newsराज्य

Video: सड़कें बहीं, पुल टूटे.. बाढ़ में सेना के 23 जवान लापता; देखें सिक्किम में आसमानी आफत का खौफनाक मंजर

उत्तरी सिक्किम (Sikkim Cloudburst Today) की साउथ ल्होनक झील में मंगलवार देर रात बादल फटने से तबाही मच गई। अधिकारियों ने कहा कि सिक्किम लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ में सेना के 23 जवान भी लापता हो गए हैं। वहीं 2 नागरिकों की मौत हो गई है। उत्तरी सिक्किम की साउथ ल्होनक झील में मंगलवार देर रात बादल फटने से तबाही मच गई। तिस्ता नदी में 15 से 20 फीट ऊंची लहरे चल रही है, जिससे पूरा इलाका क्षतिग्रस्त हो गया है।

सेना के 23 जवान लापता

अधिकारियों ने कहा कि सिक्किम लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ में सेना के 23 जवान भी लापता हो गए हैं। वहीं, 2 नागरिकों की मौत हो गई है। ल्होनक झील पर अचानक बादल फटने के कारण तीस्ता में जल स्तर अचानक बढ़ गया और चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने से स्थिति और बिगड़ गई।इससे नदी का जल स्तर 15-20 फीट ऊपर बढ़ गया। सिंगतम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन बाढ़ के तेज पानी में बह गए। लापता कर्मियों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है।

सड़कें बहीं, पुल टूटे…

तीस्ता नदी पर बना सिंगतम पैदल पुल नदी के उफान के कारण पूरी तरह से ढह गया। पश्चिम बंगाल को सिक्किम से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 के कई हिस्से भी पानी में बह गए। अचानक आई बाढ़ के कारण नामची में कई सड़कें अवरुद्ध हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) के अनुसार, फिदांग और डिक्चू में कई घर बह गए है। नामची जिले में 500 से अधिक लोगों को निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

राज्य में हाई अलर्ट

सिक्किम सरकार ने राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से तीस्ता नदी से दूर रहने की अपील की है।पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी प्रशासन ने एहतियात के तौर पर नदी के निचले जलग्रहण क्षेत्र से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है। डिकचू और टूंग में दो स्थायी पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। जान बचाने के लिए बीआरओ कर्मियों द्वारा स्थानीय लोगों को बचाया जा रहा है और बचाव अभियान जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *