newsखेलदेश

World Cup 2023: टीम इंडिया की सफलता का मंत्र बना एक-दूसरे की सफलता का जश्‍न मनाना, मस्‍त है ड्रेसिंग रूम का माहौल

भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप 2023 में इसलिए सफल हो रही है कि क्‍योंकि खिलाड़ी एक-दूसरे की सफलता का आनंद उठा रहे हैं। टीम की जीत में हर खिलाड़ी अपने स्‍तर पर योगदान दे रहा है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम का माहौल शानदार है। भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट में अपने पांचों मैच जीते और प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर काबिज है।

HIGHLIGHTS

  1. भारतीय टीम ने मौजूदा वर्ल्‍ड कप में किया शानदार प्रदर्शन
  2. भारतीय टीम ने अपने सभी पांचों मैच जीते और नंबर-1 पर काबिज
  3. भारतीय टीम अपना अगला मैच गत चैंपियन इंग्‍लैंड के खिलाफ खेलेगी

भारतीय टीम के प्रदर्शन के पीछे यह भी एक बड़ा कारण है क्योंकि ड्रेसिंग रूम के सकारात्मक माहौल का खिलाडि़यों को प्रभावित करता है। यह विश्व कप की अंक तालिका में नजर भी आ रहा है और टीम शीर्ष पर मौजूद है। भारतीय टीम के खिलाड़ी वर्ष में अधिकतर समय साथ ही रहते हैं क्योंकि टीम विभिन्न दौरे पर या टूर्नामेंट में खेलने जाती है।

एकजुटता ने खींचा ध्‍यान

भारत का कार्यक्रम वैसे भी काफी व्यस्त रहता है और ये खिलाड़ी अपने परिवार से ज्यादा एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं। 15 सदस्यीय टीम में वो खिलाड़ी शामिल होते हैं जो अपने कौशल के दम पर टीम में स्थान सुनिश्चित करते हैं, लेकिन मौजूदा विश्व कप में टीम के सदस्य जिस तरह एक दूसरे का साथ देते दिख रहे हैं उसने सभी का ध्यान खींचा है।

शमी बेहतर प्रदर्शन के बावजूद बेफिक्र

इसके बावजूद ये खिलाड़ी एक दूसरे की सफलता का जश्न मना रहे हैं। शमी इस बात से पूरी तरह परिचित हैं कि मौजूदा विश्व कप के अपने पहले ही मैच में पांच विकेट लेने के बावजूद उन्हें अगले मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है, लेकिन वह इस बात से बेफिक्र हैं। शमी न्यूजीलैंड के विरुद्ध मैच से पहले बाहर बैठे थे जो उनके लिए दर्दभरा रहा होगा, लेकिन भारत को नतीजे मिल रहे थे।

टीम ने एशिया कप जीता, घरेलू मैदान पर आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज जीती और अब विश्व कप में अजेय चल रही है। मोहम्‍मद शमी ने हाल ही में कहा था, ‘जहां तक एकजुटता की बात है तो गेंदबाजी इकाई के तौर पर अन्य गेंदबाजों का साथ देना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। यदि आप दूसरे की सफलता का आनंद लेंगे तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।’

कोहली का शतक भी इस बात का प्रमाण

इन सभी का लक्ष्य चार वर्ष में एक बार होने वाले वनडे विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के लिए सकारात्मक रहना है। ऐसा ही कुछ बल्लेबाजी में भी देखने को मिला जब केएल राहुल आस्ट्रेलिया के विरुद्ध शतक से चूक गए थे, लेकिन उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध यह सुनिश्चित किया कि कोहली अपना शतक पूरा करें। इसके बाद न्यूजीलैंड के विरुद्ध रवींद्र जडेजा ने भी कोहली को स्ट्राइक दी जिससे वह एक और शतक जड़ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *