कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए जिले के अस्पतालों में सुरक्षित संस्थागत प्रसव की सुविधा

  • प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं को रेफर किया जाता है सदर अस्पताल
  • कोरोना संक्रमित महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए सदर अस्पताल के लेबर रूम में विशेष व्यवस्था

मुंगेर, 14 मई-

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच कोरोना गाइड लाइन और लॉकडॉउन के नियमों का पालन करते हुए सदर अस्पताल मुंगेर सहित जिले के सभी रेफरल अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र पर गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित संस्थागत प्रसव कराया जा रहा है।
स्वास्थ्य केंद्र पर सुरक्षित प्रसव स्त्री रोग विशेषज्ञ और जीएनएम नर्स के द्वारा कराया जा रहा-
मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेंद्र आलोक ने बताया, जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जिले के सभी रेफरल अस्पताल के साथ- साथ सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव प्रसूति एवम स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर और जीएनएम नर्स के द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने बताया, जिले के रेफरल अस्पताल, प्राथमिक एवम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए आने वाली कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं का प्रसव वहां नहीं कराकर सुरक्षित प्रसव के लिए सदर अस्पताल मुंगेर रेफर कर दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि विगत 14 अप्रैल को सदर अस्पताल मुंगेर में असरगंज से रेफर की गई कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला फूल कुमारी का लेबर रूम सिस्टर नीतू के नेतृत्व में सुरक्षित प्रसव कराया गया था।

सदर अस्पताल मुंगेर में उपलब्ध है कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव की सुविधा :
सदर अस्पताल मुंगेर के अस्पताल प्रबंधक तौसीफ हसनैन ने बताया सदर अस्पताल के लेबर रूम के ऊपरी तल पर कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए अलग से लेबर रूम के साथ ही आइसोलेशन वार्ड की भी व्यवस्था की गई है। यहां साफ- सफाई के साथ विशेष रूप से सैनिटाइजेशन कि व्यवस्था की गई है। यहां कोरोना प्रोटोकॉल का बहुत ही सख्ती के साथ पालन किया जाता है। बताया कोरोना संक्रमित महिला के प्रसव के लिए आने के बाद लेबर रूम का विशेष तौर पर सैनिटाइजेशन किया जाता है। यहां काम करने वाले सभी स्टाफ के लिए मास्क, फेसशील्ड, पीपीई किट, ग्लव्स के साथ ही हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही बायो वेस्ट मैनेजमेंट के तहत सभी मेडिकल वेस्ट प्रोडक्ट का काफी सावधानी पूर्वक निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है ताकि किसी भी स्तर पर कोरोना का संक्रमण फैलने न पाए और लोगों को इससे बचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.