आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप की जिलास्तरीय  समीक्षात्मक बैठक आज 

– सिविल सर्जन ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रतिभागियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश
– जिला स्वास्थ्य समिति परिसर स्थित सभागार में दोपहर 01 बजे से आयोजित होगी बैठक
लखीसराय, 13 मई।
शनिवार को जिला स्वास्थ्य समिति परिसर स्थित सभागार हाॅल में आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप से संबंधित विषयों पर एक दिवसीय जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक होगी। जिसके सफल संचालन को लेकर सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने पत्र जारी कर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें सभी चिकित्सा पदाधिकारी को अपने-अपने स्वास्थ्य संस्थानों के बीएचएम, बीएम ई, बीसीएम,  समेत बैठक में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने को कहा है। साथ ही सभी चिकित्सा पदाधिकारी को अपने-अपने स्वास्थ्य संस्थानों के प्रतिभागियों को अपने स्तर से भी बैठक की सूचना उपलब्ध कराने को कहा है। वहीं, बैठक के सफल संचालन के लिए सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। सिविल सर्जन ने बताया, बैठक के दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रतिभागियों से बारीकी के साथ बारी-बारी से आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप से संबंधित आवश्यक जानकारी और फीडबैक ली जाएगी। जिसके बाद आवश्यक और जरूरी दिशा-निर्देश दिए जाएँगे।
– आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप से की जाती है गर्भवती, धातृ , नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग :
आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं, नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्यय की मॉनिटरिंग की जाती है। सरकार के सुरक्षित संस्थागत प्रसव और सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं के साथ ही नवजात शिशु और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग के लिए अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। जिसके सफल संचालन के लिए संबंधित एएनएम को समय-समय पर प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है।
– जानें क्या है आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप  :
एएनएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े तरह-तरह के कार्य किए जाते हैं। जैसे कि, प्रसव पूर्व जांच, परिवार कल्याण, प्रसव, टीकाकरण समेत खासकर शिशु एवं मातृ कार्यक्रम से जुड़े सभी कार्य। जिसे आरसीएच रजिस्टर में भरना होता है एवं इसके बाद इसे आरसीएच पोर्टल पर अपलोड भी करना पड़ता है। जिसमें परेशानी के साथ-साथ समय भी बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनमोल एप लांच किया गया है। इससे ना सिर्फ काम करना आसान होगा। बल्कि, समय पर सभी प्रकार के प्रतिवेदन ऑनलाइन प्रेषित किए जा सकेंगे। साथ ही इस एप के संचालन से स्वास्थ्य सेवा भी सुदृढ़ होगी और इस एप से संबंधित सभी कार्यों का ऑनलाइन डेटा सुरक्षित रहेगा। जिससे सारा रिकार्ड सुरक्षित रहेगा और एएनएम को रजिस्टर ढोने से भी मुक्ति मिलेगी। अनमोल एप में गर्भवती महिला का पंजीकरण, एएनसी जाँच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना, गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची समेत अन्य जानकारियाँ अपलोड की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.