अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी बड़ी संख्या में ले रहे टीका

खऱीक प्रखंड के तेलघी में अल्पसंख्यक समुदाय के काफी लोगों ने लिया टीका
टीका लेने के बाद अन्य लोगों से भी जल्द ही टीका लेने की अपील भी की गई

भागलपुर, 23 जून-
कोरोना के खिलाफ आमलोगों ने भी कमर कस ली है। क्या बहुसंख्यक, क्या अल्पसंख्यक सभी लोगों ने टीका लेकर कोरोना को खत्म करने की ठान ली है। बुधवार को खरीक प्रखंड के तेलघी पंचायत स्थित टीकाकरण केंद्र पर बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं ने कोरोना का टीका लिया। टीका लेने के बाद सभी युवाओं ने कोरोना की समाप्ति के लिए अन्य लोगों से भी टीका लेने की अपील की। इनलोगों ने टीका का पहला डोज लिया है, इसलिए सभी लोगों को समय पर आकर दूसरा डोज ले लेने की भी सलाह दी गई। सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी के बाद छोड़ दिया गया। इस दौरान किसी को भी कोई परेशानी नहीं हुई।
एक साथ झुंड में टीका दिलवाने के लिए लोगों को लाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता रमीज राजा ने कहा कि गांव-गांव में जागरूकता अभियान चल रहा है। टीका लेने के लिए सभी लोग सामने आ रहे हैं। हाल के दिनों में चले जागरूकता कार्यक्रम के बाद अब लोगों को मन में यह बात अच्छी तरह से समझ आ गई है कि कोरोना को खत्म करने के लिए टीका लेना बहुत जरूरी है। लोग यह समझने लगे हैं कि टीका लेने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। यही कारण है कि टीकाकरण केंद्रों पर काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।
टीका को लेकर नहीं है किसी तरह का भ्रमः रमीज राजा ने बताया कि कुछ दिन पहले तक यह बात कही जा रही थी कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में टीका को लेकर भ्रम है। वे लोग टीका नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन टीकाकरण केंद्रों पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की भीड़ को देखकर यह बात गलत साबित हो गई। हर किसी को स्वस्थ रहना है। कोई भी कोरोना की चपेट में नहीं आना चाहता है। इसके लिए कोरोना का टीका लेना जरूरी है। यह बात अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी उतना ही बेहतर तरीके से समझ चुके हैं, जितना कि अन्य समाज के लोग।
सभी वर्ग के लोग ले रहे टीकाः खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज कुमार सिंह ने कहा कि हमारे यहां सभी समुदाय के लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो प्रखंड जिले में सबसे पहले कैसे कोरोना मुक्त होता। अल्पसंख्यक हो या बहुसंख्यक, हर समुदाय के लोग कोरोना को खत्म करने के लिए एकजुट हैं । सिर्फ टीका ही नहीं, बल्कि कोरोना को लेकर सावधानी भी हर समुदाय के लोग बरत रहे हैं। सभी लोग मास्क पहनकर ही बाहर निकलते हैं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहते हैं। अभी और सावधान रहने की जरूरत है। अनलॉक में धीरे-धीरे छूट बढ़ती जा रही है। ऐसे में फिर से कोरोना की लहर नहीं आ जाए, इसे लेकर सचेत रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *