राज्य

आजादी महोत्सव: स्वास्थ्य मेला आयोजित कर लोगों को दी गई स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक जानकारी 

– जिले के चौथम, मानसी और परबत्ता प्रखंड में मेला का आयोजन, बड़ी संख्या में लोग हुए शामिल
– तीनों जगहों पर मेले में लगाए गए थे स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रकार के स्टाॅल
खगड़िया, 21 अप्रैल-
आजादी के 75वें साल पूरा होने के जश्न में पूरे देश में मनाएं जा रहे अमृत महोत्सव के तहत जिले के तीन प्रखंडों में प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। जिसमें चौथम, मानसी और परवत्ता प्रखंड शामिल हैं। वहीं, चौथम में डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, एफपीसी राजेश पांडेय, सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ अनिल कुमार, उप मुखिया मुकेश कुमार सिंह ने संयुक्तरूप से मेले का उदघाटन किया। जबकि, मानसी में बीडीओ श्याम किशोर शर्मा एवं पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन, परबत्ता सीएचसी में जदयू प्रखंड अध्यक्ष सह विधायक प्रतिनिधि ध्रुव कुमार शर्मा, सीएचसी प्रभारी डाॅ राजीव रंजन, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष बालकृष्ण शर्मा, मुखिया राजीव रंजन एवं जदयू नेता मणिभूषण राय ने संयुक्त रूप से मेला का उदघाटन किया। तीनों प्रखंडों में आयोजित मेले में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए और सभी लोगों ने मेले में अपने-अपने स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी की जाँच करायी। वहीं, मेले में ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य टीम द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित जरूरी सलाह और आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही इस दौरान मरीजों की स्वास्थ्य जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श व जरूरी दवाई भी दी गई। इसके अलावा मौजूद लोगों को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी गई और लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। वहीं तीनों प्रखंडों में स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रकार के अलग-अलग स्टाॅल लगाए गए थे। ताकि लोग अपनी स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी का सुविधाजनक तरीके से आसानी के साथ समाधान करा सकें और किसी भी व्यक्ति को कोई असुविधा नहीं हो।
– मेले में विभिन्न प्रकार की जाँच की थी व्यवस्था :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, गुरुवार को जिले के तीन प्रखंडों में निर्धारित तिथि के अनुसार प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। तीनों जगहों पर मेला परिसर में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य से संबंधित स्टाॅल लगाए गए थे। ताकि किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें। साथ ही लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जानकारियाँ एवं स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई और स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी जानकारी भी दी गई। ताकि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सके और किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो।
– स्वास्थ्य मेले में लोगों की रही अच्छी उपस्थिति :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, गुरुवार को जिले के तीन प्रखंडों में आयोजित प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला में लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। मेले में आए लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक व्यवस्था और पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी। साथ ही स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाली मेले की जानकारी दी गई थी। ताकि अधिकाधिक लोग मेले में शामिल होकर लाभ उठा सकें और सफलतापूर्वक मेला का समापन हो सके।
– मेला में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य जाँच :
केयर इंडिया के एफपीसी राजेश पांडेय ने बताया, मेला में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य जाँच की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। ताकि सभी लोग अपनी-अपनी स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का सुविधाजनक तरीके से जाँच करवा सकें । वहीं, उन्होंने बताया कि मेला में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं, नि:शुल्क जाँच और दवाई, आभा स्वास्थ्य आईडी कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, टेली-कंसल्टेशन, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मुँह का कैंसर, मोतियाबिंद की जाँच, योग और ध्यान आदि जाँच और इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *