इंद्रधनुष अभियान : जिले में साप्ताहिक अभियान की हुई शुरुआत 

– मानसी प्रखंड के मध्य विद्यालय मटिहानी में आयोजित शिविर का जिलाधिकारी ने उदघाटन कर अभियान की शुरुआत की
– तीन राउंड में आयोजित होगा साप्ताहिक अभियान, टीका से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं का प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा नियमित टीकाकरण 

खगड़िया, 07 मार्च-

जिले में सोमवार को साप्ताहिक इंद्रधनुष अभियान का आगाज हो गया। इस अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने जिले के मानसी प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय मटिहानी में आयोजित शिविर का उदघाटन कर किया। इसके बाद जिले के सभी प्रखंडों में अभियान की शुरुआत हुई और टीका से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं का प्राथमिकता के आधार पर नियमित टीकाकरण (आर आई) किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी है। इससे ना केवल गंभीर बीमारी से बचाव होगा, बल्कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा भी बढ़ावा मिलेगा तथा बच्चों को शारीरिक विकास भी अवरूद्ध नहीं होगा। इसलिए, मैं जिले के तमाम ऐसे लाभार्थियों से अपील करता हूँ कि जो नियमित टीकाकरण नहीं करा पाएं हैं, वह अपने नजदीकी शिविर स्थलों पर जाकर निश्चित रूप से टीकाकरण कराएं। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, मानसी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन आदि मौजूद थे। 

– टीका से छूटे गर्भवती और बच्चों का प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा नियमित टीकाकरण : 
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, सोमवार से जिले में इंद्रधनुष अभियान के तहत साप्ताहिक नियमित टीकाकरण का शुभारंभ हो गया। जिसके माध्यम से टीका से छूटे गर्भवती और बच्चों को जागरूक कर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकृत किया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि छूटे सभी लाभार्थी टीकाकृत हो सके और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। 

– गंभीर बीमारियों से बचाव करता है नियमित टीकाकरण : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, नियमित टीकाकरण का आयोजन जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर होता है। जिसके माध्यम से शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। उक्त टीकाकरण अभियान का जिले भर में सोमवार से शुभारंभ हो गया। जहाँ जिले के सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। 

– तीन राउंड में आयोजित होगा साप्ताहिक नियमित टीकाकरण : 
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, इंद्रधनुष अभियान के तहत तीन राउंड में साप्ताहिक नियमित टीकाकरण का जिले भर में आयोजन होगा। पहला राउंड 07 से 13 मार्च तक , दूसरा 04 से 10 अप्रैल तक एवं तीसरा  राउंड का 02 से 08 मई तक आयोजन होगा। प्रत्येक राउंड में पूरे सप्ताह नियमित टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई। ताकि सामुदायिक स्तर पर अधिकाधिक लोग लाभांवित हो सकें और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.