अब निजी चिकित्सा संस्थानों में भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ले सकेंगे कोरोना कि वैक्सीन

  • इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को जारी की चिट्ठी
  • निजी चिकित्सा संस्थानों को अपने स्तर पर वैक्सीन निर्माता संस्थानों से क्रय करनी होगी वैक्सीन

लखीसराय , 22 जून-

जिला में कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को सुरक्षा दिलाने के लिए विगत 16 जनवरी से ही विभिन्न आयु वर्ग के लिए चरणबद्ध तरीके से कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य काफी विस्तृत है। इसी विस्तृत लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अब कोरोना टीकाकरण के लिए सेशन साइट के विस्तारीकरण का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जिला के निजी चिकित्सा संस्थानों में भी कोरोना टीकाकरण सत्र आयोजित करने का निर्णय राज्य सरकार के द्वारा लिया गया है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन को एक चिट्ठी भी जारी की है।

निजी चिकित्सा संस्थानों में भी टीकाकरण सत्र को विस्तारित किए जाने की आवश्यकता-
जिले के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक द्वारा जारी चिट्ठी के अनुसार कोरोना टीकाकरण के विस्तृत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अब जिले के निजी चिकित्सा संस्थानों में भी टीकाकरण सत्र को विस्तारित किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए जिले के निजी चिकित्सा संस्थानों को कोरोना टीकाकरण सत्र का आयोजन किए जाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही होगा टीकाकरण सत्र का आयोजन –
उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण के विस्तृत लक्ष्य को शीघ्र प्राप्त करने के लिए निजी चिकित्सा संस्थानों के अधिकृत प्रतिनिधि से समन्वय स्थापित कर उनके संस्थान में टीकाकरण सत्र आयोजित करने के लिए उन्हें अपने स्तर से वैक्सीन निर्माता संस्थानों से अपनी आवश्यकतानुसार वैक्सीन खरीदने के लिए उत्प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण पूर्णतः को-विन पोर्टल पर आधारित है इसलिए कोरोना टीकाकरण के लिए आवश्यक संसाधनों के संबंध में पहले से जारी दिशा- निर्देश के अनुसार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही टीकाकरण सत्र आयोजित कर लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

किसी तरह कि कोई परेशानी होने पर राज्य स्तरीय नोडल पदाधिकारी से कर सकते हैं संपर्क –
उन्होंने बताया कि टीकाकरण सत्र आयोजित करने के इच्छुक निजी चिकित्सा संस्थानों को किसी भी तरह की परेशानी होने पर वो मेरे अलावा राज्य स्तरीय नोडल पदाधिकारी एवं उप सचिव सह प्रशासी पदाधिकारी बिहार सुरक्षा समिति बिहार , पटना अमिताभ सिंह के मो. नंबर 9931895177 या ईमेल आईडी abnhpmbihar@yahoo .com और सलाहकार आद्री पटना के सीएचपी यशवंत के मोबाइल नंबर- 8521512355 या ईमेल आईडी yashazad1@gmail.com .
पर सम्पर्क कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *