आज से 7 अक्टूबर तक बुजुर्गों की निःशुल्क जांच और इलाज


-जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में रहेगी यह व्यवस्था
-राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिलों को लिखी है चिट्ठी

भागलपुर, 30 सितंबर-

1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस है। आज से सात अक्टूबर तक अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध सप्ताह मनाया जाएगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारी शुरू कर रखी है। इसे लेकर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में वृद्धों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिले के सभी अनुमंडल व रेफरल अस्पताल, सामुदायिक-प्राथमिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ सदर अस्पताल में भी वृद्धों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाएंगी। इसे लकेर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को चिट्ठी भी जारी की है।
वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां आ जाती-
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि एक अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर सभी सरकारी अस्पतालों में वृद्धजनों के लिए अलग से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहती हैं। दरअसल, वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां आ जाती हैं। मधुमेह, उच्य रक्तचाप, गठिया, पार्किंसन्स, मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, आंख- कान- नाक और गला के रोगों से ग्रसित होने की संभावना बुढ़ापा में बढ़ जाती है। इन सभी बीमारियों की जांच से लेकर इलाज तक की व्यवस्था रहेगी। इसलिए 01 से 07 अक्टूबर तक सदर अस्पताल से लेकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक बुजुर्गों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएगा।
अस्पताल प्रभारियों को दिया गया है निर्देशः
सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल सहित नवगछिया और कहलगांव स्थित अनुमंडल अस्पताल और पीरपैंती, सुल्तानगंज व नाथनगर रेफरल अस्पताल के अलावा, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच-इलाज के साथ दवाओं का वितरण भी किया जाएगा। इसे लेकर सभी अस्पतालों के प्रभारी को निर्देश दिया जा चुका है। जिले के सभी अस्पतालों में भी बुढ़ापे में आमतौर पर होने वाली बीमारी से संबंधित जांच की तैयारी को लेकर निर्देश जारी किया है। कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति अपने नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जाकर इलाज करवा सकते हैं। हालांकि आम दिनों में भी सभी सरकारी अस्पतालों में न सिर्फ वृद्ध, बल्कि सभी लोगों के लिए निःशुल्क जांच और इलाज की व्यवस्था रहती है। लेकिन वृद्ध दिवस को ध्यान में रखते हुए विशेष तरह की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: