कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण को लेकर तैयारी तेज

-इसे लेकर आज और कल किया जाएगा ड्राई रन
तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका

भागलपुर, 26 फरवरी
जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान तेज होता जा रहा है. पहले और दूसरे चरण के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम तीसरे चरण की तैयारी में भी लग गई है. कोरोना टीका को लेकर तीसरे चरण का अभियान अगले महीने से शुरू होने वाला है. इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. इसके पहले स्वास्थ्य विभाग तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है. शनिवार और रविवार को जिले में इसे लेकर ड्राई रन किया जाएगा.

शनिवार और रविवार को ड्राई रन किया जाएगा-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण का पहला चरण और दूसरा चरण जिले में सफलतापूर्वक चल रहा है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया. दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को टीका दिया जा रहा है. साथ ही अभी पहले चरण में टीका लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को भी बूस्टर डोज दिया जा रहा है. अब विभाग तीसरे चरण की तैयारी में भी जुट गया है. इसे लेकर शनिवार और रविवार को ड्राई रन किया जाएगा. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को आवश्यक दिशा- निर्देश भी दे दिया गया है.

टीका का बूस्टर डोज लेने से नहीं चूके: डॉ चौधरी ने बताया कि जिन लोगों ने कोरोना टीका का पहला डोज ले लिया है, वे आवश्यक तौर पर दूसरा डोज ले लें. अगर आप दूसरा डोज नहीं लेंगे तो आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी. ऐसा करने से कोरोना की चपेट में आने की आशंका रहेगी. इसलिए कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लें.

पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना का टीका:
डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. टीका लगने के बाद 30 मिनट तक स्वास्थ विभाग की टीम लोगों की निगरानी करती है. उसे कोई समस्या आएगी तो उसका तत्काल निदान किया जाएगा. इसलिए कोरोना का टीका लेने में संकोच नहीं करें और जब आपकी बारी आए तो केंद्र पर जाकर जरूर टीका लगवाएं.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: डॉ चौधरी ने बताया कि टीका लेने वाले व्यक्ति कोरोना की चपेट में आने से सुरक्षित हो गए हैं, लेकिन फिर भी वह कोरोना की गाइडलाइन का पालन करेंगे तो बेहतर रहेगा. दरअसल, कोरोना से बचने के लिए हमलोग मास्क लगाते हैं. सामाजिक दूरी का पालन करते हैं और भीड़भाड़ से बचते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ कोरोना से बचाव होता है, बल्कि सांस से संबंधित बीमारी समेत अन्य कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव होगा. इसलिए टीका लेने वाले लोग कोरोना की गाइडलाइन का पालन करेंगे तो बेहतर रहेगा. जिन लोगों ने अभी तक ठीक नहीं लिया है, वे लोग तो निश्चित तौर पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.