एक-दूसरे को देखकर कोरोना का टीका लेने की मची होड़

  • टीका के प्रति लोगों में बढ़ी जागरूकता तो काफी लोगों ने लिया टीका
    -अभियान के लगातार दूसरे दिन काफी संख्या में लोग पहुंचे केंद्रों पर
  • टीकाकरण अभियान के लगातार सफल होने के पीछे का कारण जागरूकता
  • स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभाई
    बांका- कोरोना टीका को लेकर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन जिले में अभियान चला। अभियान के दौरान काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए केंद्रों पर पहुंचें। 200 से अधिक केंद्रों पर 29696 हजार लोगों ने कोरोना का टीका लिया। टीकाकरण अभियान के लगातार सफल होने के पीछे का कारण जागरूकता है। जहां पहले लोग टीका लेने से कतराते थे, वहीं अब टीकाकरण केंद्रों में कतारों में काफी संख्या में लोग दिख रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने तो जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभाई है ही। जो टीका लेने वालों की बढ़ती संख्या में भी मददगार साबित हो रहा है। पड़ोस के लोग जब टीका ले रहे हैं और उनमें कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ तो दूसरे लोगों में भी टीका लेने के प्रति जिज्ञासा हो रही है। इसी का नतीजा है कि काफी संख्या में लोग टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।
    लोगों पर जागरूकता अभियान का असर पड़ा
    सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि कोरोना का टीका लेने के लिए लोगों का इतनी संख्या में आना सुखद संकेत है। साफ है कि लोगों पर जागरूकता अभियान का असर पड़ा है। उन्हें यह बात समझ में आ गई है कि कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत ही जरूरी है। साथ ही आस-पड़ोस के लोग और दोस्तों और सगे-संबंधियों के भी टीका ले लेने से लोगों में जागरूकता आई। अब लोगों को लगने लगा है कि टीका लेने में देरी की तो ठीक नहीं होगा। इन कारणों के चलते भी काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए केंद्रों तक पहुंच रहे हैं।
    सदर प्रखंड में 1830 लोगों ने लिया टीकाः
    उधर, बांका सदर प्रखंड में भी मंगलवार को 21 केंद्र बनाए गए थे। इसके अलावा गांधी चौक के 12 घंटे के केंद्र पर भी काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए पहुंचे। सभी केंद्रों को मिलाकर कुल 1830 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि लोग अब जागरूक हो गए हैं। जल्द ही सभी लोग कोरोना का टीका ले लेंगे। जागरूकता अभियान का व्यापक असर लोगों पर पड़ा है।
    305 लोगों की हुई जांचः
    उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत मंगलवार को 205 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई और 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। जांत में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। फिर भी सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: