newsविदेश

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने की NSA अजीत डोभाल से मुलाकात

US News अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। इन दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है। इस महीने के अंत में यह दोनों एक बार फिर क्वाड शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे

 अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को सऊदी अरब में अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ बैठक की। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस की ओर से दी गई है। साथ ही, बताया गया है कि इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में फिर से दोनों की मुलाकात होने वाली है।

ICET संवाद शुरू होने के बाद पहली मुलाकात

जनवरी में भारत-यूएस आईसीईटी (इनीशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी) संवाद शुरू करने के बाद यह डोभाल और सुलिवन के बीच की पहली बैठक है। सुलिवन फिलहाल सऊदी अरब की यात्रा पर हैं।

कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

व्हाइट हाउस ने रविवार को बैठक में कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सऊदी अरब में 7 मई को सऊदी प्रधान मंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नहयान और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की, ताकि भारत और दुनिया के साथ जुड़े एक अधिक सुरक्षित और समृद्ध मध्य पूर्व क्षेत्र के अपने साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया जा सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *