आज से स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के परिजनों को लगेंगे कोरोना के टीके

हर शनिवार और रविवार को इनलोगों को लगाए जाएंगे टीके
समाहरणालय, जिला स्कूल व पुलिस लाइन में बनाए गए केंद्र

भागलपुर, 11 जून

जिले में कोरोना टीकाकरण का अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। जांच और इलाज के साथ-साथ अब टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। जिले में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण चल रहा है। गुरुवार से शिक्षकों के लिए अलग से केंद्र बनाए गए हैं, जहां उन्हें टीका दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब हर शनिवार और रविवार को स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के परिजनों को टीका दिया जाएगा। इसके लिए शहर में तीन केंद्र बनाए गए हैं। समाहरणालय, जिला स्कूल और पुलिस लाइन में जाकर ये लोग टीका ले सकते हैं। इनलोगों के लिए भी रजिस्ट्रेशन की ऑन स्पॉट व्यवस्था की गई है।
स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के परिजनों के लिए व्यवस्था की गई है –
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को तो टीका दिया ही जा रहा है। इसके साथ-साथ अलग-अलग श्रेणियों के लोगों को भी चिह्नित कर टीका देने का काम किया जा रहा है। आज से स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के परिजनों के लिए व्यवस्था की गई है। इससे पहले शिक्षकों के लिए सभी प्रखंडों में अलग से व्यवस्था की गई है। शिक्षकों को शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन प्रखंडों में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।
अब युवाओं का भी होने लगा ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशनः
जिले में शुक्रवार से युवाओं का भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन होने लगा। अभी तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही यह व्यवस्था थी, लेकिन अब युवाओं के लिए भी ऐसी व्यवस्था की गई है। डॉ. चौधरी ने बताया कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए ऐसा किया गया है। इससे अधिक से अधिक संख्या में युवा टीका लगाने के लिए केंद्रों पर पहुंचेंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर युवावर्ग पहले से ही रजिस्ट्रेशन कराकर केंद्र पर पहुंचेंगे तो उन्हें ही आसानी होगी। टीकाकरण केंद्र पर भीड़ भी नहीं लगेगी।
टीका लेने के लिए अधिक-से-अधिक लोग आएं सामनेः
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। अभी तक लाखों लोगों ने टीके लिए, किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ। इसलिए अधिक से अधिक लोग टीका लेने के लिए सामने आएं। अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है। जितने अधिक लोग टीका लेंगे, उतनी जल्द कोरोना की चेन टूटेगी और कोरोना खत्म होगा। साथ ही जब तक कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है, तब तक गाइडलाइन का पालन करें। घरों से निकलते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचें और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखें। घर में भी रहते वक्त इन सब बातों का ध्यान रखें। ऐसा करने से कोरोना के संक्रमण से बचे रहेंगे। साथ ही दूसरे लोग भी चपेट में नहीं आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *