राज्य

आज से शुरू होंगी 9वीं और 10वीं की कक्षाएं, छात्रों से मास्क पहनकर ही आने की अपील

-स्कूलों में तैयारी पूरी, सैनिटाइजर की रहेगी व्यवस्था
स्कूलों में गंदगी का आलम नहीं रहे, इसे लेकर नियमित होती रहेगी सफाई

भागलपुर, 6 अगस्त-

आज से नौवीं और 10वीं की कक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसे लेकर स्कूलों में पूरी तैयारी की गई है। स्कूलों में साफ-सफाई का दौर गुरुवार से ही चल रहा है। शुक्रवार शाम तक जिले के सभी हाईस्कूलों में सफाई का काम पूरा हो गया। सामाजिक दूरी का पालन करने को लेकर स्कूलों में बेंच-डेस्क को दूरी बनाकर सजाया गया है। स्कूलों की ओर से सभी छात्रों से मास्क पहनकर आने की अपील की गई है। इसके अलावा स्कूल में बाथरूम से लेकर कॉमन रूम तक की सफाई की गई है। कक्षा शुरू होने से पहले कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने को लेकर सभी तरह की सावधानियों का ख्याल रखा गया है।
कक्षा संचालन के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन
जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि सभी स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कक्षा संचालन के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन किया जाए। इस मामले में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कक्षा संचालन के दौरान सामाजिक दूरी का पालन हो और दो छात्रों के बीच दो मीटर की दूरी अवश्य हो। स्कूलों में गंदगी जमा न हो, इसे लेकर लगातार साफ-सफाई कराने रहने का निर्देश स्कूल प्रशासन को दिया गया है। छात्रों को कोरोना को लेकर लगातार जागरूक करने के लिए भी कहा गया है।
एक दिन छोड़कर आएंगे छात्रः
अनलॉक-5 में नौवीं और 10वीं की कक्षा में एक दिन छोड़कर एक दिन छात्र आएंगे। यानी कक्षा में 50 प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। 17 अगस्त से पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षा भी शुरू हो जाएगी। प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में भी इस तरह की सावधानी बरती जाएगी। जिले के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में इसे लेकर तैयारी शुरू हो गई है। इसके अलावा 11वीं और 12वीं की कक्षा स्कूलों और कॉलेजों में पहले से ही चल रही है। जहां पर कि कोरोना की गइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। कोरोना गाइडलाइन के पालन में ढिलाई नहीं हो, इसे लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से लगातार निरीक्षण भी किया जाएगा।
कोचिंग का भी संचालन आज से हो जाएगा शुरूः अनलॉक-5 में स्कूलों और कॉलेजों के अलावा कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की छूट मिली है। हालांकि यहां भी कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। खंजरपुर स्थित कोचिंग संस्थानों में इसे लेकर शुक्रवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा था। सभी कोचिंग संस्थानों में साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही थी। साथ ही कोचिंग में भी छात्रों की उपस्थिति 50 प्रतिशत ही रहेगी। कोचिंग करने के लिए आने वाले सभी छात्रों को मास्क अनिवार्य तौर पर पहनना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *