देश

किसान चौपाल में कोरोना टीका को लेकर लोगों की शंकाओं को किया दूर

भागलपुर जिले के शाहुकंड प्रखंड में स्वास्थ्यकर्मियों ने चलाया अभियान
कोरोना टीका को लेकर प्रति लोगों के मन से दुविधाओं को किया गया दूर

भागलपुर, 6 नवंबर
जिले के सभी व्यक्ति को कोरोना का टीका लग जाए, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग कई तरह से प्रयास कर रहा है। कभी लोगों के घर-घर जाकर टीका नहीं लेने वालों का सर्वे किया जा रहा है तो अब घर-घर जाकर लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। साथ ही लोगों को टीका के प्रति जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है। इसी सिलसिले में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शाहकुंड प्रखंड में सघन जागरूकता अभियान चलाया। प्रखंड क्षेत्र के कई गांवों रबी फसल को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में शामिल होकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों को कोरोना टीका के प्रति जागरूक किया।
शाहकुंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. जयप्रकाश सिंह, केयर इंडिया के डीटीओ आउटरीच डॉ. असद जावेद और केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर सुनील कुमार और बीसीएम राकेश कुमार मौजूद थे। इनलोगों ने किसान चौपाल में आए लोगों से कोरोना टीका को लेकर जानकारी ली। लोगों ने भी कोरोना टीका नहीं लेने के कारण बताए। किसी टीका लेने के बाद बुखार होने की बात बताई तो किसी ने टीका लेने के दौरान रजिस्ट्रेशन होने में परेशानी बताई। एक लाभुक ने तो कोरोना टीका की पहली डोज ले ली थी, लेकिन दूसरी डोज लेने को लेकर अधिक इंतजार करने की परेशानी बताई। इसके बाद डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि घर-घर जाकर अब लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, इसलिए टीका लेने के दौरान अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
वहीं टीका लेने के बाद बीमार होने की बात पर डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि टीका लेने के बाद अगर बुखार आती है तो परेशानी की कोई बात नहीं है। जल्द ही बुखार चली जाएगी। टीका लेने के बाद अगर किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो स्वास्थ्य विभाग की टीम आपकी निगरानी के लिए मौजूद रहती है। इसलिए कोरोना टीका को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम में नहीं पालें। टीका लेने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए जल्द से जल्द अपना टीकाकरण कराएं।
बाहर से आने वाले लोग भी लें टीकाः डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि अभी त्योहार को लेकर जो लोग बाहर से घर आए हैं और उन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया हो तो ऐसे भी अपना टीककारण कराएं। साथ ही बाहर से आने वाले वैसे लोग जिनलोगों ने पहली डोज दूसरे शहर में लिया है और दूसरी डोज का समय पूरा हो गया है तो वे लोग भी अपने नजदीकि केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका ले लें। उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। सारा डेटा वेबसाइट पर अपलोड रहता है। यहां पर भी टीकाकरण हो जाने के बाद उनलोगों का डेटा वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा। इसलिए जल्द से जल्द अपना टीकाकरण कराएं। टीका से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इस तरह की किसी भी भ्रम को अपने मन से निकाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *