अभी वो दिन भूले नहीं हैं, टीका भी लेंगे और सतर्क भी रहेंगे

-सिर्फ टीका लेने से नहीं होगा, सावधानी भी है जरूरी
-कोरोना के खिलाफ अभियान में भी करते रहेंगे सहयोग

बांका-

कोरोना टीका को लेकर लोगों में जागरूकता का अच्छा खासा असर दिख रहा है। अब तो लोग कोरोना का टीका लेने के लिए सामने तो आ ही रहे हैं, साथ में सतर्क कहने की भी बात कह रहे हैं। गांधी चौक पर 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर दूसरी डोज लेने वाले अमरेंद्र ठाकुर कहते हैं कि मैंने टीका का दोनों डोज ले लिया है, लेकिन कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी को दोबारा पांव नहीं पसारने देने के लिए सतर्क रहना जरूरी है। इसलिए टीका लेने के बाद भी सतर्क रहेंगे और दूसरे लोगों को भी सतर्क रहने के लिए कहेंगे।
मास्क भी पहनेंगे और सामाजिक दूरी का पालन भी करते रहेंगे-
इसी केंद्र पर दूसरी डोज लेने वाले रंजीत कुमार तांती कहते हैं कि अभी भी वो दिन भूले नहीं हैं। टीका तो ले लिए हैं, लेकिन कोरोना नहीं हो इसे लेकर खुद तो सतर्क रहेंगे ही। दूसरे लोगों को भी सतर्क रहने के लिए कहेंगे। साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे। मास्क भी पहनेंगे और सामाजिक दूरी का पालन भी करते रहेंगे। बाहर से घर आने पर हाथ की भी धुलाई करते रहेंगे। श्रेया कुमारी एक कदम आगे जाकर कहती हैं कोरोना से बचने के लिए अभी सिर्फ टीका लिए हैं, लेकिन कोविड अनुरूप व्यवहार ( बिहेवियर) को अब आत्मसात कर लेंगे। टीका का दोनों डोज तो ले लिया है, लेकिन इसके साथ सावधानी भी बहुत जरूरी है।
खुद के साथ दूसरों को भी टीका दिलाना जरूरीः
कार्तिक कुमर गुप्ता कहते हैं कि अभी भी कुछ लोग संकोच कर रहे हैं| उन्हें घर से निकालने का काम लोगों को करना होगा। खुद के साथ पास-पड़ोस, समाज और रिश्तेदारी के सभी लोगों को भी कोरोना टीका की दोनों डोज दिलवाना पड़ेगा। हमलोगों को इस तरह से प्रयास करना होगा कि कोरोना दोबारा अपना पांव नहीं पसार सके। यह अच्छी बात है कि स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर तत्पर है। जिले में टीकाकरण को लेकर लगातार अभियान चल रहा है। इसका फायदा लोगों को उठाना चाहिए। आगे बढ़कर टीका लेना चाहिए। साथ ही दूसरों को भी समझाकर दिलवाना चाहिए।
लोगों का जागरूक होना बहुत ही सकारात्मक संकेतः
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि लोगों का जागरूक होना बहुत ही सकारात्मक संकेत है। सबसे ज्यादा जरूरी लोगों का जागरूक होना ही। अगर लोग जागरूक होंगे तो न सिर्फ वे टीका लेने के लिए सामने आएंगे, बल्कि कोरोना के प्रति सतर्क भी रहेंगे। इसका बहुत ही सुखद परिणाम होगा। कोरोना का संक्रमण लोगों में नहीं होगा। चूकि यह एक संक्रामक रोग है, इसलिए इससे खुद के बचाव के साथ दूसरों का भी बचाव होता है। इसलिए लोगों का सतर्क रहना बहुत ही जरूरी है। दूसरी ओर लोगों को जागरूक होने के बावजूद हमलोगों ने जागरूकता अभियान को जारी रखा है। कोई भी व्यक्ति अगर टीका लेने में संकोच करता है तो उसे समझाने की कोशिश करते हैं। जिले के हर व्यक्ति को टीका दिलाने को लेकर यह बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: