीय खाद्य निगम की छह क्रय एजेंसियों के चार हजार क्रय केंद्रों के माध्यम से 70 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य तय किया गया है।

योगी कैबिनेट की बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर, 10 प्वाइंट्स में समझें- जनता को क्या मिला

खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के दौरान हरदोई, लखीमपुर, सीतापुर, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी में धान क्रय की अवधि एक अक्टूबर से 31 जनवरी तक होगी। जबकि लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, चित्रकूट, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मीरजापुर एवं प्रयागराज मंडल में एक नवंबर से 29 फरवरी तक धान की खरीद की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *