एक भी व्यक्ति वैक्सीन से नहीं रहें वंचित मिशन के तहत लोगों को जागरूक कर रही केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक

  • खगड़िया सदर पीएचसी में तैनात हैं रेणुका कुमारी, लोगों को वैक्सीन लेने में भी करती हैं मदद
  • खुद वैक्सीन की दोनों डोज लेने का अनुभव बताकर लोगों को कर रहीं जागरूक

खगड़िया, 26 जुलाई-

जिले में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान संक्रमण की संभावना उत्पन्न नहीं हो, इस उद्देश्य से लगातार कोविड जाँच अभियान भी चलाया जा रहा है। वहीं, सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग के इस उद्देश्य को सफल बनाने के लिए केयर इंडिया की टीम भी स्वास्थ्य विभाग के साथ कदम से कदम मिलाकर कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रही है। ऐसे ही योद्धा में रेणुका कुमारी का भी नाम शामिल है। रेणुका, सदर पीएचसी खगड़िया में केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक के पद पर तैनात हैं। जो लगातार इस महामारी को रोकने के लिए अपनी वर्क प्रोफाइल के दायरे से बाहर आकर समाज हित में भी कार्य कर अपनी जिम्मेदारी बखूबी संभाल रही हैं। इसके लिए वह जहाँ वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन लेने आने वाले लाभार्थियों को आवश्यक मदद कर रही हैं। वहीं, लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी कर रही हैं। रेणुका खुद भी इस महामारी के खिलाफ वैक्सीन की पूरी डोज यानी दोनों खुराक ले चुकी हैं और खुद पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रही हैं।

  • मुश्किल था वक्त, पर हौसला बड़ा था :
    केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी ने बताया, जैसे ही जिले में आमलोगों को वैक्सीनेट करने का कार्य शुरू हुआ कि समाज में अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया। ऐसे में लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास कायम करना और उन्हें अफवाहों से दूर वैक्सीन लेने के लिए जागरूक कर प्रेरित करना थोड़ा मुश्किल जरूर लगा, पर हौसला बड़ा था। इसी बड़े हौसले और सकारात्मक उम्मीद के साथ जिले के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ कदम से कदम से कदम मिलाकर लोगों को अफवाहों से दूर करने में जुट गई। इस दौरान मैं खासकर दुर्गम इलाके में रहने वाले महिलाओं को बीच गई। जहाँ तमाम अफवाहों को दूर कर लोगों तक वैक्सीन का संदेश पहुँचाया । जिसका परिणाम यह रहा कि लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा और अफवाहों को मात मिली।
  • वैक्सीन की दोनों डोज लेने का अनुभव बताकर कर लोगों को समझाने में रही सफल :
    प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी बताती हैं कि मैं खुद भी वैक्सीन की दोनों डोज ले चुकी हूँ। जिसका मुझे दो फायदा मिला। एक इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर रही हूँ। दूसरा लोगों को समझाने में सफल रही। मैं लोगों को जागरूक करने के दौरान दोनों डोज लेने का अनुभव बताकर लोगों को समझाती थी। मैं लोगों को यह बताती थी कि मुझे जैसे ही वैक्सीन लेने का मौका मिला तो मैंने बिना देर किए वैक्सीन की पहली डोज ली। इसके बाद पुनः गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित तिथि पर दूसरी डोज भी ली। इस दौरान मुझे भी सामान्य साइड इफेक्ट हुआ। जैसे, हल्का बुखार, शरीर में दर्द, थकावट आदि। यह आमतौर पर जो अन्य वैक्सीन से होती है, वही साइड इफेक्ट है। इसलिए, मैं लोगों से भी अपील करती हूँ कि ऐसे सामान्य साइड इफेक्ट होने पर घबराएं नहीं और भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर भरोसा कर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लें। यह समाज के हर तबके के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी भी है। वैक्सीन पूरी तरह से ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, काफी प्रभावी भी है। इसलिए, हर व्यक्ति को मौका मिलते ही इसे जीवन का बेहतर अवसर समझकर वैक्सीन लेनी चाहिए।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • सार्वजानिक समारोह से दूर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: