कोरोना का टीका पूरी तरह से है सुरक्षित, लगवाने में नहीं करें किसी तरह का संकोच

-नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डाटा ऑपरेटर ब्रजेश ने लोगों से की अपील
-कहा- मैंने टीका लगवाया, मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं और कोई परेशानी नहीं है

भागलपुर-

कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इसे लगवाने में किसी तरह का संकोच नहीं करें. मैंने भी टीका लगवाया. मुझे कुछ नहीं हुआ. यहां पर अभी तक जितने भी लोगों ने टीका लगवाया है किसी को कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है और सभी पूरी तरह से स्वास्थ्य भी हैं. ऐसा कहना है नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत डाटा ऑपरेटर ब्रजेश कुमार ठाकुर का. ब्रजेश ने बताया कि नारायणपुर में टीका लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों ने कभी संकोच नहीं किया. सभी लोगों ने समय से आकर टीका लगवाया. यही कारण है कि पहले चरण में यहां पर 330 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना था, इनमें से 270 लोगों को टीका पड़ चुका है. जो लोग बचे हैं वह आईसीडीएस की सेविका और सहायिका हैं. वे लोग फील्ड में रहती हैं, इस वजह से टीका नहीं लगवा पाई हैं. एक-दो दिनों में वे लोग भी टीका लगवा लेंगे तो यहां का पहला चरण पूरा हो जाएगा.

अफवाहों पर नहीं दें ध्यान:
ब्रजेश ने बताया कि कोरोना का टीका को लेकर अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहिए. यह पूरी तरह से सुरक्षित है. नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका लगवाया. किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. अब दूसरे चरण में सरकारी कर्मी और आमलोगों को टीका पड़ेगा. लोग बेखौफ होकर आएं और टीका लगवाएं. किसी तरह की डर की बात नहीं है. टीका लेकर आप सुरक्षित हो जाएंगे और कोरोना से बचे रहेंगे. इस तरह से आप तो स्वस्थ रहेंगे ही और आपकी वजह से दूसरे लोग भी स्वस्थ रहेंगे. इसलिए टीका लेकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को निभाएं.
लोगों को भी टीका लेने के लिए कर रहे हैं प्रेरित: नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ विजयेंद्र कुमार विद्यार्थी ने बताया कि ब्रजेश ने ना सिर्फ आगे बढ़कर टीका लगवाया, बल्कि अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए तैयार किया. हालांकि नारायणपुर में कार्यरत हर स्वास्थ्यकर्मी टीका लेने को लेकर उत्साहित था, लेकिन अगर किसी के मन में कोई संकोच थी तो उसे ब्रजेश ने अपने प्रयास से दूर किया और सभी लोगों ने समय पर कोरोना का टीका लगवाया. यही कारण है कि हमलोग लक्ष्य के लगभग बराबर पहुंच गए हैं. जिस तरह से हमारे यहां के स्वास्थ्यकर्मियों ने टीकाकरण के पहले चरण में दिलचस्पी दिखाई है, उससे लग रहा है कि आगे के चरण में भी यहां पर टीका लगवाने वालों में किसी तरह का कोई संकोच नहीं रहेगा और वह टीका लगवाने के लिए आगे आएंगे.
कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें .
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: