कोरोना जांच में आई तेजी, टीकाकरण भी रफ्तार में

स्वास्थ्य विभाग का कोरोना के खिलाफ अभियान हुआ तेज
संक्रमित मरीज नहीं मिलने के बावजूद जांच की गति बढ़ाई गई

बांका, 19 जुलाई-

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान लगातार तेज होता जा रहा है। एक तरफ जांच की संख्या बढ़ा दी गई है तो दूसरी तरफ टीकाकरण अभियान भी पूरे रफ्तार में है। पिछले दो दिनों से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो सौ से अधिक लोगों की कोरोना जांच हुई। रविवार को एंटीजन किट से 202 लोगों की जांच की गई तो सोमवार को 250 लोगों की जांच हुई। हालांकि दोनों ही दिन कोई भी संक्रमित व्यक्ति नहीं मिला। पहले आमतौर पर एक दिन में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में औसतन 100 लोगों की एंटीजन किट से जांच होती थी, लेकिन कोरोना मरीज नहीं मिलने के बावजूद दो दिनों से प्रतिदिन दो से लेकर ढाई गुनी अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है।
कोरोना के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना के मामले नहीं मिल रहे हैं, यह अच्छी बात है, लेकिन कोरोना के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता है और कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है तब तक कोरोना के खिलाफ अभियान लगातार तेज होता रहेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना मरीज नहीं मिलने का बड़ा कारण अधिक जांच होना भी है। अधिक से अधिक लोगों की जांच होती रहेगी तो एक से दूसरे व्यक्ति में कोरोना होने का खतरा कम रहेगा। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित हो भी जाता है तो जांच हो जाने से इसकी पुष्टि हो जाएगी। इसके बाद लोग सतर्क हो जाएंगे। इस तरह से कोरोना पसरने से रुक जाएगा।
800 लोगों को लगे टीकेः
उधर, दूसरी तरफ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत सोमवार को 800 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। यह आंकड़ा शाम सात बजे तक का है। इसके बाद भी गांधी चौक स्थित 12 घंटे के केंद्र पर टीकाकरण जारी था, इसलिए संख्या में बढ़ोतरी भी हो सकती है। टीका लेने वालों में पहला और दूसरा, दोनों डोज लेने वाले लोग थे। टीके लेने के बाद लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की गई। इस दौरान किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पर लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही सभी लोगों को समय पर आकर टीका का दूसरा डोज अवश्य तौर पर लेने के लिए कहा गया।
सभी लोगों के टीकाकरण तक सतर्कता जरूरीः
डॉ. चौधरी ने बताया कि जब तक कि सभी लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता है तब तक सतर्क रहना पड़ेगा। घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर पहनना चाहिए। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी रखनी चाहिए। सिर्फ बाहर ही नहीं, घर में भी एक-दूसरे से सटकर बात करने से परहेज करना चाहिए। तीन दिन तक सर्दी, खांसी या फिर बुखार रहने पर कोरोना जांच जरूर करानी चाहिए। ऐसा करते रहने से कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: