एचआईवी जांच एवं परामर्श के लिए आयोजित हो रहा सीबीएस और ईएमटीसीटी से संबंधित हेल्थ कैम्प

  • नाको के निर्देशानुसार मुंगेर सहित राज्य के 30 जिलों में किया जा रहा है हेल्थ कैम्प का आयोजन
  • बिहार राज्य एड्स कंट्रोल सोसाइटी के अपर परियोजना निदेशक और राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने 30 जिलों के सिविल सर्जन को जारी किया पत्र

मुंगेर-
नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (नाको) के निर्देशानुसार मुंगेर सहित राज्य के 30 जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाली गर्भवती महिलाएं, यौन संक्रमित रोगी, टीबी मरीज, कालाजार के रोगी एवं उच्च जोखिम वाले समूह (एचआरजी) को एचआईवी जांच एवं परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला भर में कम्युनिटी बेस्ड स्क्रीनिंग (सीबीएस) और एलिमिनेशन ऑफ मदर टू चाइल्ड ट्रांसमिशन (ईएमटीसीटी) से संबंधित हेल्थ कैम्प आयोजित किया जा रहा है।

मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि जिला के वैसे यौन संक्रमित रोगी, टीबी मरीज, कालाज़ार के मरीज और उच्च जोखिम वाले समूह के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच और परामर्श के लिए इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जिला के विभिन्न प्रखण्डों में किया जा रहा है। ये आयोजन पिछले महीने से आगामी 15 फरवरी तक किया जाना है। इस कैम्प को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य उनलोगों तक पहुंचना है जो शायद कभी एचआईवी जांच करवायी हो या जिन्हें इसकी आवश्यकता हो। हेल्थ कैम्प का आयोजन जिलास्तर, अनुमण्डल स्तर और प्रखण्ड स्तर पर कार्यरत आईसीटीसी/एसटीडी/आरएनटीसीपी के कर्मियों के साथ-साथ एएनएम, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से किया जा रहा है। इस आयोजन का नियंत्रण जिला संचारी रोग पदाधिकारी और जिला एड्स पदाधिकारी के अधीन है।

जिला संचारी रोग पदाधिकारी सह जिला जिला एड्स पदाधिकारी डॉ. ध्रुव कुमार शाह ने बताया कि बिहार राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देशानुसार मुंगेर में कम से कम हेल्थ कैम्प आयोजित किया जाना है। प्रत्येक कैम्प के माध्यम से कम से कम 500 सामान्य स्त्री/पुरुष सिहित गर्भवती महिलाओं और गम्भीर बीमारी से ग्रसित मरीजों का एचआईवी टेस्ट और परामर्श दिया जाना है। उन्होंने बताया कि पिछले 8 दिसम्बर को हवेली खड़गपुर के पहाड़पुर और बनबरसा में हेल्थ कैम्प आयोजित किया गया था। अब संग्रामपुर प्रखण्ड में 21 दिसम्बर को पत्र घाघर, एमएस कटियारी और रामपुर पीएस बद्रीविशाल में तथा 23 दिसम्बर को खपरा पीएस समदा मुसहरी और मनिया पीएस मनिया मुसहरी के साथ -साथ 25 दिसम्बर को दुर्गापुर एमएस कठोर मुसहरी और सरकटिया (सामुदायिक भवन खम्हार दास टोला) में हेल्थ कैम्प आयोजित किया जाएगा। इसी तरह टेटिया बम्बर में 17 जनवरी 2022 को सामुदायिक भवन भलगुरी टेटिया बम्बर और सामुदायिक भवन, टेटिया बम्बर के साथ-साथ 14 फरवरी 2022 को जागीर टेटिया बम्बर और यज्ञशाला ठारा,टेटिया बम्बर में हेल्थ कैम्प आयोजित किया जाएगा। इसी तरह हवेली खड़गपुर में एक बार फिर से 15 जनवरी और 12 फरवरी और जमालपुर में 27 दिसम्बर, 20 जनवरी, 24 जनवरी और 25 जनवरी को हेल्थ कैम्प आयोजित किया जाएगा। इन सभी कैम्प के मॉनिटरिंग मैंबर डिस्ट्रिक्ट टीबी/एचआईवी कॉर्डिनेटर शैलेन्दु कुमार, टीबी के डीपीसी सुमित सागर, परामर्शी आदित्य राज और एलटी प्रियांशु राज होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: