आज से अनमोल एप से रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ पोर्टल पर प्रविष्टियां अपलोड व अपडेट करेंगी एएनएम 

– एक मई 2022 से राज्यभर में लागू हो रहा है आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप
– राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को जारी की चिट्ठी
मुंगेर, 30 अप्रैल।  एक मई  से जिला भर में सेवा प्रदाता एएनएम के द्वारा दी जा रही रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ आरसीएच सर्विसेस से संबंधित आंकड़ों का संधारण केवल आरसीएच रजिस्टर से ही किया जाएगा। इसके साथ ही एएनएम के द्वारा उन्हें उपलब्ध कराए गए टैबलेट के उपयोग से अनमोल एप के माध्यम से उक्त आंकड़ों को आरसीएच पोर्टल पर अपलोड करने के साथ ही आंकड़ों को अपडेट भी किया जाएगा । आरसीएच पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग भी की जाएगी । ताकि लाभार्थियों को ससमय बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराकर मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम से कमतर किया जा सके।
मुंगेर के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त निर्देश के अनुसार आज से जिलाभर में आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के एएनएम द्वारा उपयोग को पूर्णतः लागू करना है। इसके लिए पहले ही सभी एएनएम को टैबलेट उपलब्ध करा दिया गया है। ताकि एएनएम के द्वारा स्वास्थ्य उपकेंद्र, क्षेत्र भ्रमण और वीएचएसएनडी सेशन के दौरान लाभार्थियों को दी जा रही आरसीएच सर्विसेस को अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच पोर्टल पर शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन/ सर्विस डिलीवरी/ अपडेटेंशन कराया जा सके। इससे दी जा रही आरसीएच सर्विसेज की ट्रैकिंग प्रत्येक स्तर पर ससमय की जा सके और मातृ-शिशु मृत्यु को कम किया जा सके।
उन्होंने बताया कि जिलों की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में नए जिला रैंकिंग से संबंधित इंडीकेटर्स एवं प्रक्रिया पर चर्चा की गई। उक्त नई रैंकिंग में आरएमएनसीएच के इंडीकेटर्स का डाटा सोर्स आरसीएच पोर्टल पर ही उपलब्ध है। इससे आरसीएच पोर्टल में पूर्ण सही आंकड़ों की अनमोल एप से रियल टाइम मॉनिटरिंग, रजिस्ट्रेशन और अपडेटेशन एएनएम के द्वारा उनके पास टैबलेट का उपयोग करने से ससमय आसानी से हो सकता है। इसके साथ ही उक्त कार्यों की मॉनिटरिंग उपस्थित पदाधिकारी के द्वारा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: