एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

पटना:स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन अपने पहले बैच की शुरुआत करने जा रहा है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम में पाठ्यक्रम की मंजूरी को देखते हुए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 03 नवम्बर, 2021 तक बढ़ा दी गई है। सत्र की विधिवत शुरुआत अब 12 नवम्बर को की जाएगी। गौरतलब है कि स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन पटना के मीठापुर में अवस्थित है। यहाँ पर छात्रों को मीडिया लैब से जुड़ी हुई तमाम आधुनिक संसाधन मुहैया कराई जाएगी जो छात्रों के सर्वांगीण विकास में मददगार होगी। छात्रों के लिए कंप्यूटर के साथ ही साथ अत्याधुनिक उपकरण तथा उत्कृष्ट शैक्षणिक माहौल इस संस्थान की विशेषता है।
अब बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम की सुविधा
बिहार सरकार द्वारा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में स्थापित स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन के पत्रकारिता और जनसंचार में एमए (सत्र 2021-23) के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राएं अब बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ उठा सकेंगे। शिक्षा विभाग ने संकल्प जारी कर एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन पाठ्यक्रम को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मान्य कर दिया है। इस पाठ्यक्रम से सम्बंधित आवेदनों के आवेदन की स्वीकृति एवं वितरण का कार्य नियमानुसार किया जाएगा। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है तथा इस प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री का अनुमोदन प्राप्त है। स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन ने हर वर्ग के विद्यार्थियों को मौक़ा देने के उद्देश्य से पत्र लिखकर शिक्षा विभाग को एम ए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन पाठ्यक्रम को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल करने के लिए अनुरोध किया था।
बिहार के छात्रों के लिए सुनहरा अवसर
अभी तक बिहार के छात्रों को पत्रकारिता एवं जनसंचार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए बिहार से बाहर जाना पड़ता था। इस संस्थान की स्थापना से विद्यार्थियों के सामने एक उत्कृष्ट एवं आधुनिक संस्थान विकल्प के तौर पर सामने आया है। बिहार सरकार द्वारा स्थापित संस्थान में तमाम सुविधाएँ न सिर्फ मुहैया कराई गई हैं बल्कि प्रशिक्षण देने के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था है। संस्थान का उद्देश्य न सिर्फ बिहार बल्कि पूरे देश के लिए इस क्षेत्र में प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार करना है।
संस्थान के डायरेक्टर जाने-माने शिक्षाविद हैं
इस संस्थान के डायरेक्टर देश के जाने माने शिक्षाविद डॉ. इफ्तेख़ार अहमद हैं। यहाँ से पहले पुणे स्थित फ़िल्म और टेलिविज़न संस्थान (एफटीआईआई) तथा जामिया मिलिया इस्लामिया में कार्यरत थे। इनका पूरा ज़ोर संस्थान के द्वारा छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना तथा इंडस्ट्री के लिए तैयार करना है। यह चाहते हैं कि यहाँ से निकलने वाले छात्र-छात्राओं को नौकरी की तलाश में भटकना न पड़े। वे चाहते हैं कि अगर छात्र-छात्राएं चाहें तो वे स्वयं मीडिया इंटरप्रेन्योर होकर स्वावलंबी बनें।
एमए में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र और दिशानिर्देश संस्थान के वेबसाइट https://sjmc.ac.in/ma-sjmc.php पर उपलब्ध है। e-mail: sjmcpatna@gmail.com; Tel: 0612-2952742

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: