आंगनबाड़ी सेविका सुनीता एवम् शिल्पा ने मेगा टीकाकरण शिविर में निभाई महत्त्वपूर्ण भूमिका

  • वार्ड संख्या 19 में आयोजित मेगा शिविर में लगभग 200 लोगों को प्रेरित कर कराया टीकाकरण
  • घर – घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए करती हैं प्रेरित।

खगड़िया-

बुधवार को जिले में आयोजित मेगा शिविर में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ साथ शहरी वार्डों में भी टीकाकरण का सफल आयोजन किया गया। जहां एक तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में शिविरों के आयोजन में जीविका की दीदियों ने लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया वहीं दूसरी तरफ शहरी क्षेत्र में आयोजित मेगा शिविरों में आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं एवम् सहायिकाओं ने लोगों को प्रेरित कर टीकाकरण केंद्र पर लाने का कार्य किया। इसी कड़ी में खगड़िया शहरी क्षेत्र के वार्ड संख्या – 19 के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 272 एवम् 270 की सेविका सुनीता कुमारी एवम् शिल्पा कुमारी ने वार्ड के अंतर्गत श्याम लाल ट्रस्ट भवन में आयोजित मेगा शिविर में लगभग 200 लोगों को प्रेरित कर उनका टीकाकरण करवाया। इन दोनों सेविकाओं ने मिलकर 18 से 45 आयु वर्ग के लगभग 150 तथा 45 से अधिक आयु वर्ग के लगभग 30 लोगों को उनके घर जाकर टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के साथ साथ टीकाकरण केंद्र पर लाने का भी कार्य किया।

लोगों के बीच व्याप्त भ्रांतियों एवम् अफवाहों को भी कम करने का किया कार्य –

आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 272 की सेविका सुनीता कुमारी कहती हैं कि कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए वो खुद दोनों डोज का टीका लगवा चुकी हैं । यही बात वह अपने वार्ड के लोगों को भी बताती हैं कि टीका लगाने के उपरांत किसी प्रकार की समस्या सेविका को नहीं हुई।
लोगों को अपने एवम् अन्य सेविकाओं जिसने टीकाकरण कराया है के बारे में बताकर आमलोगों के बीच टीका को लेकर फैली भ्रतियों को कम करने का भरपूर कोशिश करती हैं । वे कहती हैं कि इसी का परिणाम है कि बुधवार को आयोजित मेगा शिविर में लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। लोगों को प्रेरित करने में सेविका शिल्पा ने भी अपने क्षेत्र में घूम घूम कर टीकाकरण हेतु लाभुक को केंद्र पर लाने का कार्य किया। ये दोनों सेविकाएं अपनें वार्ड में कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाने एवम् सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए भी लगातार प्रेरित करने का कार्य निरंतर करती रहती हैं ।

क्या कहती हैं वार्ड 19 की वार्ड पार्षद –
वार्ड संख्या 19 की वार्ड पार्षद हेमा भारती कहती हैं कि सुनीता एवम् शिल्पा दोनों सेविकाओं ने मेगा शिविर आयोजन के दिन सराहनीय कार्य किया है । वे कहती हैं कि दोनों सेविकाएं उनके ही समन्वय में वार्ड में घूम घूम कर टीकाकरण के लिए पात्र लाभुकों को शिविर की सूचना देने के साथ साथ उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित कर वैक्सीन लगवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । आगे हेमा भारती कहती हैं कि कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच जो भी अफवाहें या भ्रांतियां फैली हैं उसे अब काफी हद तक कम किया जा चुका है। इसे कम करने में आंगनबाड़ी सेविकाओं एवम् सहायिकाओं ने अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। वार्ड पार्षद अपने वार्ड के शेष बचे हुए पात्र लोगों से वैक्सीन लेने का अनुरोध भी करती हैं और कहती हैं कि कोरोना का टीका पूर्णतः सुरक्षित है । लोगों को अपनी एवं अपने परिवार की सुरक्षा के लिए टीका अवश्य लेना चाहिए।

कोविड टीकाकरण के बाद भी इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान:
-मास्क का प्रयोग अवश्य करें
-हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें
-परस्पर सामाजिक दूरी बनाकर रखें

  • कार्य के दौरान अति आवश्यक वस्तु को ही छुए अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.