कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों का हुआ संचालन

-मास्क पहने छात्र-छात्राओं को कराया गया सैनिटाइज

-दो पालियो में भी में चली कक्षाएं, दो गज की सामाजिक दूरी का हुआ पालन

भागलपुर-

भागलपुर के स्कूलों में सोमवार से 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो गयीं. मास्क पहनकर स्कूल आए छात्र-छात्राओं को मुख्य गेट पर ही सैनिटाइज कराया गया. जिन छात्रों ने मास्क नहीं पहने थे उन्हें स्कूल प्रबंधन की ओर से उपलब्ध कराया गया.

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले के लगभग सभी स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया गया. दो गज की सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा गया. स्कूलों में साफ- सफाई का काम पहले ही करा लिया गया था. जीविका के जरिए स्कूलों को मास्क पहुंचा दिया गया था. हालांकि आज भी कुछ स्कूल को मास्क दिया गया. सभी स्कूल के प्रधानाचार्य को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए उन्हें राशि खर्च करने की भी अनुमति दी गई है.

एक बेंच पर दो छात्र बैठे: सरकार के निर्देश के मुताबिक कक्षाओं में एक बेंच पर दो छात्रों को ही बैठने दिया गया. 1 दिन में 50% छात्रों के ही आने की अनुमति थी. इस वजह से पहले दिन कम छात्र दिखे. बाकी छात्र अब मंगलवार को आएंगे. वहीं जिले के 9 स्कूलों में छात्रों की संख्या काफी अधिक है. वैसे स्कूलों में दोनों ही पाली में स्कूलों का संचालन किया गया. इसी तरीके से कुछ स्कूलों में सोमवार को सिर्फ छात्र आए. मंगलवार आज को छात्राओं को बुलाया गया है.

निजी स्कूलों में भी बेहतर व्यवस्था: जिले के सभी सरकारी स्कूलों में तो कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाया ही जा रहा था, वहीं जितने भी निजी स्कूल हैं वहां भी इसका ध्यान रखा जा रहा था. हालांकि निजी स्कूल में अधिकतर बच्चे खुद जागरूक दिखे. घर से ही मास्क पहने हुए आए थे सभी. छात्र-छात्राओं को कक्षा में प्रवेश से पहले सैनिटाइज किया गया.

स्कूलों को अपनी सुविधानुसार संचालन की छूट: जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि सभी स्कूलों को अपनी सुविधा के अनुसार संचालन की छूट दी गई है, लेकिन कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा. छात्र छात्राओं के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा. अगर किसी स्कूल में कोरोना की गाइडलाइन के पालन में लापरवाही बरती गई तो वहां कार्रवाई भी की जा सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: