करहरिया और विजयनगर में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की शुरुआत

-जिले के सभी प्रखंड के एक केंद्र पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक शुरू हुआ टीकाकरण
-टीकाकरण केंद्र पर अधिक से अधिक लोग ले टीका, प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है

बांका, 12 अक्टूबर
दुर्गापूजा के दौरान अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगे, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर रखी है। मंगलवार को बांका शहर के विजयनगर और करहरिया स्थित पूजा पंडालों में टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया गया। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. योगेंद्र मंडल ने दोनों टीकाकरण केंद्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। मौके पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी और केयर इंडिया के डीटीएस डॉ. तौसीफ कमर भी मौजूद थे। इसके अलावा जिले के सभी प्रखंडों में भी 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया गया। यहां पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। इस केंद्र पर एएनएम और टीका की व्यवस्था जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से रहेगी। इसके अलावा डाटा ऑपरेटर से लेकर अन्य सभी तरह के इंतजाम केयर इंडिया करेगी। इसे लेकर केयर इंडिया की तरफ से प्रचार- प्रसार का भी काम कराया जा रहा है। इसके अलावा गांधी चौक पर 9 टू 9 टीकाकरण की व्यवस्था पहले की ही तरह चलती रहेगी।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि त्यौहार में बड़ी संख्या में बाहर से लोग घर आते हैं। ऐसे लोगों में से जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उनका टीकाकरण इन केंद्रों पर किया जाएगा। साथ ही जिले में रह रहे लोगों में से अब तक जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें भी टीका लेने के लिए जागरूक किया जाएगा। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा नियमित टीकाकरण पहले की ही तरह चलता रहेगा। लोगों से मेरी अपील है कि अगर आपने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है तो जल्द से जल्द टीका ले लें। साथ ही जिनका समय पूरा हो गया है, वे दूसरी डोज अवश्य ले लें। टीके की दोनों डोज लेना जरूरी है। एक डोज लेकर टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरी नहीं समझें।
बाहर से आने वाले व्यक्ति जांच जरूर करवाएं : सिविल सर्जन ने कहा कि त्यौहार पर बाहर से आने वाले लोग अपनी जांच जरूर करवाएं। इससे कोरोना का संक्रमण नहीं होगा। अगर बाहर से आने वाले व्यक्ति में कोरोना के लक्षण होंगे तो जांच में यह बात स्पष्ट हो जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद उन्हें आइसोलेट कर इलाज किया जाएगा। इससे दूसरे लोगों में संक्रमण नहीं होगा, इसलिए बाहर से आने वाले व्यक्ति अपनी कोरोना जांच जरूर करवाएं। साथ ही यह परिजनों की भी जिम्मेदारी है कि वह बाहर से घर आने वालों की नजदीकि अस्पताल ले जाकर कोरोना जांच कराएं।
भीड़भाड़ से बचेः त्यौहार के मौसम में हमेशा भीड़भाड़ की संभावना रहती है। एक साथ कई लोग पूजा करने और मेला देखने के लिए घर से निकलते हैं, इसलिए भीड़ लगने की आशंका रहती है। इसलिए भीड़ से बचें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करें। ऐसा करते रहने से आप भी कोरोना से बचे रहेंगे, साथ ही दूसरे लोगों में भी संक्रमण नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *