अब व्हाट्सएप पर मिलेगी कोरोना से जुड़ी हर जानकारी

-व्हाट्सएप नंबर 9013151515 को करना होगा मोबाइल में सेव
-टीका लगाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने की विशेषज्ञ देंगे जानकारी

बांका-

कोरोना पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग न सिर्फ जांच, इलाज और टीकाकरण पर जोर दे रहा है, बल्कि तकनीक का भी सहारा ले रहा है। इसी सिलसिले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्हाट्सएप के जरिये कोरोना से जुड़ी सभी तरह की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण से लेकर टीकाकरण तक की जानकारी एक ही सिस्टम के जरिये उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। इसके तहत अब आपको एक व्हाट्सएप नंबर के जरिये संक्रमण से लेकर टीकाकरण सर्टिफिकेट तक की जानकारी मिलेगी।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि यह बहुत ही शानदार प्रयास है। इसका लाभ काफी लोग उठा रहे हैं और यह बेहतरीन ढंग से काम कर रहा है। इसे हैंडल करना बहुत ही आसान है। इस सेवा के शुरू होने के बाद टीकाकरण केंद्रों पर आकर कोरोना सर्टिफिकेट लेने व टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या में कमी आयी है, जो कि सुखद है। इस वजह से टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ भी नहीं लगती है। सामाजिक दूरी का पालन आसानी से हो जाता है।

मिनिस्ट्री ऑफ इंलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (एमइआईटीवाई) एवं मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर (एमओएचएफडब्ल्यू) के संयुक्त प्रयास के तहत माइगांव कोरोना हेल्पडेस्क व्हाट्सएप नंबर 9013151515 को जारी किया गया है। इस नंबर को अपने मोबाइल में आप जैसे ही सेव करेंगे, आपको कोरोना से जुड़ी आठ प्रकार की सेवाओं की जानकारी मिलने लगेगी। इस व्हाट्सएप नंबर के जरिये कोरोना के लक्षण मिलने पर आपको क्या करना होगा से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह तक मिलेगी। इसके अलावा राज्य एवं केंद्र स्तर पर कोरोना को लेकर मिलने वाली सहायता, माइ बूस्टर के तहत प्रमाणिक जानकारी, कोरोना को मात देने वालों की सक्सेस स्टोरी, सकारात्मक सोच, कोरोना वायरस, इसके लक्षण व इसके संक्रमण के खतरे को कम करने की जानकारी भी मिलेगी।

टीका के लिए बुकिंग से लेकर सर्टिफिकेट भी मिलेगा: इसके अलावा इसी नंबर के जरिये कोरोना का टीका लगाने के लिए आप रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। नजदीकी कोरोना टीकाकरण केंद्र की जानकारी लेकर वहां पर टीका लगाने के लिए अपना स्लॉट तक बुक करा सकते हैं। यही नहीं, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये इसी नंबर पर आप कोरोना टीका लगवाने का सर्टिफिकेट (पीडीएफ फार्मेट में) भी हासिल कर सकते हैं।

इसका लाभ उठाने के लिए इस प्रक्रिया को करनी होगी पूरीः अगर आप कोरोना टीका का सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल में सेव व्हाट्सअप नंबर में जाकर सर्टिफिकेट लिखकर मैसेज करना होगा। वहां से आपको टीका लगवाते वक्त दर्ज कराए गये मोबाइल नंबर को भेजना होगा। अगली प्रक्रिया के तहत आपके मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को इस नंबर पर व्हाट्सएप करना होगा। इसके बाद आपको कोरोना सर्टिफिकेट मिल जायेगा। इसी तरह से अन्य सेवाओं को हासिल करने के लिए मैसेज प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। इसे पूरा करने में आपको महज एक से दो मिनट का वक्त लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: